spot_img
21.1 C
New Delhi
Monday, October 18, 2021
spot_img

तोक्यो ओलंपिक के लिए खिलाडिय़ों को मिले विश्व स्तरीय प्रशिक्षण सुविधा

—खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने की तैयारियों की समीक्षा, दिए निर्देश
—17 जुलाई को दिल्ली से रवाना होगा खिलाडिय़ों का पूरा दल

नयी दिल्ली /टीम डिजिटल : खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद सोमवार को अपनी पहली समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की जिसमें उन्होंने आगामी तोक्यो ओलंपिक के लिए भारत की तैयारियों का जायजा लिया। इस उच्च स्तरीय समिति की बैठक में उनके साथ खेल राज्यमंत्री निसिथ प्रमाणिक और खेल मंत्रालय, भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) तथा भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अधिकारी भी शामिल हुए। इस समिति की यह सातवीं बैठक थी लेकिन पिछले सप्ताह खेल मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद ठाकुर और प्रमाणिक के लिए यह पहली बैठक है। ठाकुर पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंत्रिपरिषद में फेरबदल किये जाने के बाद किरेन रीजीजू की जगह खेल मंत्री बने हैं। बंगाल से पहली बार सांसद चुने गए 35 वर्षीय प्रमाणिक को ठाकुर के अधीन युवा मामलों और खेल राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया हैं।

यह भी पढें…संसद में भी जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की कवायद, BJP ने शुरू की तैयारी

ठाकुर कैबिनेट मंत्री हैं। ठाकुर की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान ओलंपिक के लिए जाने वाले खिलाडिय़ों के लिए विश्व स्तरीय प्रशिक्षण सुविधाओं के प्रावधान सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गयी। बैठक से जुड़े एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, उच्च स्तरीय समिति की एक सामान्य समीक्षा बैठक थी जो लंबे समय से चल रही है। इन बैठकों में हम ओलंपिक के लिए भारतीय खिलाडिय़ों की तैयारियों का जायजा लेते हैं। हमारा मकसद यह देखना है कि सब कुछ सही तरीके से चल रहा है या कुछ लंबित मामले भी है जिस पर ध्यान देने की जरूरत है।आईओए अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने एक बयान जारी कर बताया कि बैठक में मंत्री को तोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय दल की तैयारियों, एथलीटों और अधिकारियों के टीकाकरण, यात्रा और ठहरने की व्यवस्था के साथ 17 जुलाई को यहां से रवाना होने से पहले दिल्ली हवाई अड्डे पर व्यवस्था और अन्य सभी संबंधित मुद्दों के बारे में जानकारी दी गयी।उन्होंने कहा, मंत्री जी ने मंत्रालय में अपने अधिकारियों से 17 जुलाई को एयर इंडिया द्वारा दिल्ली से प्रस्थान करने वाले खिलाडिय़ों और अधिकारियों के लिए दिल्ली हवाई अड्डे पर उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए का अनुरोध किया।

यह भी पढें…यूपी में नई जनसंख्या नीति का ऐलान, बढ़ती आबादी विकास में बाधक

बैठक में खेल मंत्रालय के सचिव, भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक संदीप प्रधान, टॉप्स (टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेश राजगोपालन और खेल मंत्रालय के संयुक्त सचिव एल.एस. सिंह ने भाग लिया। बत्रा के अलावा आईओए की ओर से भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के प्रमुख अजय सिंह और भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के अध्यक्ष आदिले सुमरिवाला मौजूद थे। ठाकुर ने इसके अलावा, अधिकारियों के साथ चीयर4इंडिया अभियान की प्रगति और ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले खिलाडिय़ों के साथ मंगलवार को होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातचीत की तैयारियों पर भी चर्चा की। मोदी 23 जुलाई से शुरू हो रहे तोक्यो ओलंपिक से पहले खिलाडिय़ों को प्रेरित करने के लिए उनके साथ बातचीत करेंगे।

Related Articles

epaper

Latest Articles