36.1 C
New Delhi
Sunday, June 23, 2024

दिल्ली में बन रहे श्री दरबार साहिब के मॉडल का सिखों ने किया विरोध, तोड़ा गया

-दिल्ली नगर निगम पंजाबी बाग के वंदना पार्क में बना रहा था स्वर्ण मंदिर का मॉडल
–दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी और जागो पार्टी ने मौके पर जाकर किया विरोध
-जागो पार्टी ने मेयर को लिखा पत्र, तोडऩे का दिया निर्देश

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल : राजधानी के पंजाबी बाग स्थित भारत वंदना पार्क में श्री दरबार साहिब अमृतसर का मॉडल दक्षिण दिल्ली नगर निगम द्वारा स्थापित करने का सिखों ने विरोध किया है। सिखों के अलग-अलग संगठनों दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी एवं जागो पार्टी ने इसे तत्काल रोकने की मांग करते हुए इसे सिख भावनाओं का निरादर बताया है। दोनों संगठनों के पदाधिकारी मौके पर पहुंचे और मॉडल का विरोध किया।
दिल्ली सिख गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि कल यह मामला संज्ञान में आया और तुरंत एसडीएमसी आयुक्त गणेश भारती से बातचीत की। यह मॉडल मर्यादा के विपरीत है इसीलिए यह मॉडल किसी भी प्रकार से स्वीकार्य नहीं हो सकता। ऐसा मॉडल बनाना घोर पाप के समान है। उन्होंने कहा कि पार्क में कुतुबमीनार सहित अन्य मॉडल बनाये हैं पर श्री दरबार साहिब का मॉडल नहीं बनाया जा सकता।
उन्होंने बताया कि एस.डी.एम.सी कमिशनर ने आश्वसत किया था कि टीम सुबह 7 बजे से लग जाएगी और मॉडल को तोड़ दिया जाएगा। सोमवार को दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के सभी सदस्य मौके पर पहुँचे और मॉडल तुड़वा दिया।
उन्होंने कहा कि श्री गुरु रामदास जी के पवित्र स्थान का मॉडल किसी भी हालत में नहीं बनाया जा सकता है। श्री दरबार साहिब के साथ पानी का सरोवर भी बनाया गया था जो पूरा तोड़ दिया गया। सिरसा ने कहा कि हम किसी भी हालत में श्री हरिमंदिर साहिब का मॉडल बनाने की आज्ञा नहीं देंगे।

मॉडल को विखंडित करके हटाने का अधिकारियों को निर्देश

जागो पार्टी के अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके ने इस संबंध में मेयर मुकेश सूर्यान और कमिश्नर ज्ञानेश भारती से बात करके अपना विरोध जताया तथा तुरंत इस मॉडल को हटाने की मांग की। इसपर मेयर मुकेश सूर्यान ने पार्क से उक्त मॉडल को विखंडित करके हटाने का अधिकारियों को निर्देश दिया। बाद में जीके ने अपनी टीम के साथ जायजा लिया।
इस बारे में जीके ने बताया कि वंदना पार्क में भारत की सांस्कृतिक विरासत की झांकी को पेश करने के लिए सिख धर्म से संबंधित किसी अन्य विरासती मॉडल को स्थापित करने की उन्हें सलाह दी है। क्योंकि श्री दरबार साहिब एक सिद्धांत है, जिसकी गुरु साहिब ने खुद स्थापना की थी। कोई भी पर्यटकों को लुभाने के लिए कबाड़ की वस्तुओं को एकत्र करके नकल बनाने की कोशिश ना करें तो बेहतर होगा।

जागो पार्टी ने मेयर को लिखा पत्र, तोडऩे का दिया निर्देश

जागो पार्टी के अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके ने बताया कि पत्र में मेयर को सिख इतिहास के उस अंश को लोगों के सामने रखने के लिए कहा है जो सिख परंपरा और मर्यादा के अनुकूल हो और जिस पर सिख विद्वानों का एकमत है। इसलिए श्री दरबार साहिब की जगह सिख संस्कृति के किसी और मॉडल की स्थापना के लिए दक्षिण दिल्ली नगर निगम को सिख विद्वानों की कमेटी बनाकर राय लेनी चाहिए, ताकि बिना किसी विवाद के सिख धर्म की सांस्कृतिक झांकी पार्क में स्थापित हो सके।

latest news

Related Articles

epaper

Latest Articles