30.1 C
New Delhi
Tuesday, October 4, 2022

भारतीय रेल के ऑक्सीजन एक्सप्रेस की 100वीं रेल ने पूरी की यात्रा

-दिल्ली में सबसे ज्यादा 2404 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति
-बुधवार तक देश में 6260 मीट्रिक टन की आपूर्ति की गई
-यूपी को 1680 मीट्रिक टन, हरियाणा को 939 मीट्रिक टन आक्सीजन पहुंचाया

नई दिल्ली/टीम डिजिटल : कोरोना महामारी के बीच भारतीय रेल (Indian Rail) मौजूदा चुनौतियों का सामना और नए उपायों की तलाश के साथ देश के विभिन्न राज्यों की मांग पर तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (Oxygen) की आपूर्ति के अपने अभियान को निरंतर जारी रख लोगों को राहत पहुंचा रही है। भारतीय रेल अब तक राजधानी दिल्ली सहित देश के विभिन्न राज्यों में 396 टैंकरों में करीब 6260 मीट्रिक टन चिकित्सा उपयोग हेतु ऑक्सीजन (Oxygen) की आपूर्ति कर चुकी है। कल ऑक्सीजन एक्सप्रेस (Oxygen Express) के द्वारा देश के विभिन्न भागों में लगभग 800 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई।

यह भी पढें…कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर भारतीय रेलवे सख्त, बंद की आधी यात्री सेवाएं

इस अभियान के अंतर्गत अब तक 100 ऑक्सीजन एक्सप्रेस की यात्रा पूरी हो चुकी है और विभिन्न राज्यों को राहत पहुंचाई गई है।रेल मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक भारतीय रेल, राज्यों की मांग पर यथासंभव मात्रा और कम से कम समय में तरल मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए प्रतिबद्ध है और इस पर लगातार काम कर रही है।
प्रवक्ता के मुताबिक ऑक्सीजन एक्सप्रेस अभियान के अंतर्गत बुधवार तक महाराष्ट्र (Maharashtra) में 407 मीट्रिक टन, उत्तर प्रदेश में लगभग 1680 मीट्रिक टन, मध्य प्रदेश में 360 मीट्रिक टन, हरियाणा (Haryana) में 939 मीट्रिक टन, तेलंगाना में 123 मीट्रिक टन, राजस्थान (Rajasthan) में 40 मीट्रिक टन, कर्नाटक (Karnataka) में 120 मीट्रिक टन और दिल्ली (Delhi) में 2404 मीट्रिक टन से अधिक ऑक्सीजन की आपूर्ति जा चुकी है। रेल मंत्रालय के मुताबिक झारखंड के टाटानगर (Tatanagar) से 120 मीट्रिक टन ऑक्सीजन लेकर उत्तराखंड में कल रात पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस पहुंची। इसी प्रकार पुणे में भी कल देर रात पहुंची पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस ने 55 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति की। यह आपूर्ति ओडिशा के अंगुल से की गई। मंत्रालय के मुताबिक कुछ राज्यों के लिए संजीवनी लेकर बुधवार रात ऑक्सीजन एक्सप्रेस अपने-अपने गंतव्य की ओर रवाना हुई।

Related Articles

epaper

Latest Articles