37.5 C
New Delhi
Monday, May 23, 2022

यात्री कृपया ध्यान दें…ट्रेनों में अब जनरल टिकट लेकर यात्रा कर सकेंगे मुसाफिर

नई दिल्ली /अदिति सिंह : यात्री कृपया ध्यान दें…, अब आप पहले ​की तरह जनरल डिब्बों में आराम से सफर कर सकेंगे। आपकी सुविधा के लिए भारतीय रेलवे ने अपने सभी रेलगाडिय़ों में जनरल डिब्बों (गैर आरक्षित) में फिर से पुरानी व्यवस्था बहाल कर दी। भारतीय रेलवे ने अपने सभी रेलगाडिय़ों में जनरल डिब्बों (गैर आरक्षित) में फिर से पुरानी व्यवस्था बहाल कर दी। अब पहले की तरह यात्री सभी ट्रेनों के जनरल डिब्बों में यात्रा कर सकेंगे। इस बावत रेलवे बोर्ड ने सोमवार की शाम आदेश जारी कर दिया है। साथ ही सभी क्षेत्रीय रेलवे को इसको लेकर स्पष्ट कर दिया है। इसके साथ ही जनरल डिब्बों में रिजर्वेशन की व्यवस्था भी खत्म कर दी गई है।

ट्रेनों में अब जनरल टिकट लेकर यात्रा कर सकेंगे मुसाफिर
-रेल मंत्रालय ने बहाल की पुरानी व्यवस्था, रिजर्वेशन सिस्टम खत्म
-कोरोना के दौरान भीड़ से बचने के लिए रेलवे ने की थी व्यवस्था

देश में कोरोना के चलते बिगड़े हालातों के बीच रेलवे ने सभी रेलगाडिय़ों के जनरल डिब्बों में यात्रा बंद कर दिया था। साथ ही स्लीपर की तर्ज पर रिजर्वेशन करना शुरू कर दिया था। अब देश में कोरोना को लेकर हालात सुधरने के बाद भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में फिर से गैर आरक्षित कोच शुरू करने का फैसला किया है। अब तक कोविड के कारण सामान्य डिब्बों (जनरल कोच) के लिए भी रिजर्वेशन कराना होता था। जो ट्रेनें एक जोन से दूसरे जोन की तरफ जाती थीं, वे सारी ट्रेनें रिजर्वेशन ओनली ट्रेन्स के तर्ज पर चल रही थीं।
बहरहाल, कोविड के नए मामलों की संख्या में आई कमी के बाद अब यात्री सामान्य टिकट लेकर सामान्य डिब्बे में सफर कर सकेंगे, लेकिन यह सुविधा आगे 4 महीने के लिए बुक हो चुकी सीटों के लिए नहीं होगी। इसका मतलब यह है कि जिन ट्रेनों में एडवांस में टिकट बुक हो चुका है, उनमें एडवांस रिजर्वेशन पीरियड खत्म होने के बाद सामान्य हालात बहाल होंगे। हालांकि होली के लिए चलने वाली ट्रेनों में लोग सामान्य टिकट लेकर सामान्य यात्री डिब्बे में सफर कर सकेंगे।

Related Articles

epaper

Latest Articles