20.7 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024

RPF श्वान प्रतियोगिता में SR के जान्सी,SWR के रेम्बो एवं ECR के ब्रावों ने जीता इनाम

प्रयागराज/ विनोद मिश्रा : 16वीं अखिल भारतीय आरपीएफ श्वान प्रतियोगिता (All India RPF Dog Competition) का आयोजन रेलवे सुरक्षा बल (Railway Protection Force) उत्तर मध्य रेलवे (North Central Railway) की ओर से आयोजित किया गया। इसमें 16 जोनल रेलवे की चयनित श्वान टीमों ने तीन अलग-अलग ट्रेडों (1 ट्रैकिंग, 2 विस्फोटक का पता लगाना और 3. नारकोटिक्स) में भाग लिया। इस आयोजन में कुल 60 शॉर्टलिस्टेड श्वानों ने में भाग लिया और 12 पदकों के लिए प्रतिस्पर्धा की। कार्यक्रम का भव्य समापन समारोह आरपीएफ जोनल ट्रेनिंग सेंटर प्रयागराज के परिसर में आयोजित किया गया।

16वीं अखिल भारतीय आरपीएफ श्वान प्रतियोगिता आयोजित
—डॉग शो एवं बैंड डिस्प्ले रहा समापन समारोह का रमुख आकर्षण
—ट्रैकिंग, मादक पदार्थों का पता लगाने में बाजी मारी
—16 जोनल रेलवे की चयनित श्वान टीमों ने तीन अलग-अलग ट्रेडों में भाग लिया

इस अवसर पर उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक सतीश कुमार, महिला कल्याण संगठन की अध्यक्ष श्रीमती रूबी रानी सिंह मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। प्रतियोगिता में विजेता टीमों और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले श्वानों को पुरस्कार वितरित किये। ट्रैकिंग इवेंट में दक्षिण रेलवे के श्वान “जान्सी” ने पहला स्थान हासिल किया, दूसरा स्थान उत्तर रेलवे के श्वान “एक्सेल” एवं दक्षिण मध्य रेलवे के श्यान “सुल्तान” ने तीसरा स्थान हासिल किया।

RPF श्वान प्रतियोगिता में SR के जान्सी,SWR के रेम्बो एवं ECR के ब्रावों ने जीता इनाम

मादक पदार्थों का पता लगाने की प्रतियोगिता में दक्षिण पश्चिम रेलवे के श्वान “रेम्बो” ने पहला स्थान हासिल किया, द्वितीय स्थान पश्चिम रेलवे के श्वान “इच” और तृतीय स्थान पूर्व रेलवे के श्वान “ड्यूक” ने हासिल किया। विस्फोटक पदार्थ का पता लगाने की प्रतियोगिता में पूर्व मध्य रेलवे के “ब्रावों” ने पहला स्थान हासिल किया, द्वितीय स्थान दक्षिण मध्य रेलवे के “रेमी” और तृतीय स्थान उत्तर रेलवे के “एनेक्स” ने हासिल किया।

पूर्वोत्तर रेलवे के श्वान “बुश” ने शानदार प्रदर्शन किया

पुरस्कार वितरण के बाद, आईटीबीपी की बैंड टीम ने बैग पाइप के माध्यम से संगीत बजाने, ड्रम बजाने और मार्च करते कदमों की चाल के अनुरूप धुन बजाने की अपनी अदभुत प्रतिभा का प्रदर्शन किया। उनकी असाधारण प्रतिभा ने दर्शकों को मंत्र मुग्ध कर दिया। पूर्वोत्तर रेलवे के श्वान “बुश” ने अपनी निगरानी में रखी संपत्ति की रक्षा करने में अपनी क्षमता का शानदार प्रदर्शन किया।

उत्तर पश्चिम रेलवे के “एक्टर” रिंग से छलांग लगाई

उत्तर पश्चिम रेलवे के श्वान “एक्टर” ने बाधा कूद और रिंग से छलांग लगाने में अपनी क्षमता का अदभुत प्रदर्शन किया। दक्षिण मध्य रेलवे का श्वान “शैडो” हवा में उड़ते गुब्बारों को उछल कर गुब्बारों को फोडने का प्रदर्शन किया। बैंड डिस्प्ले और डॉग शो ने दर्शको को मंत्रमुग्ध कर दिया।

बैंड टीम ने मार्च पास्ट के लिए धुन और ड्रम बजाए

इस्पेक्टर अमित कुमार मीना की कमान के तहत 16 जोनल रेलवे की डॉग स्क्वाड टीमों की परेड टुकड़ी ने मुख्य अतिथि को सलामी दी और मार्च पास्ट किया। डॉग स्क्वायड की सभी टीमें मुख्य अतिथि को सलामी देते हुए मंच से गुजरी। आईटीबीपी की बैंड टीम ने मार्च पास्ट के लिए धुन और ड्रम बजाए, इस अवसर पर प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त अमिय नंदन सिन्हा ने आयोजित प्रतियोगिता का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया।

जीएम ने की उत्कृष्ट व्यवस्था और बैंड शो के लिए पुरस्कार की घोषणा

इस मौके पर मुख्य अतिथि अध्यक्ष उत्तर मध्य रेलवे डब्ल्यूडब्ल्यूओ श्रीमती रूबी रानी सिंह और श्रीमती एवं अमिय नंदन सिन्हा, आईजी सह पीसीएससी उत्तर मध्य रेलवे को गुलदस्ते भी भेंट किए।

RPF श्वान प्रतियोगिता में SR के जान्सी,SWR के रेम्बो एवं ECR के ब्रावों ने जीता इनाम

मुख्य अतिथि महाप्रबंधक सतीश कुमार ने उत्कृष्ट व्यवस्था और बैंड शो के लिए पुरस्कार की घोषणा की। मुख्य सुरक्षा आयुक्त एम सुरेश ने मुख्य अतिथि और सभी गणमान्य व्यक्तियों और आमंत्रित लोगों को धन्यवाद ज्ञापित किया। इसके अलावा एजीएम चंद्र प्रकाश गुप्ता, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त अनुभव जैन, विभिन्न विभागों के प्रमुख प्रमुख, डीएफसीसीएल और सीआईएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

latest news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

epaper

Latest Articles