34.1 C
New Delhi
Tuesday, July 23, 2024

DSGMC चुनाव : मतदान 22 को, प्रचार खत्म, मैदान में हैं 312 कंडीडेट

-दिल्ली के 46 वार्डों में होगा चुनाव, 546 पोलिंग बूथ बनाए गए
–25 अगस्त को निकलेगा रिजल्ट, सभी दलों ने झोंकी ताकत

नई दिल्ली /टीम डि​जिटल : दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (DSGMC) के 22 अगस्त को होने वाले आम चुनाव को लेकर चुनाव प्रचार शुक्रवार की शाम समाप्त हो गया। आखिरी वक्त में सभी सियासी एवं धार्मिक दलों ने प्रचार के लिए पूरी ताकत झोंक दी। चुनाव कुल 46 वार्डों में होगा। इसके लिए 312 कंडीडेट मैदान में उतरे हैं। चुनाव में छह धार्मिक पार्टियां शिरोमणि अकाली दल (बादल), शिरोमणि अकाली दल (दिल्ली), जागो पार्टी, पंथक लहर आदि लड़ रही हैं। दलों ने अपने 180 प्रत्याशी उतारे हैं, जबकि 132 प्रत्याशी निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। चुनाव के लिए 546 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इस बार कुल 3.42 लाख वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 1.71 लाख पुरुष मतादाता एवं करीब 1.71 लाख महिला मतदाता हैं। पिछले चुनाव में 3.86 लाख वोटर थे। तब 45 फीसदी वोट पड़े थे। 2021 में बनी संशोधित मतदाता सूची में 92 हजार वोट कट गए, जबकि 48 हजार नये वोट बनाए गए हैं। खास बात यह है कि इस बार 80 प्रतिशत वोटर लिस्ट फोटो युक्त बन गई है। हालांकि अब तक इसे 100 प्रतिशत बन जाना चाहिए था। चुनाव के लिए 546 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। रिजल्ट 25 अगस्त को निकलेगा।
कोविड की बंदिशों के बावजूद चुनाव प्रचार आखिरी समय में उफान पर रहा। सभी बड़ी सियासी पार्टियों ने पूरी ताकत झोंक दी है। डोर-टू-डोर प्रचार की अनुमति न मिलने के कारण पोस्टर, पंफलेट एवं यूनिपोल ही सार्वजनिक प्रचार का सहारा बना है। यही कारण है कि दिल्ली के चारों हिस्सों में लगे यूनिपोल साइटों को प्रचार से पाट दिया गया है। चुनाव में प्रत्याशी हर हथकंडे को अपना रहा है। कहीं सफारी सूट एवं कपड़े बांटे जा रहे हैं, तो कहीं शराब, अफीम एवं भुक्की की डिमांड हो रही है। धार्मिक चुनाव में दो दिन से शराब भी पकड़ी गई है। प्रचार खत्म होने के बाद तीन प्रमुख धार्मिक दलों शिरोमणि अकाली दल, सरना दल एवं जागो पार्टी के नेताओं ने उच्च स्तरीय बैठक कर अगली रणनीति और ज्यादा से ज्यादा मतदान हो इसके लिए चर्चा की। मतदान के दिन रक्षाबंधन का त्यौहार होने के चलते वोटिंग प्रतिशत कम होने की संभावना जताई जा रही है।

सिरसा ने संगत को अमन-शांति के साथ वोट डालने का आहवान किया

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने 22 अगस्त को होने वाले चुनावों के लिए संगत को अमन व शांति के साथ ज्यादा से ज्यादा संख्या में वोट डालने का निमंत्रण दिया है। सिरसा ने कहा कि दिल्ली कमेटी के चुनाव अपने आप में ऐतिहासिक हैं और यह लंबे संघर्ष के कारण संभव हुए हैं। मतदान के दौरान अमन व शांति कायम रखना सबसे अहम है क्योंकि पूरी दुनिया की नजऱे हमारी सिख कौम खास तौर पर इन चुनावों पर टिकी हैं। पूरी दुनिया जानती है कि सिख एक अमन पसंद व उत्साह से भरपूर कौम है। इसलिए पूरे उत्साह के साथ ज्यादा से ज्यादा मतदान किया जाए। कमेटी के महासचिव हरमीत सिंह कालका ने हर बूथ पर ज्यादा से ज्यादा मतदान हो। किसी भी प्रकार के वाद-विवाद से बचा जाये और अमन व शांति के साथ इस मतदान को संपूर्ण करवाया जाये।

सरना ने पुराने कार्यो को बताया ऐतिहासिक, मांगे वोट

शिरोमणि अकाली दल (दिल्ली) के अध्यक्ष परमजीत सिंह सरना ने प्रचार के आखिरी दिन अपनी पूरी टीम के साथ ज्यादा से ज्यादा क्षेत्रों का दौरा किया और लोगों को घरों से निककर वोट डालने की अपील की। प्रचार के दौरान सरना बंधुओं ने अपने पुराने किए सकारात्मक कार्यों को एक-एक करके गिनाया। साथ ही सत्ता में आने के बाद की योजनाओं को आधार बनाकर वोट मांगे। पार्टी के अध्यक्ष परमजीत सिंह सरना ने कहा कि सिक्खी को बचाने, राजधानी के ऐतिहासिक गुरूद्वारों की संभाल, शिक्षा, स्कूल एवं कालेजों में व्यापक सुधार, युवाओं एवं नई पीढ़ी के लिए कुछ बड़ा काम करने के सपने को लेकर आगे बढ़ रहे हैं।

जत्थेदार संतोष सिंह और मंजीत सिंह के कार्यों को बता मांगे वोट

दिल्ल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मंजीत सिंह जीके की अगुवाई में पहली बार चुनाव लड़ रही जागो पार्टी पूरे युवा टीम के साथ मैदान में उतरी है। पार्टी ने सबसे ज्यादा महिलाओं एवं पढ़े लिखे लोगों को उम्मीदवार बनाया है। पार्टी के अध्यक्ष मंजीत सिंह जीके कहते हैं कि वह पिछले 70 सालों के दौरान सिख समाज, गुरुद्वारों की संभाल, शिक्षा को लेकर पहले उनके पिता जत्थेदार संतोष सिंह ने जो ऐतिहासिक काम किए और 6 साल उनके खुद के कार्यकाल में जो काम हुए उसी को आधार बनाकर संगत के बीच वोट मांग रहे हैं।

latest news

Related Articles

epaper

Latest Articles