36.8 C
New Delhi
Wednesday, May 29, 2024

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने ओलंपिक पदक विजेता 25 खिलाडिय़ों को किया सम्मानित

-भारतीय रेलवे अब अपने खिलाडिय़ों का संवारेगी भविष्य : अश्विनी वैष्णव
-6 कोचों का भी सम्मान, विशेष नगद पुरस्कारों से नवाजा
-रेलमंत्री का निर्देश, 30 दिन में बनाएं खिलाडियों के भविष्य का ब्लूप्रिंट

नई दिल्ली/ खुशबू पाण्डेय : रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने आज यहां ओलंपिक-2020 खेलों में भाग लेने वाले भारतीय रेल के 25 पदक विजेता खिलाडिय़ों तथा 6 कोचों को सम्मानित किया। साथ ही नकद पुरस्कारों के अतिरिक्त भारतीय रेल के एथलीटों तथा कोचों को विशेष नकद पुरस्कार दिए। इसको लेकर रेल मंत्रालय में रेलवे खेल संवर्धन बोर्ड (आरएसपीबी) द्वारा समारोह आयेाजित किया गया। इस मौके पर रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे बोर्ड इन खिलाडिय़ों के भविष्य और कैरियर को सुनिश्चित करने के लिए एक ब्लूप्रिंट तैयार करे, ताकि उनके आगे की लाइफ सुरक्षित बनाई जा सके। इसके लिए रेलमंत्री ने अधिकारियों से कहा कि वह जल्द से जल्द इसकी व्यापक रूप रेखा तैयार करें।

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि जैसे अन्य विभागों मसलन, सीए, डाक्टर, इंजीनियर के कैरियर को लेकर प्लान बनाया जाता है ठीक उसी तरह रेलवे के इन खिलाडिय़ों का भी एक्शन प्लान बनाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी हर समय एक जैसे नहीं होते। एक समय के बाद किसी भी खिलाड़ी ढलान पर आते हैं और वह मैदान से बाहर हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में उनके भविष्य को बनाना हमारा काम है।
रेल मंत्री ने इसके लिए रेलवे बोर्ड को टाइम लाइन भी दे दिया। साथ ही निर्देश दिया कि एक महीने के भीतर यानि 30 अक्टूबर तक रेलवे के खिलाडिय़ों के करियर की प्रगति का एक प्रारूप तैयार किया जाए। रेलमंत्री ने इसके लिए रेलवे बोर्ड के चेयरमैन सुनीत शर्मा को खासतौर पर कहा कि बोर्ड सदस्यों के साथ इसे अमलीजामा पहनाया जाना चाहिए।
इस मौके पर रेल मंत्री ने खिलाडिय़ों (स्वर्ण-3 करोड़, रजत-2 करोड़, कांस्य-1 करोड़, 8वें प्रतिभागियों तक-35 लाख, प्रतिभागी-7.5 लाख) तथा कोचों (स्वर्ण-25 लाख़, रजत-20 लाख़, कांस्य-15 लाख) के लिए विशेष नकद पुरस्कारों की घोषणा की थी। भारतीय रेलवे के एथलीटों तथा कोचों को इस अवसर पर कुल 12 करोड़ 97 लाख 50 हजार रुपये की राशि के साथ विशेष नकदी पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।
बता दें कि ओलंपिक खेलों में भारतीय रेलवे के कुल 25 खिलाड़ी, 6 कोच और 1 फिजियो, 126 सदस्यों वाले भारतीय ओलंपिक दल का हिस्सा थे।

latest news

Related Articles

epaper

Latest Articles