32.9 C
New Delhi
Sunday, April 21, 2024

खुशखबरी… कश्मीर घाटी में अगले साल वीआईपी ट्रेन ‘वंदे भारत’ दौडेगी

श्रीनगर /खुशबू पाण्डेय। कश्मीर घाटी को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने वाली रेल लाइन इस साल पूरी हो जाएगी और केंद्रशासित प्रदेश में अगले साल विशेष ‘वंदे भारत’ ट्रेन चलेगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को यह जानकारी दी। रेल मंत्री ने यहां नौगाम स्टेशन पर कहा कि जम्मू को श्रीनगर से जोड़ने वाली उधमपुर-बनिहाल लाइन इस साल दिसंबर या अगले साल की शुरुआत तक पूरी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही जम्मू कश्मीर में उधमपुर-बारामूला रेल लाइन का काम पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा, उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लाइन पर अच्छी प्रगति हुई है। चिनाब और अंजी पुलों और प्रमुख सुरंगों के निर्माण के लिए भी काम चल रहा है और अच्छी प्रगति हो रही है। इस साल दिसंबर या अगले साल जनवरी-फरवरी में इस मार्ग पर ट्रेन चलने लगेगी। उन्होंने कहा कि इस लाइन के लिए विशेष रूप से डिजाइन की गई ‘वंदे भारत’ ट्रेन तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा, इस विशेष ट्रेन के निर्माण के क्रम में तापमान, बर्फ जैसी हर चीज को ध्यान में रखा गया है।

—देश के बाकी हिस्सों से घाटी को जोड़ने वाली रेल लाइन इस साल पूरी हो जाएगी : वैष्णव
—उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लाइन पर अच्छी प्रगति हुई है : रेलमंत्री
—चिनाब और अंजी पुलों और प्रमुख सुरंगों के निर्माण के लिए भी काम चल रहा
—सोपोर-कुपवाड़ा, अवंतीपुरा-शोपियां, बिजबेहरा-पहलगाम को भी रेल लाइन से जोड़ने की मांग

रेल मंत्री ने कहा कि तीन क्षेत्रों- सोपोर-कुपवाड़ा, अवंतीपुरा-शोपियां और बिजबेहरा-पहलगाम को भी रेल लाइन से जोड़ने की मांग हुई है और रेलवे इस पर विचार करेगा। उन्होंने कहा, हम जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल, फिर केंद्रीय गृह मंत्री (अमित शाह) और प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) के साथ इस संबंध में चर्चा करेंगे। वैष्णव के पास संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का भी जिम्मा है। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर के हर गांव और शहर में दूरसंचार सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि लद्दाख के लिए लगभग 500 नए मोबाइल टावर को मंजूरी दी गई है और जल्द ही वहां अच्छी 4जी/5जी सुविधा होगी।

खुशखबरी... कश्मीर घाटी में अगले साल वीआईपी ट्रेन 'वंदे भारत' दौडेगी
इस मौके पर रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कैरिज व वैगन डिपो, बडगाम में ट्रेनों के अनुरक्षण से सम्बंधित विभिन्न कार्यप्रणाली की जानकारी ली। उन्होंने ट्रेन के अनुरक्षण से सम्बंधित सभी विषयों पर अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की एवं आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उनके साथ इस मौके पर उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल, मण्डल रेल प्रबंधक फिरोजपुर डॉ. सीमा शर्मा तथा वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

श्रीनगर रेलवे स्टेशन पर पार्सल ऑफिस का उद्घाटन

इस मौके पर रेल मंत्री विशेष निरीक्षण कार द्वारा श्रीनगर रेलवे स्टेशन पहुंचे। श्रीनगर रेलवे स्टेशन पर पार्सल ऑफिस का उद्घाटन किया गया। श्रीनगर रेलवे स्टेशन पर एक स्टेशन एक उत्पाद के स्टॉल का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि USBRL परियोजना जनवरी—फरवरी 2024 तक पूरी कर ली जाएगी। उधमपुर-श्रीनगर-बारामुल्ला रेल परियोजना के लिए 2014 से पहले लगभग 800 करोड़ रूपये प्रति वर्ष बजट आवंटन था, वर्ष 2022-23 में इसे बढाकर 6000 करोड़ रूपये कर दिया गया। उधमपुर-श्रीनगर-बारामुल्ला ट्रेन सेवा से जुड़ने के बाद इस रेल सेक्शन में विशेष तौर से निर्मित वन्दे भारत ट्रेन की शुरुआत की जाएगी।

रेलमंत्री ने ड्राई फ्रूट्स खरीदकर डिजिटल माध्यम से भुगतान किया

रेल मंत्री विशेष निरीक्षण कार द्वारा बडगाम रेलवे स्टेशन से बारामुल्ला रेलवे स्टेशन पहुंचे। उन्होंने इस रेलखंड की संरक्षा एवं सुरक्षा का विस्तृत अवलोकन किया। रेल मंत्री ने बारामुल्ला रेलवे स्टेशन पर स्थित यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। रेल मंत्री ने मण्डल के बारामुल्ला रेलवे स्टेशन किए जाने वाले विकास कार्यों पर सम्बंधित रेल अधिकारियों से चर्चा की। इसके साथ-साथ रेल मंत्री ने बारामुल्ला रेलवे स्टेशन पर कार्यरत रेल कर्मचारियों से संवाद किया। बारामुल्ला रेलवे स्टेशन पर एक स्टेशन एक उत्पाद के ड्राई फ्रूट्स के स्टॉल का भी रेलमंत्री ने निरीक्षण किया तथा स्टाल पर बारामुल्ला के लोकल ड्राई फ्रूट्स की सराहना की और ड्राई फ्रूट्स खरीदकर डिजिटल माध्यम से भुगतान किया।

 

latest news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

epaper

Latest Articles