20.7 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

ज्यादा शराब पीते हैं तो सावधान हो जाएं, Muscles हो सकती हैं डैमेज

नई दिल्ली /भावना अरोरा। शराब (Liquor) का अधिक सेवन विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है, जिसमें लीवर सिरोसिस, कैंसर और हृदय रोग शामिल हैं। लेकिन हमारे नवीनतम अध्ययन में पाया गया है कि ये एकमात्र ऐसे मुद्दे नहीं हैं जो अधिक शराब पीने का कारण बन सकते हैं। हमने पाया कि ज्यादा शराब पीने वालों की मांसपेशियों का स्तर उन लोगों की तुलना में कम था, जो शराब नहीं पीते थे, या सामान्य रूप से पीते थे। अपने अध्ययन के लिए, हमने यूके बायोबैंक के डेटा का उपयोग किया, जो यूके में पांच लाख लोगों की जीवन शैली और स्वास्थ्य संबंधी जानकारी का एक बड़ा डेटाबेस है। हमने 37 से 73 वर्ष की आयु के लगभग 200,000 लोगों के डेटा को शामिल किया, जिसमें उनकी औसत शराब की खपत और उनकी मांसपेशियों को देखा गया। हमने उन तमाम कारकों का अध्ययन किया जो हमारे विश्लेषण के परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं, जैसे किसी व्यक्ति की शारीरिक गतिविधि का स्तर, उन्होंने कितना प्रोटीन खाया और क्या उन्होंने धूम्रपान (smoking) किया। हमारे विश्लेषण ने पुरुषों और महिलाओं को अलग-अलग देखा क्योंकि दोनो के शरीर की संरचना में अंतर होता है।

—नवीनतम अध्ययन में खुलासा, तो थोड़ी-थोड़ी पिया करो
—औसत शराब की खपत और उनकी मांसपेशियों को देखा गया 
—पुरुषों और महिलाओं को अलग-अलग देखा, दोनो की संरचना में अंतर
—शराब की मात्रा जितनी ज्यादा थी, उनकी मांसपेशियों का घनत्व उतना कम

हमने अपने अध्ययन में केवल श्वेत प्रतिभागियों को ही शामिल किया क्योंकि हमारे पास अन्य जातीय समूहों के लोगों का बहुत कम डेटा था – और यह उन्हें अलग से मॉडल करने के लिए पर्याप्त नहीं था। हमने एक सांख्यिकीय मॉडल का उपयोग किया जो शराब पीने वाले लोगों की मात्रा के अनुसार मांसपेशियों के द्रव्यमान को अलग-अलग तरीके से चित्रित करेगा। क्योंकि बड़े लोगों की मांसपेशियां अधिक होती हैं, हमने शरीर के आकार के अनुसार मांसपेशियों को नापा। कुल मिलाकर, लोगों की शराब की मात्रा जितनी ज्यादा थी, उनकी मांसपेशियों का घनत्व उतना कम था। यह प्रभाव पुरुषों के एक दिन में लगभग एक यूनिट अल्कोहल (शराब के एक छोटे गिलास से कुछ कम) और महिलाओं के लिए सिर्फ दो यूनिट पीने के बाद हुआ। जो पुरुष और महिलाएं सबसे ज्यादा शराब पीने वालों में से थे – एक दिन में लगभग 20 यूनिट, शराब की दो बोतलों या बीयर के दस पिंट के बराबर खपत – उनकी मांसपेशियां उन लोगों की तुलना में 4 -5 प्रतिशत कम थीं जो बिल्कुल नहीं पीते थे। मांसपेशियों के औसत वार्षिक नुकसान (लगभग 0.5 प्रतिशत) के साथ इस अंतर की तुलना करते हुए, जब हम उम्र के रूप में हमारे स्वास्थ्य की बात करते हैं तो हमारे निष्कर्षों का महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है। मांसपेशियों की हानि और स्वास्थ्य
हमारा अध्ययन यह निष्कर्ष नहीं निकाल सकता कि शराब सीधे तौर पर मांसपेशियों की हानि का कारण बन रही है, क्योंकि हमने एक ही समय में शराब की खपत और मांसपेशियों के द्रव्यमान दोनों को मापा। उसी अध्ययन में, हमने लोगों के शराब के सेवन की तुलना में समय के साथ उनकी मांसपेशियों में होने वाले बदलावों को भी ट्रैक किया। यह एक बेहतर विचार दे सकता है कि क्या यह संबंध कारण और प्रभाव था। लेकिन यह डेटा बहुत छोटे समूह के लिए था और हमें कोई संबंध नहीं मिला। हम यह भी नहीं जानते हैं कि 70 और उससे अधिक उम्र के लोगों में क्या परिणाम होंगे, क्योंकि हमारे अध्ययन में इस उम्र के बहुत कम लोग थे। यह संभव है कि भारी शराब पीने के प्रभाव वृद्ध लोगों में अधिक गंभीर हो सकते हैं क्योंकि शराब अन्य कारकों के साथ परस्पर क्रिया कर सकती है जिससे वृद्धावस्था में मांसपेशियों की हानि अधिक हो सकती है, जैसे कि शरीर की संरचना में परिवर्तन या प्रदाह में वृद्धि। हमारा अध्ययन यह दिखाने वाला पहला नहीं है कि अधिक शराब का सेवन मांसपेशियों को प्रभावित कर सकता है। लेकिन यह शराब की खपत में व्यापक भिन्नता वाले पुरुषों और महिलाओं दोनों की एक बड़ी आबादी की जांच करने वाले अध्ययनों में से एक है। भविष्य के अध्ययन के लिए यह जांचना महत्वपूर्ण होगा कि शराब 75 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों और विभिन्न जातीय पृष्ठभूमि के लोगों में मांसपेशियों को कैसे प्रभावित करती है, क्योंकि हमारे अध्ययन में इन समूहों को शामिल नहीं किया गया। हमारी उम्र 30 में पार होते ही हम में से प्रत्येक की मांसपेशियां कम होने लगती हैं और धीरे काम करना शुरू कर देती हैं। हम इस नुकसान को शुरूआत में ज्यादा नोटिस नहीं कर पाते हैं, जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है, तो मांसपेशियां और ताकत खोने की रफ्तार बढ़ती जाती है – इस स्थिति को सरकोपेनिया के रूप में जाना जाता है। यह मांसपेशियों की हानि अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकती है, जैसे कि कम अस्थि घनत्व, फ्रैक्चर, गिरना, कमजोर होना और यहां तक कि जल्दी मृत्यु का अधिक जोखिम। सरकोपेनिया टाइप 2 मधुमेह के लिए भी एक जोखिम है। लेकिन व्यायाम और पर्याप्त प्रोटीन युक्त आहार खाने से मांसपेशियों के इस नुकसान को कुछ हद तक रोका जा सकता है। हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि यदि आप अपने 50 और 60 के दशक में हैं, तो अधिक शराब के सेवन से बचने से आपको बड़े होने पर बहुत अधिक मांसपेशियों को खोने से बचने में मदद मिल सकती है। इसलिए यदि आप शराब की एक बोतल पीते हैं, या एक रात में चार से पांच पिंट पीते हैं और अपनी मांसपेशियों के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, तो हो सकता है कि आप शराब की मात्रा कम करना चाहें। यहां तक कि अगर आप मध्यम शराब पीने वाले हैं, तो आप इस बारे में सोचना चाहेंगे। शराबयुक्त मादक पेय के स्थान पर कोई शीतल पेय पीना आपके इसके सेवन में कटौती करने में मदद करने का एक तरीका हो सकता है।

latest news

Previous article
Next article

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

epaper

Latest Articles