31 C
New Delhi
Saturday, July 27, 2024

चुनाव आयोग का एक्शन, चुनावी राज्यों में विजय जुलूस पर लगाई पाबंदी

-पांचों चुनावी राज्यों में 2 मई को नहीं निकाला जाएगा विजय जुलूस
–मद्रास हाईकोर्ट की टिप्पणी के बाद चुनाव आयोग ने लिया अहम फैसला
-चुनाव आयोग ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को दिया निर्देश

नई दिल्ली/खुशबू पांडेय : केंद्रीय चुनाव आयोग ने आज यहां मद्रास हाईकोर्ट की सख्त टिप्पणी पर अमल करते हुए सभी चुनावी राज्यों की मतगणना के लिए कड़े एक्शन लिए हैं। साथ ही रिजल्ट के बाद किसी भी प्रकार के विजय जुलूस पर पाबंदी लगा दी है। केंद्रीय चुनाव आयोग ने मंगलवार को एक बयान जारी करके कहा कि 4 राज्यों असम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और केरल एवं केंद्र शासित प्रदेश पांडिचेरी में हुए विधानसभा चुनाव तथा कुछ राज्यों में हुए उपचुनाव के मतों की गिनती आगामी 2 मई को निर्धारित है। इस बावत केंद्रीय चुनाव आयोग ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों एवं चुनाव आयुक्तों को सख्त निर्देश भी जारी कर दिया है। चुनाव आयोग ने कहा कि पिछले वर्ष के कोरोना गाइडलाइन पर अमल के अलावा विजयी उम्मीदवारों द्वारा किसी भी प्रकार का विजय जुलूस निकालने पर प्रतिबंध तक रहेगा।
केंद्रीय चुनाव आयोग ने कहा कि 2 मई 2021 को मतगणना के बाद किसी भी प्रकार के विजय जुलूस की अनुमति नहीं होगी। संबंधित निर्वाचन अधिकारी से विजय प्रमाण पत्र हासिल करने के वक्त विजय उम्मीदवार या उसके प्रतिनिधि के साथ दो से अधिक व्यक्ति रहने की अनुमति नहीं दी जाएगी। चुनाव आयोग ने कहा कि देश भर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए उसने मतगणना प्रक्रिया में 21 अगस्त 2020 के दिशा निर्देशों पर अमल के अलावा अन्य कठोर प्रावधान भी किए हैं।
बता दें कि मद्रास उच्च न्यायालय ने सोमवार को कोरोना वायरस की दूसरी लहर के लिए चुनाव आयोग को जिम्मेदार ठहराया। साथ ही कड़ी टिप्पणी करते हुए उसे सबसे गैर जिम्मेदार संस्था करार दिया। हाईकोर्ट ने कहा था कि चुनाव आयोग के अधिकारियों पर हत्या का भी मामला दर्ज किया जा सकता है।
सूत्रों के मुताबिक अदालत की फटकार और कोरोना वायरस की दूसरी लहर में संक्रमण के लिए निर्वाचन आयोग को जिम्मेदार ठहराए जाने के बाद सोशल मीडिया में चुनाव आयोग की जमकर खिल्ली उड़ाई गई। इसके बाद अपनी साख बचाने के लिए चुनाव आयोग ने आनन फानन में यह फैसला लिया है।

भाजपा ने किया चुनाव आयोग के फैसले का स्वागत

भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव रिजल्ट के बाद जश्न एवं विजय जुलूस निकालने पर पाबंदी लगाने के चुनाव आयोग के फैसले का स्वागत किया है। भाजपा ने पाबंदी लगाने के चुनाव अयोग के फैसले की बावत प्रदेश ईकाईयों को सख्त निर्देश भी दिया है। साथ ही कहा है कि चुनाव आयोग का फैसले का पालन सख्ती से होना चाहिए।
भाजपा के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि मैं जश्न मनाने तथा विजयी जुलूस निकालने पर पाबंदी लगाने के चुनाव आयोग के फैसले का सम्मान एवं स्वागत करता हूं। नड्डा ने कहा कि भाजपा का प्रत्येक कार्यकर्ता संकट की इस घड़ी में एक-दूसरे की मदद करने के लिए अपनी ऊर्जा लगा रहा है।

latest news

Related Articles

epaper

Latest Articles