25.8 C
New Delhi
Sunday, March 7, 2021

घरेलू पर्यटन उद्योग को पटरी पर लाने को IRCTC ने बनाई अनोखी योजना

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी भ्रमण के लिए विशेष ट्रेन चलाएगी IRCTC
–दिल्ली से 27 फरवरी को रवाना होगी पर्यटक ट्रेन
–दो प्रमुख ज्योर्तिलिंगों उज्जैन व ओंकारेश्वर की यात्रा भी कराएगी ट्रेन
–घरेलू पर्यटन उद्योग को पटरी पर लाने को रेलवे ने बनाई योजना

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल : कोविड के बाद भारत में घरेलू पर्यटन उद्योग तेजी से अपनी पुरानी स्थिति की तरफ वापसी कर रहा है। इसके लिए भारतीय रेलवे के उपक्रम आईआरसीटीसी घरेलू पर्यटन के इस पुनर्वापसी के क्रम में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है। आईआरसीटीसी ने भारत के महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों के भ्रमण हेतु कई आकर्षक टूर पैकेजों के साथ शुरूआत की है, जिसमें कई अहम पर्यटन स्थल भी हैं। विशेष रूप से संचालित इन पर्यटक ट्रेनों में टूर पैकेजों की अग्रिम बुकिंग करने हेतु बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं। इसमें ज्योतिर्लिंग और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी टूर हेतु एक डीलक्स वातानुकूलित पर्यटक ट्रेन चलाने की तैयारी है। इस नई डीलक्स पर्यटक ट्रेन में दो शानदार भोजनयान, एक आधुनिक रसोईघर, कोच के स्नानागार में शॉवर क्यूबिकल, सेंसर आधारित वॉशरूम फंक्शन, पैरों के मसाज हेतु कई शानदार सुविधाएँ उपलब्ध हैं। पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेन में दो प्रकार की श्रेणियां: प्रथम श्रेणी-वातानुकूलित और द्वितीय श्रेणी वातानुकूलित प्रदान की गई है।

यह भी पढें… 9 महिलाओं ने 50 से अधिक पुरुषों से की शादी… ऱहें सावधान

ट्रेन में सीसीटीवी कैमरों के जरिए सुरक्षा सुविधाओं के पुख्ता इंतजाम है एवं निजी सुरक्षा गार्ड भी तैनात किए गए हैं। ज्योतिर्लिंग एवं स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की यात्रा दिल्ली सफदरजंग से 27 फरवरी को शुरू होगी। इसमें दो प्रमुख ज्योतिर्लिंग मंदिर महाकालेश्वर (उज्जैन) एवं ओंकारेश्वर के साथ दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का भ्रमण शामिल होगा। हाल ही में पश्चिम रेलवे ने केवडिया रेलवे स्टेशन का संचालन आरंभ कर दिया है इसलिए यह गाड़ी विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा की यात्रा प्रदान करने के लिए केवडिया तक जाएगी। पर्यटक दिल्ली सफदरजंग, मथुरा, आगरा और ग्वालियर स्टेशनों पर इस ट्रेन में सवार हो सकते हैं।

यह भी पढें…18 साल से कम उम्र की मुस्लिम लड़की किसी से भी कर सकती है शादी

इसके अलावा घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत सरकार की अनूठी पहल ‘देखो अपना देश’ के अनुरूप, आईआरसीटीसी ने बहुत ही किफायती दर पर इस टूर पैकेज को शुरू करने की योजना बनाई है। पैकेज की शुरूआती कीमत 24,450 प्रति व्यक्ति है जो कि सर्वसुविधा युक्त है। पैकेज की लागत में संबंधित श्रेणियों में गाड़ी यात्रा, होटल में ठहरना, भोजन, यात्रियों के लिए यात्री बीमा और वातानुकूलित बसों से भ्रमण, टूर एस्कोर्ट आदि की सुविधा को भी शामिल किया गया है।
बता दें कि कोविड-19 महामारी के कारण पिछले एक वर्ष में पर्यटन उद्योग ने सबसे कठिन समय का सामना किया है। सभी होटल व्यवसायियों, ट्रांसपोर्टरों, एयरलाइनों को लॉकडाउन के दौरान बंद कर दिया गया और बहुत से लोग जो पर्यटन उद्योग से प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से जुड़े थे उन्होंने अपना रोजगार खो दिया। हालाँकि अब, फिर से यह उद्योग पटरी पर लौट रहा है।

Related Articles

epaper

Latest Articles