spot_img
29.1 C
New Delhi
Wednesday, June 16, 2021
spot_img

अस्पतालों में बेड नहीं मिल रहा है तो ना हो परेशान, आईये यहां, खाली है आक्सीजन बेड

—गुरुद्वारा रकाबगंज में 300 बेड का कोविड सेंटर शुरू, 4 घंटे में पहुंचे 50 मरीज
-सभी 300 बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा, मरीजों को खाना-पानी मुफ्त
-दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की मौजूदगी में हुआ शुभारंभ

नई दिल्ली /अदिति सिंह : संसद भवन से सटे गुरूद्वारा रकाबगंज साहिब के भाई लख्खीशाह वणजारा हॉल में 300 बेड का स्थापित गुरू तेग बहादुर कोरोना केयर सेंटर सोमवार को शुरू हो गया। पहले ही दिन 4 घंटे के भीतर 50 मरीज भर्ती भी हो गए। सेंटर की शुरुआत से पहले गुरूद्वारा बंगला साहिब के हैड ग्रंथी ज्ञानी रणजीत सिंह द्वारा अरदास की। इस मौके पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, गुरूद्वारा कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा, महासचिव हरमीत सिंह कालका, कमेटी के अन्य पदाधिकारी व सदस्य मौजूद रहे।
इस केन्द्र में मरीजों को ऑक्सीजन के अलावा दवाईयां व लंगर आदि सेवाएं मुफ्त में प्रदान की जाएंगी। साथ ही डॉक्टरों व पैरा मैडिकल स्टॉफ के ठहरने के लिए दिल्ली गुरूद्वारा कमेटी ने उचित प्रबंध किये हैं। दिल्ली सरकार ने यहां डॉक्टर, नर्सें व अन्य स्टॉफ तैनात किया है। सेंटर को एलएनजेपी अस्पताल से जोड़ा गया है, ताकि इमरजेंसी जरूरत पडऩे पर मरीज को आईसीयू इलाज की सुविधा मिल सके।


बता दें कि अभी 300 बेड की सुविधा शुरू कर दी गई है। लेकिन आगे चलकर 100 बेड जल्दी ही बढ़ा दिए जाएंगे। पहले इस केन्द्र को 250 बिस्तर वाला बनाने का विचार किया गया था पर दिल्ली सरकार ने इसे बढ़ा कर 400 बेड करने का फैसला किया है। दिल्ली सरकार ने स्थानीय डीएम को इस सेंटर का नोडल ऑफिसर बनाया है जबकि कमेटी द्वारा इसके नोडल अफसर कमेटी के महासचिव हरमीत सिंह कालका होंगे। यहां मरीजों को ऑक्सीजन के अलावा दवाइयां व खाना मिलेगा जो बिल्कुल मुफ्त होगा। इस सेंंटर के लिए अभिनेता अमिताभ बच्चन ने 2 करोड़ रूपये का योगदान दिया है।

सेंटर को एलएनजेपी अस्पताल से जोड़ा गया है

इस मौके पर सत्येंद्र जैन ने बताया कि गुरूद्वारा कमेटी ने 400 बैड वाले कोरोना केयर सेंटर को शुरु कर दिया है और दिल्ली सरकार, दिल्ली गुरूद्वारा कमेटी को पूरा सहयोग देगी। उन्होंने बताया कि सेंटर को एलएनजेपी अस्पताल से जोड़ा गया है, ताकि किसी भी मरीज की हालत गंभीर होने पर उसे वहां आई.सी.यू में शिफ्ट किया जा सके। उन्होंने बताया कि दिल्ली में आज हालात तेजी से ठीक हो रहे हैं तथा प्रतिदिन केसों की संख्या 28 हजार से कम होकर आधी 13000 रह गई है। हर कोई दूसरी लहर के बारे में अनजान था पर अब स्थिति से मुकाबला करने के लिए हम तैयार हैं। वैक्सीन की मुहिम भी पुरजोर तरीके से चल रही है मगर दिल्ली के पास केवल 3 से 4 दिन का स्टॉक बचा है। इस मौके पर मनजिंदर सिंह सिरसा ने सहयोग देने व सेंटर को मैडिकल स्टॉफ प्रदान करने पर दिल्ली सरकार का धन्यवाद किया।

आक्सीजन लेवल 85 है तो सीधे हो सकते हैं भर्ती

गुरुद्वारा कमेटी के महासचिव हरमीत कालका के मुताबिक यहां कोई भी कोविड मरीज आराम से जाकर भर्ती हो सकता है। बशर्ते उसका आक्सीजन लेवल 85 से उपर होना चाहिए। 85 से कम होने पर अस्पताल में रेफर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सोमवार को दोपहर बाद 3 बजे सेंटर शुरू हुआ और 4 घंटे के भीतर 50 मरीज भर्ती हो गए। आपको अगर यहां भर्ती होना है तो आधार कार्ड साथ जरूर लेकर जाएं।

Related Articles

epaper

Latest Articles