39.1 C
New Delhi
Sunday, June 16, 2024

क्रिकेटर Sachin Tendulkar ने शुरू की नई पारी, अब वोटरों को करेंगे जागरुक

New Delhi/ Pragya Sharma: क्रिकेट लेजेन्ड और भारत रत्न सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) अब भारत निर्वाचन आयोग के लिए मतदाता जागरूकता और शिक्षा के लिए ‘राष्ट्रीय आइकन’ के रूप में एक नई पारी शुरू करने जा रहे हैं। अब वह मतदान के लिए देश के वोटरों को जागरूक करेंगे। 2024 के लोकसभा चुनावों में सचिन देशभर के वोटरों को जागरुक कर वोट डालने के लिए अभियान चलाएंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पाण्डेय तथा अरुण गोयल की उपस्थिति में आकाशवाणी रंग भवन, नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में तीन साल की अवधि के लिए महान क्रिकेटर के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

यह सहयोग आगामी चुनावों, विशेष रूप से आम चुनावों 2024 में मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए युवाओं पर तेंदुलकर के अद्वितीय प्रभाव का लाभ उठाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस साझेदारी के माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग का उद्देश्य नागरिकों, विशेष रूप से युवाओं और शहरी आबादी व चुनावी प्रक्रिया के बीच की खाई को पाटना है, जिससे शहरी और युवा उदासीनता की चुनौतियों का समाधान हो सके।

खेल के साथ अब युवाओं के दिल में भी धड़केंगे क्रिकेटर

भारत निर्वाचन आयोग के राष्ट्रीय आइकन के रूप में अपनी भूमिका में सचिन तेंदुलकर ने इस मुद्दे के प्रति अपना उत्साह और प्रतिबद्धता व्यक्त की और कहा कि भारत जैसे जीवंत लोकतंत्र के लिए युवा राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। खेल मैचों के दौरान जो दिल टीम इंडिया के लिए एक स्वर में ‘इंडिया, इंडिया!’ के जयकार के साथ धड़कते हैं, वे हमारे अनमोल लोकतंत्र को आगे ले जाने के लिए भी उसी तरह धड़केंगे। ऐसा करने का एक सरल लेकिन सबसे शक्तिशाली तरीका नियमित रूप से अपना वोट डालना है।इस अवसर पर कहा कि स्टेडियमों में भीड़ से लेकर मतदान केंद्रों पर भीड़ तक, राष्ट्रीय टीम के साथ खड़े होने से लेकर वोट डालने के लिए समय निकालने तक हम जोश और उत्साह बनाए रखेंगे। जब देश के कोने-कोने से युवा चुनावी लोकतंत्र में बड़ी संख्या में भाग लेंगे तो हम अपने देश के लिए एक समृद्ध भविष्य देखेंगे।

मतदाताओं को आकर्षित करने का आदर्श विकल्प है सचिन 

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि सचिन तेंदुलकर न केवल भारत में बल्कि विश्व स्तर पर भी प्रतिष्ठित प्रतीक हैं और उनकी एक विरासत है जो उनके क्रिकेट कौशल से कहीं अधिक है। उनका शानदार करियर उत्कृष्टता, टीम वर्क और सफलता के अथक प्रयास के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि उनका प्रभाव खेलों से परे है, जिससे वह भारत निर्वाचन आयोग के साथ सहयोग करने और मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए एक आदर्श विकल्प बन गए हैं।इस सहयोग में कई गतिविधियां शामिल होंगी, जिनमें तेंदुलकर द्वारा विभिन्न टीवी टॉक शो एवं कार्यक्रमों और डिजिटल अभियानों आदि में मतदाता जागरूकता को बढ़ावा देना शामिल है, जिसका उद्देश्य मतदान के महत्व और राष्ट्र की नियति को रूप देने में इसकी भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के छात्रों ने लोकतंत्र की मजबूती में मतदान के महत्व पर एक प्रभावशाली नाटक भी प्रस्तुत किया।

पिछले बरस Pankaj Tripathi बने राष्टीय राष्ट्रीय आइकन

बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग विभिन्न क्षेत्रों के प्रसिद्ध भारतीयों के साथ स्वयं को जोड़ता है और लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी के लिए मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए उन्हें भारत निर्वाचन आयोग के राष्ट्रीय आइकन के रूप में नामित करता है। आयोग ने पिछले वर्ष प्रसिद्ध अभिनेता पंकज त्रिपाठी को राष्ट्रीय आइकन के रूप में मान्यता दी थी। इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान एमएस धोनी, आमिर खान और मैरी कॉम जैसे दिग्गज भारत निर्वाचन आयोग के राष्ट्रीय आइकन थे।

latest news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

epaper

Latest Articles