35 C
New Delhi
Sunday, May 22, 2022

BSF का डिप्टी कमांडेंट निकला महाठग, घर से मिले 14 करोड़ कैश

नई दिल्ली /टीम डिजिटल : दिल्ली से सटे गुरुग्राम पुलिस ने सीमा सुरक्षा बल (BSF) के डिप्टी कमांडेंट प्रवीण यादव के घर से 14 करोड़ रुपए कैश, 1 करोड़ रुपए की ज्वैलरी और सात लग्जरी कार बरामद की हैं, जिनमें बीएमडब्ल्यू, जीप और मर्सिडीज जैसी विदेशी कंपनियों की कारें भी शामिल हैं। यह बरामदगी गुरुग्राम पुलिस ने यादव की पत्नी ममता यादव, बहन ऋतु और अन्य साथियों को गिरफ्तार करने के साथ की है। बीएसएफ का डिप्टी कमांडेंट प्रवीण फिलहाल डेपुटेशन पर गुरुग्राम के मानेसर में नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) में पोस्टेड है। प्रवीण पर खुद को आईपीएस अफसर के तौर पर पेश करते हुए लोगों से करीब 125 करोड़ रुपए की ठगी करने का आरोप है। यह रकम एनएसजी कैंपस में कंस्ट्रक्शन का कांट्रेक्ट दिलाने के नाम पर ली गई थी। गुरुग्राम पुलिस के एसीपी क्राइम प्रीतपाल सिंह के मुताबिक, प्रवीण को स्टॉक मार्केट में करीब 60 लाख रुपए का लॉस हुआ था और उसने इस रकम का घाटा पूरा करने के लिए लोगों को ठगने की योजना बनाई थी।

—फर्जी IPS बनकर ठगे 125 करोड़ रुपए, 7 BMW-मर्सिडीज कार
—कुंवारा बताकर नोएडा में गर्लफ्रेंड को दे रखी थी मर्सिडीज कार और फ्लैट

पुलिस के मुताबिक, यादव को हाल ही में त्रिपुरा की राजधानी अगरतला ट्रांसफर कर दिया गया था। लेकिन लोगों को ठगने से बड़ी रकम मिलने के कारण उसने ट्रांसफर पर जाने से इनकार कर दिया। इसके बाद उसने अभी कुछ दिन पहले सीधे अपनी नौकरी से ही इस्तीफा दे दिया।
डिप्टी कमांडेंट प्रवीन ने शादीशुदा व दो बच्चों का पिता होने के बावजूद खुद को कुंवारा बताया हुआ था। यही कहकर उसने मेट्रिमोनियल साइट के जरिये युवती से संपर्क किया और करीब डेढ़ साल से अधिक समय से उसे गर्लफ्रेंड बनाकर रखा हुआ था। उसे शादी का भरोसा भी दे रखा था। एसआईटी के सूत्रों ने बताया कि उसकी गर्लफ्रेंड से पूछताछ की गई है। एसआईटी सूत्र ने बताया कि, अपनी दोस्त को नोएडा में फ्लैट किराये पर दिला रखा है। इसका किराया हर महीने डिप्टी कमांडेंट ही देता था। उसे एक मर्सिडीज कार भी इसने दे रखी है। उसे अक्सर जूलरी व महंगे गिफ्ट देता था। अपनी दोस्त के साथ देश ही नहीं विदेश भी घूम चुका है। ये दुबई जाने के साथ ही देश के कई शहरों में घूमकर छुट्टियां मना चुके हैं।
एसआईटी ने शनिवार को एनएसजी परिसर में मास्टरमाइंड प्रवीन की बहन के जीजा के सरकारी क्वार्टर पर रेड की। यहां से पुलिस ने काफी मात्रा में सोने व चांदी की जूलरी, लैपटॉप, 1 लाख रुपये नकद व अन्य सामान बरामद किया है। शनिवार सुबह करीब 11 बजे एसआईटी टीम प्रवीन, उसकी पत्नी ममता व बहन रितुराज के साथ पहुंची। एसआईटी टीम में मानेसर थाना एसएचओ इंस्पेक्टर पंकज, मानेसर क्राइम ब्रांच इंचार्ज इंस्पेक्टर संदीप अपनी टीम के साथ मौजूद रहे। एनएसजी अधिकारियों ने टीम के मोबाइल पहले ही साइड में रखवा लिए थे। इस दौरान एनएसजी टीम ने भी एसआईटी की कार्रवाई की विडियो बनाई।
करीब 2 घंटे चले सर्च में एसआईटी ने यहां से सोने की 10 चेन, सोने के 5 सिक्के, अंगूठियां, चांदी की 10 से अधिक जोड़े पाजेब, चांदी का ग्लास, कलश, चांदी के सिक्के, चांदी की प्लेट, लैपटॉप, करीब 1 लाख रुपये नकद व अन्य सामान जब्त किया। मानेसर थाने में पहली एफआईआर 9 जनवरी को दर्ज हुई थी। जिसके बाद 3 अन्य एफआईआर दर्ज हुई। प्रवीन के अलावा उसकी पत्नी ममता, बहन रितुराज, जीजा नवीन यादव, प्रवीन के पिता कमल, साथी दिनेश के अन्य के नाम शामिल किए गए हैं।

Related Articles

epaper

Latest Articles