41.8 C
New Delhi
Sunday, May 19, 2024

गर्भ निरोधक का प्रयोग बंद करने से गर्भवती होने की संभावना

नई दिल्ली /प्रज्ञा शर्मा । अपने नियमित गर्भ निरोधक का उपयोग बंद करने का फैसला अपने आप में एक बड़ा फैसला है। आपने यह फैसला क्यों किया इसके कई कारण हो सकते हैं – हो सकता है कि आप बच्चा चाहते हों या इसके नकारात्मक दुष्प्रभावों जैसे कि मूड ङ्क्षस्वग का अनुभव कर रहे हों। देखा जाए तो गर्भ निरोधक का प्रयोग शुरू करने के बारे में बहुत चर्चा होती है, लेकिन इस बारे में बहुत कम जानकारी है कि जब आप इन्हें छोडऩे का फैसला करते हैं तो क्या उम्मीद की जाती है। यदि आप अपने नियमित गर्भनिरोधक का उपयोग बंद कर देती हैं, तो सबसे बड़ी बातों में से एक आपके गर्भवती होने की संभावना है। यदि आप इससे बचने की कोशिश कर रहे हैं, तो बैकअप गर्भनिरोधक विधि का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। लेकिन कुछ महिलाओं को गोली का सेवन छोड़ देने पर उनके पीरियड्स, स्किन या मूड में भी बदलाव का अनुभव हो सकता है और उनका प्राकृतिक चक्र वापस आ जाता है।

—महिलाओं को गोली छोड़ देने पर पीरियड्स, स्किन या मूड में भी बदलाव होगा
—गोली मुक्त विराम के दौरान सेक्स करना सुरक्षित है

ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकांश गर्भनिरोधक तरीकों में हार्मोन होते हैं – आमतौर पर एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन – जो शरीर के सामान्य हार्मोनल परिवर्तनों को दबाते हैं। यह न केवल गर्भावस्था को रोकता है, बल्कि इसके अन्य प्रभाव भी हो सकते हैं – जैसे कि मासिक धर्म के दर्द को कम करना या मूड को प्रभावित करना।
ब्रिटेन में महिलाओं द्वारा उपयोग की जाने वाली गर्भनिरोधक का सबसे आम तरीका गोली है। इसमें संयुक्त गोली (जिसमें एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टोजन दोनों होते हैं) और केवल प्रोजेस्टोजन गोली (जिसे अक्सर मिनी पिल कहा जाता है) दोनों शामिल हैं। यदि आप तय करते हैं कि आप गोली का उपयोग बंद करना चाहते हैं, तो आमतौर पर पैकेट के अंत तक इंतजार करना सबसे अच्छा होता है। यह गोली रोकने से ठीक पहले हुए संभोग से गर्भवती होने के जोखिम को कम करेगा। संयुक्त गोली का उपयोग करते समय, गोली मुक्त विराम के दौरान सेक्स करना सुरक्षित है, लेकिन केवल तभी जब आप अगला पैकेट सही दिन पर शुरू करें और कम से कम अगले सात दिन तक गोलियां लें। इसलिए गर्भावस्था के लिहाज से पैकेट के बीच में रुकना जोखिम भरा होता है। गर्भनिरोधक बंद करने के बाद आप जो सबसे बड़ा बदलाव अनुभव करेंगी, वह आपके सामान्य मासिक धर्म की वापसी है।

गर्भ निरोधक का प्रयोग बंद करने से गर्भवती होने की संभावना

चूंकि संयुक्त गोली आम तौर पर मासिक धर्म को हल्का, कम दर्दनाक और अधिक अनुमानित बनाती है, हो सकता है जब आप गोली बंद करें तो महावारी की आपकी अवधि अधिक भारी और अधिक पीड़ादायक हो। आपके पीरियड्स भी अपने नियमित पैटर्न में वापस आ जाएंगे (जो कुछ के लिए अनियमित हो सकते हैं)। प्रोजेस्टोजन-ओनली गोली मासिक धर्म की नियमितता प्रदान नहीं करती है जो आमतौर पर संयुक्त गोली करती है – कई महिलाओं को इसे लेते समय अक्सर अनियमित रक्तस्राव (आमतौर पर हल्का लेकिन अप्रत्याशित) होता है। इसलिए जब आप मिनी पिल लेना बंद कर देते हैं, तो आपके पीरियड्स अपने प्राकृतिक पैटर्न पर वापस आ जाएंगे, जो कि अधिक नियमित और अनुमानित हो सकता है। चूंकि कुछ महिलाओं के लिए प्रोजेस्टोजन के विभिन्न दुष्प्रभाव होते हैं – जैसे कि मुंहासे, मूड में बदलाव या कम कामेच्छा – संयुक्त और मिनी गोली दोनों को रोकने से इन सभी में सुधार हो सकता है। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि गोली रोकने के बाद आपके पीरियड्स और आपकी प्रजनन क्षमता बहुत जल्दी वापस आ जाती है और आप रुकने के कुछ हफ्तों या दिनों के भीतर भी गर्भवती हो सकती हैं। इसलिए यदि आप इससे बचना चाहते हैं तो गोली रोकने के तुरंत बाद बैकअप विधि का उपयोग करें। लंबे समय तक प्रभावी गर्भनिरोधक

गर्भ निरोधक का प्रयोग बंद करने से गर्भवती होने की संभावना
लंबे समय तक प्रभावी हार्मोनल गर्भनिरोधक तरीके – जैसे इम्प्लांट, हार्मोनल अंतर्गर्भाशयी प्रणाली (आईयूएस) और इंजेक्शन – का मासिक धर्म चक्र पर गोली के समान प्रभाव पड़ता है। इसमें पीरियड्स को हल्का लेकिन अधिक अप्रत्याशित बनाना, या यहां तक कि पीरियड्स का न होना भी शामिल हो सकता है। यदि आपने अपना इम्प्लांट या आईयूएस हटा दिया है, तो आपका मासिक धर्म कुछ हफ्तों के भीतर अपने पिछले पैटर्न पर वापस आ जाएगा। आपकी प्रजनन क्षमता भी कुछ दिनों या हफ्तों में सामान्य हो जाएगी। लेकिन इंजेक्शन के साथ, आपकी प्रजनन क्षमता की वापसी में कुछ महीने लग सकते हैं। यह इंजेक्शन में हार्मोन की उच्च खुराक के कारण होता है और यह प्राकृतिक चक्र को अधिक प्रभावित करता है। हालांकि, ज्यादातर महिलाओं को आमतौर पर इंजेक्शन बंद करने के एक साल के भीतर फिर से मासिक धर्म हो जाता है, और महावारी पहले की तरह नियमित और भारी (या हल्की) होती है। यदि आप कॉपर अंतर्गर्भाशयी उपकरण (आईयूडी) का उपयोग करते हैं, तो इसमें कोई हार्मोन नहीं होता है। हालांकि यह लंबे समय तक काम करने वाला और गर्भावस्था के खिलाफ बेहद प्रभावी है, कुछ महिलाओं को इस पद्धति का उपयोग करते समय भारीपन और लंबी अवधि की महावारी का अनुभव होता है। आईयूडी हटाने के तुरंत बाद प्रजनन क्षमता वापस आ जाती है, इसलिए उन महिलाओं के लिए यह महत्वपूर्ण है कि जो गर्भवती नहीं होना चाहती हैं वे बैक-अप गर्भनिरोधक का उपयोग करें। यह भी सलाह दी जाती है कि आईयूडी वाली महिलाओं को इसे हटाने के पहले एक सप्ताह तक असुरक्षित यौन संबंध नहीं रखना चाहिए क्योंकि प्रजनन क्षमता जल्दी वापस आ जाती है। हो सकता है कि आप गर्भनिरोधक के बारे में चिंतित हों, जिसका आपके पीरियड्स या आपकी प्रजनन क्षमता पर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ता हो, लेकिन खुशी की बात यह है कि सभी सबूत इस बात की ओर इशारा करते हैं कि ऐसा नहीं है। कुछ महिलाओं को लग सकता है कि किसी भी प्रकार के हार्मोनल गर्भनिरोधक (हालांकि यह इंजेक्शन के साथ सबसे आम है) को रोकने के बाद उनके पीरियड्स की वापसी में थोड़ी देरी हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर के प्राकृतिक हार्मोनल चक्र को फिर से स्थापित होने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं। यह ङ्क्षचता का कारण नहीं है जब तक कि यह कई महीनों तक न चले। गर्भ निरोधक का उपयोग बंद करने का निर्णय एक अत्यंत व्यक्तिगत निर्णय है, और यह इस बात से प्रभावित होगा कि आप बच्चा पैदा करना चाहते हैं, आपका रिश्ता और कई अन्य कारक। नसबंदी के अलावा, सभी आधुनिक गर्भनिरोधक विधियों का इस्तेमाल बंद करने के बाद शरीर अपने सामान्य क्रियाचक्र में वापस लौट आता है। इनका उपयोग बंद करने के बाद कुछ प्रभाव दिख सकते हैं, जो आम तौर पर मासिक धर्म चक्र की प्राकृतिक लय की वापसी के कारण होते हैं।

latest news

Related Articles

epaper

Latest Articles