27.1 C
New Delhi
Thursday, June 30, 2022

UP चुनाव : CM योगी आदित्यनाथ गोरखपुर, केशव मौर्या सिराथू से लड़ेंगे चुनाव

नई दिल्ली/ खुशबू पाण्डेय : भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उत्तर प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को 107 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की। इसमें यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर (शहर) और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या अपने गृह क्षेत्र सिराथू से चुनाव लड़ेंगे। योगी और मौर्य अभी विधानपरिषद के सदस्य हैं। इसके साथ ही उत्तराखंड की राज्यपाल रहीं बेबी रानी मौर्या को विधानसभा चुनाव के लिए उतारा गया है। उन्हें भाजपा ने आगरा (ग्रामीण) से टिकट दिया है। प्रत्याशियों की सूची में 10 फरवरी को होने वाले पहले चरण के चुनाव के लिए 57 और दूसरे चरण की 48 सीटों पर नाम घोषित किए गए हैं। 21 नए चेहरों को उम्मीदवार बनाया है। 107 सीटों में 44 में ओबीसी, 19 में एससी और 10 महिलाओं को उम्मीदवार बनाया गया है। बता दें कि पहले चरण में 58 सीटों में 57 और दूसरे चरण में 55 सीटों में से 48 उम्मीदवारों की घोषणा हुई है। भाजपा ने अपने 83 मौजूदा विधायकों में से 63 विधायकों को दोबारा टिकट दिया है, जबकि 20 विधायकों के टिकट काट दिए हैं। खास बात यह है कि दिल्ली से सटे गाजियाबाद एवं नोएडा के सभी विधायकों को दोबारा मैदान में उतारा गया है।

-भाजपा ने यूपी चुनाव के लिए जारी की 107 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट
-20 विधायकों के टिकट काटे, 21 नए चेहरों को मैदान में उतारा गया
-44 में ओबीसी, 19 में एससी और 10 महिलाओं को उम्मीदवार बनाया गया
-गाजियाबाद एवं नोएडा के सभी विधायकों को दोबारा मैदान में उतारा
-दलित वर्ग के एक नेता को सामान्य सीट से अपना उम्मीदवार बनाया

उत्तर प्रदेश भाजपा के चुनाव प्रभारी एवं केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान एवं पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरूण सिंह ने भाजपा मुख्यालय में पत्रकारों के समक्ष नामों का ऐलान किया। पार्टी के उम्मीदवारों की पहली सूची में मथुरा से प्रदेश के कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा, नोएडा से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज सिंह, शाहजहांपुर से वरिष्ठ नेता सुरेश खन्ना और सरधना से संगीत सोम जैसे प्रमुख नाम शामिल हैं। प्रधान ने कहा कि भाजपा की संसदीय बोर्ड ने योगी को गोरखपुर से और मौर्य को सिराथू से चुनाव लड़ाने का फैसला किया। योगी पांच बार गोरखपुर से सांसद रह चुके हैं जबकि मौर्य ने 2012 में अपना पहला चुनाव सिराथू से ही जीता था। इसके बाद उन्होंने लोकसभा चुनाव में फूलपुर संसदीय सीट से जीत दर्ज की थी। वर्ष 2017 में उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद उन्हें उपमुख्यमंत्री बनाया गया था।
पहले और दूसरे चरण में कुल 113 सीटों पर मतदान होना है। पार्टी ने पहले चरण की एक और दूसरे चरण की आठ सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की। इन आठ सीटों पर उम्मीदवारों के नामों को लेकर विचार-विमर्श हुआ है और इस पर फैसला लेने का अधिकार भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा पर छोड़ दिया गया है। इनमें से कुछ सीटें गठबंधन में शामिल दलों को भी जाएंगी। उत्तर प्रदेश में भाजपा का अपना दल (एस) और निषाद पार्टी से गठबंधन हुआ है। प्रधान ने कहा कि पार्टी ने दलित वर्ग के एक नेता को सामान्य सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है और भाजपा की आने वाली अन्य सूचियों में भी यह देखने को मिलेगा। प्रधान ने कहा कि पार्टी ने 21 नए चेहरों को टिकट दिया है, जिनमें युवा, महिला और समाज के विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले प्रबुद्ध लोग शामिल हैं। उन्होंने कहा कि जीत की संभावना के साथ ही पार्टी और उसकी विचारधारा के प्रति समर्पन को उम्मीदवारों के चयन का मुख्य आधार बनाया गया।

पहले चरण के 57 उम्मीदवार

कैराना से मृगांका सिंह, थानाभवन से सुरेश राणा, शामली से तेजेंद्र सिंह निर्वाल, बुढ़ाना से उमेश मलिक, चरथावल से सपना कश्यप, पुरकाजी (एससी) से प्रमोद उटवाल, मुजफ्फरनगर से कपिलदेव अग्रवाल, खतौली से विक्रम सैनी, मीरापुर से प्रशांत गुर्जर, सिवालखास से मनेंद्र पाल सिंह, सरधना से संगीत सोम, हस्तिनापुर (एससी) से दिनेश खटीक, किठौर से सत्यवीर त्यागी, मेरठ कैंट से अमित अग्रवाल, मेरठ से कमल दत्त शर्मा, मेरठ दक्षिण से सोमेंद्र तोमर, छपरोली से सहेंद्र सिंह रमाला, बड़ौत से कृष्णपाल सिंह मलिक, बागपत से योगेश धामा, लोनी से नंदकिशोर गुर्जर, मुरादनगर से अजीत पाल त्यागी, साहिबाबाद से सुनील शर्मा, गाजियाबाद से अतुल गर्ग, मोदीनगर से डा. मंजू सिवाच, धौलाना से धर्मेश तोमर, हापुड़ (एससी) से विजय पाल आड़ती, गढ़मुक्तेशवर से हरेंद्र चौधरी तेवतिया, नोएडा से पंकज सिंह, दादरी से तेजपाल सिंह नागर, जेवर से धीरेंद्र सिंह, सिकन्द्राबाद से लक्ष्मीराज सिंह, बुलंदशहर से प्रदीप चौधरी, स्याना से देवेंद्र सिंह लोधी, अनुपशहर से संजय शर्मा, डिबाई से सीपी सिंह, शिकारपुर से अनिल शर्मा, खुर्जा (एससी) से मीनाक्षी सिंह, खैर (एससी) से अनूप प्रधान बाल्मिकी, बरौली से ठाकुर जयवीर सिंह, अतरौली से संदीप सिंह, छर्रा से रविंद्र पाल सिंह, कोल से अनिल पारासर, इग्लास (एससी) से राजकुमार सहयोगी, छाता से चौधरी लक्ष्मी नारायणी, मांट से राजेश चौधरी, गोवर्धन से ठाकुर मेघश्याम सिंह, मथुरा से श्रीकांत शर्मा, बल्देव (एससी) से पूरन प्रकाश जाटव, एत्मादपुर से डा. धर्मपाल सिंह, आगरा कैंट से डा. जीएस धर्मेश, आगरा दक्षिण से योगेंद्र उपाध्याय, आगरा उत्तर से पुरूषोत्तम खण्डेलवाल, आगरा ग्रामीण (एससी) से बेबी रानी मौर्या, फतेहपुरी सीकरी से चौधरी बाबूलाल, खेरागढ़ से भगवान सिंह कुशवाहा, फतेहाबाद से छोटेलाल वर्मा और बाह से श्रीमती रानी पक्षालिका को उम्मीदवार बनाया गया है।

दूसरे चरण के 48 उम्मीदवार

बेहट से नरेश सैनी, नकुड़ से मुकेश चौधरी, सहारनपुर नगर से राजीव गुम्बर, सहारनपुर से जगपाल सिंह, देवबंद में बृजेश सिंह रावत, रामपुर मनिहारन (एससी) से देवेंद्र निम, गंगोह कीरत सिंह गुर्जर, नजीबाबाद से कुंवर भारतेंदु सिंह, नगीना (एससी) से डा. यशवंत, बरहापुर सुशांत सिंह, धामपुर से अशोक कुमार राणा, नहटौर से ओम कुमार, बिजनौर से सूची मौसम चौधरी, चांदपुर से श्रीमती कमलेश सैनी, नूरपुर से सीपी सिंह, कॉठ से राजेश कुमार चुन्नू, मुरादाबाद देहात से कृष्णाकांत मिश्रा, मुरादाबाद (नगर) रितेश गुप्ता, कुंदरकी से कमल प्रजापति, बिलारी से परमेश्वर लाल सैनी, चन्दौसी (एससी) से श्रीमती गुलाबो देवी, असमौली से हरेंद्र सिंह, सम्भल से राजेश सिंघल, चमरौआ से मोहन कुमार लोधी, बिलासपुर से बलदेव सिंह औलख, रामपुर से आकाश सक्सेना, मिलक (एससी) से राजबाला, धनौरा (एससी) से राजीव तरारा, नौगावा सादत से देवेंद्र नागपाल, अमरोहा से राम सिंह सैनी, हसनपुर से महेंद्र सिंह खडगवंशी, गुन्नौर से अजीत कुमार (राजू यादव), बिसौली (एससी) से कुशाग्र सागर, सहसवान से डीके भारद्वाज, बिल्सी से हरीश शाक्य, बदायूं से महेश गुप्ता, शेखुपुर से धर्मेंद्र शाक्य, दातागंज से राजीव सिंह (बब्बू भैया), मीरगंज से डा. डीसी वर्मा, नवाबगंज डा. एमपी आर्य गंगवार, फरीदपुर (एससी) डा. श्माम बिहारी लाल, बिथरी चैनपुर से डा. राधवेंद्र शर्मा, बरेली से डा. अरूण सक्सेना, बरेली कैंट से संजीव अग्रवाल, आंवला से धर्मपाल सिंह, कटरा से वीर विक्रम सिंह, पुवायां (एससी) से चेतराम पासी और शाहजहांपुर से सुरेश खन्ना को टिकट दिया गया है।

Related Articles

epaper

Latest Articles