41.8 C
New Delhi
Sunday, May 19, 2024

केंद्रीय मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने पूर्व मंत्री स्वाती सिंह को पद्मश्री कन्नू भाई प्रशस्ति पत्र सौंपा

नई दिल्ली /उपेंद्र राय । सर्वेंट आफ द पिपुल सोसाइटी (Servant of the People Society) की तरफ से लाजपत नगर में सेमिनार और सम्मान समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें उत्तर प्रदेश की पूर्व मंत्री और समाजसेवी स्वाती सिंह ने पद्मश्री कन्नू भाई टेलर का सम्मान केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान से प्राप्त किया। पद्मश्री ने अपना सम्मान स्वाती सिंह को देने के लिए पहले से नामित किया था।
स्वाती सिंह ने कहा कि गरीब, महिला और युवा वर्ग के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दिल हमेशा धड़कता है। उन्हीं से प्रेरित होकर हमने महिला कल्याण और दिव्यांगजन पर काम करने के लिए सोचा और पूरे सरोजनी नगर में हमने महिलाओं को सशक्त बनाने का काम किया।

—सर्वेंट आफ द पिपुल सोसाइटी की तरफ से सेमिनार और सम्मान समारोह

दिव्यांगजन के लिए भी हर वक्त काम करती रहती हूं। उन्होंने कहा कि हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ही प्रभावित होकर एक पुस्तिका भी लिखी है, जो जल्द ही आने वाली है। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से दोनों हाथ गवां चुके और दिव्यांगजन के लिए जीवन समर्पित करने वाले श्रीनारायण यादव थे। काफी संख्या में लोग मौजूद रहे।
इस कार्यक्रम को प्रयागराज की संस्था लोक सेवक मंडल ने आयोजित किया था। लाजपत भवन सभागार में आयोजित दिव्यांग स्वाभिमान सम्मान समारोह में इसके पूर्व मुख्य अतिथि का स्वागत लोक सेवक मंडल के सचिव डॉ. प्रवास आचार्य ने किया। प्रोफेसर अवनीस मिश्र ने कार्यक्रम के उद्देश्य बताए। पूर्व आईएएस एवं दिव्यांगों के लिए कार्य करने वाले दिल्ली एनसीटी के पूर्व आयुक्त टीडी धारियाल ने विस्तार से दिव्यांगों की समस्याओं और उनके समाधान भी सुझाए।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे लोक सेवक मंडल के अध्यक्ष राजकुमार चोपड़ा ने गांधी अंत्योदय की सोच का उल्लेख करते हुए कहा कि गांधी कहते थे कि समाज के अंतिम व्यक्ति जो सबसे गरीब है उसका भी विकास हो। मेरा मानना है कि सबसे गरीब दिव्यांग है उनको भी मुख्य धारा में जोड़ना होगा। समारोह में दिव्यांगों के उत्थान के लिए काम करने वाली 22 विभूतियों को मुख्य अतिथि ने अंगवस्त्रम् और प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित किया।

latest news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

epaper

Latest Articles