22.1 C
New Delhi
Sunday, December 4, 2022

MP : तीर्थ दर्शन योजना, कन्या विवाह योजना दोबारा शुरू होगी

पचमढ़ी /नेशनल ब्यूरो : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के विकास और जनकल्याण के लिए आगामी समय में कौन-कौन से कदम उठाने है ,योजनाओं को किस स्वरुप में क्रियांवित करना है ,उस पर विचार विमर्श करने के उद्देश्य से ही पचमढ़ी में चिंतन बैठक आयोजित की गई ।प्रदेश में निर्माण कार्यों को गति दी जानी है। राज्य शासन को 48 हजार करोड़ रुपये के निर्माण कार्य करवाने हैं।
तेज गति से काम हो सके, गुणवत्तापूर्ण काम हो, यह विचार का विषय है। जनता के कल्याण की योजनाओं को बेहतर ढंग से क्रियान्वित करने के लिए भी हमने समीक्षा की है। मुख्यमंत्री चौहान चिंतन बैठक के संबंध में पचमढ़ी में मीडिया के प्रतिनिधियों से चर्चा कर रहे थे।मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि कई नए विचार भी मंथन से निकले हैं।
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना प्रदेश में आरंभिक की गई थी। अलग अलग राज्य ने उसे अपनाया। यह योजना 3 साल से ठप पड़ी थी।अब मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना पुनः आरंभ की जा रही है। 18 अप्रैल को पहली ट्रेन काशी विश्वनाथ के लिए जाएगी ।

—मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया ऐलान
—18 अप्रैल को पहली ट्रेन काशी विश्वनाथ के लिए जाएगी
—21 अप्रैल से कन्या विवाह पुनः आरंभ किए जाएंगे, बदलेगा स्वरूप
—वायुयान से भी संभव हो तो वरिष्ठ जन को ले जाया जाएगा

पहली यात्रा में मुख्यमंत्री चौहान सहित मंत्री परिषद के सदस्य भी सम्मिलित होंगे।बस से भी अब तीर्थ दर्शन कराया जाएगा।वायुयान से भी अगर संभव हो तो वरिष्ठ जन को ले जाया जाएगा। इसमें समय कम लगेगा और वरिष्ठों को सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना भी पुनः आरंभ की जा रही है ।कोविड-19 में यह बंद थी । 21 अप्रैल से कन्या विवाह पुनः आरंभ किए जाएंगे। यह योजना नए स्वरूप में आरंभ होगी। पहले दो विभाग योजना के लिए राशि देते थे, अब इसे एकीकृत किया जा रहा है हैं ।आयोजन की राशि 51हजार थी,इसे बढ़ाकर 55 हजार किया जा रहा है। प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले समारोहों का विकास खंड स्तर पर पहले से तिथि तय कर प्रचार प्रसार किया जाएगा। योजना के, सामूहिक विवाह ही होगा। सामाजिक न्याय विभाग इन कार्यक्रमों को आयोजित करेगा।
समाज व जनप्रतिनिधियों को जोड़कर आयोजन किया जाएगा ।
मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कहा कि लाडली लक्ष्मी योजना मध्यप्रदेश में की गई थी । आज 43 लाडली बिटिया मध्य प्रदेश में है । अब लाडली लक्ष्मी योजना का दूसरा चरण 2 मई को आरंभ किया जाएगा। 2 मई को हर वर्ष लाडली लक्ष्मी दिवस मनाया जाएगा। 2 मई से 11 मई तक लाडली लक्ष्मी उत्सव पूरे प्रदेश में आयोजित किया जाएगा।

एक सेल्समैन के पास एक दुकान रहेगी

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि गरीब कल्याण योजना 6 माह और जारी रहेगी। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना और मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना को मिलाकर 10 किलो अनाज प्रति माह प्रति व्यक्ति दिया जाएगा। इस योजना को व्यवस्थित रूप से क्रियान्वित करने के लिए यह सुनिश्चित किया जाएगा कि एक सेल्समैन के पास एक दुकान की जिम्मेदारी रहे। उपभोक्ता संघों का भी परीक्षण किया जाएगा । एक सेल्समैन के पास एक दुकान रहेगी तो इन दुकानों को बहुउद्देशीय भी बनाया जा सकेगा । इन दुकानों पर कॉमेंट सर्विस सेंटर, बिजनेस कॉरस्पॉडेंट ,बिजली बिल जमा कराने की सुविधा भी दी जाएगी। चौहान ने कहा की 7 अप्रैल को फिर से अन्न उत्सव से मनाया जाएगा, प्रत्येक राशन दुकान पर यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा ।

25 हजार की आबादी पर संजीवनी क्लिनिक

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि शहरों में 25 हजार की आबादी पर एक मुख्यमंत्री संजीवनी क्लिनिक आरंभ किया जाएगा।यहां सामान्य बीमारियों के इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी। इससे बड़े अस्पतालों पर भीड़ कम हो सकेगी ।इन केंद्रों को 22 अप्रैल से आरंभ किया जाएगा। एक वर्ष में प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में यह क्लीनिक आरंभ कर दिए जाएंगे ।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों से जुड़े अस्पतालों को सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के रूप में विकसित किया जाएगा । कोविड कॉल में जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन पाइप लाइन स्थापित करने सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं स्थापित की गई हैं । इन व्यवस्थाओं का उपयोग करते हुए अस्पतालों में अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी । मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मई महा मे प्रत्येक जिले में दो दिवसीय स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे।

 

Related Articles

epaper

Latest Articles