नई दिल्ली, 9 सितंबर। GST 2.0 के शुरू होने से बड़े स्तर पर लोग औपचारिक खरीदारी की तरफ बढ़ेंगे। प्रीमियम ग्राहक कुछ खास प्रोडक्ट्स की चाहत रखेंगे, जिससे कुल मिलाकर खरीदारी बढ़ेगी। ये बात मंगलवार को आई एक नई रिपोर्ट में कही गई है। ये बदलाव FMCG सेक्टर को नई ऊंचाई देगा, जहां टैक्स रेट्स में कटौती से ग्राहकों को फायदा होगा।
मैक्रो ट्रेंड्स से FMCG सेक्टर को सपोर्ट, लेकिन ग्रोथ का इंतजार
एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज की रिपोर्ट के मुताबिक, मैक्रो इकोनॉमी में अच्छे संकेत आ रहे हैं, जो इस सेक्टर के हाई वैल्यूएशन को मजबूत कर रहे हैं। लेकिन अभी ग्रोथ के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। जीएसटी 2.0 की घोषणा से पहले मार्केट में जो तेजी आई, वो काफी फायदेमंद रही। अब हम कुछ चुनिंदा शेयरों के टारगेट प्राइस बढ़ा रहे हैं, और हमारी डिमांड शेयरों के लिए मजबूत बनी हुई है।
GST 2.0 में टैक्स रेट्स का रेशनलाइजेशन, खासतौर पर फूड और पर्सनल केयर में
जीएसटी 2.0 के तहत, खाने-पीने और जरूरी पर्सनल केयर आइटम्स में टैक्स रेट्स को काफी रेशनलाइज किया गया है। जीएसटी काउंसिल ने होम केयर प्रोडक्ट्स को ज्यादातर 18% के स्लैब में रखा है। रोजमर्रा की पर्सनल केयर चीजों पर टैक्स कम किया गया, लेकिन लग्जरी आइटम्स पर 18% ही रहेगा। ये बदलाव उपभोक्ता खर्च को बढ़ावा देंगे और औपचारिक सेक्टर को मजबूत करेंगे।
ऑर्गनाइज्ड फूड और पेय सेगमेंट में टैक्स 10% से घटकर 6%, मार्केट साइज 7 ट्रिलियन
रिपोर्ट कहती है कि हमारे एनालिसिस से पता चलता है कि ऑर्गनाइज्ड फूड एंड बेवरेज सेगमेंट पर वेटेड जीएसटी रेट 10% से गिरकर 6% हो सकता है। इस सेगमेंट का टोटल मार्केट वैल्यू 7 ट्रिलियन रुपये है। इससे कंपनियां ज्यादा बिक्री कर सकेंगी और कंज्यूमर बेस बढ़ेगा।
घरेलू और पर्सनल केयर सेगमेंट में 5% की कटौती, साइज 2 ट्रिलियन
इसी तरह, ऑर्गनाइज्ड होम एंड पर्सनल केयर सेगमेंट पर टैक्स रेट 5 पर्सेंटेज पॉइंट्स कम होकर 12% रह सकता है। इसका मार्केट साइज 2 ट्रिलियन रुपये है। ये कटौती सेक्टर को बूस्ट देगी, खासकर रोजाना इस्तेमाल की चीजों में।
टॉप FMCG कैटेगरी जैसे साबुन, बिस्कुट को मिलेगा फायदा, औपचारिकता बढ़ेगी
रिपोर्ट में कहा गया है कि FMCG की टॉप 5 कैटेगरी – साबुन, ओरल केयर, हेयर केयर, बिस्कुट और नमकीन स्नैक्स – को जीएसटी रेट कट से फायदा होगा। हम इसे पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स में स्लो ग्रोथ की चिंताओं को दूर करने का तरीका मानते हैं। बिस्कुट और स्नैक्स के फायदे से औपचारिक सेक्टर को बढ़ावा मिलेगा। पिछले साल रेगुलेटरी सपोर्ट से इस सेक्टर में जबरदस्त ग्रोथ हुई। अच्छे इंप्लीमेंटेशन वाली कंपनियां, जो कंज्यूमर की जरूरतों के हिसाब से प्रोडक्ट्स रखती हैं, उन्हें सबसे ज्यादा फायदा होगा।
कंपनियों को तेज औपचारिकीकरण से लाभ, लेकिन न्यू-एज ब्रांड्स से कॉम्पिटिशन
रिपोर्ट के अनुसार, हम जो कंपनियां कवर करते हैं, उन्हें तेज औपचारिकीकरण से फायदा होगा। लेकिन न्यू-एज ब्रांड्स से मुकाबला करने के लिए स्ट्रॉन्ग इंप्लीमेंटेशन जरूरी है। जीएसटी 2.0 की घोषणा से पहले की एक्साइटमेंट ने मार्केट को फायदा पहुंचाया है। कुल मिलाकर, ये बदलाव भारतीय कंज्यूमर मार्केट को नई दिशा देंगे।
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