15.1 C
New Delhi
Tuesday, February 27, 2024

पुरी-हावड़ा के बीच दौडेगी वंदे भारत ट्रेन, Prime Minister दिखाएंगे हरी झंडी

नयी दिल्ली/ खुशबू पाण्डेय : भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने ओडिशा राज्य को भी वीआईपी ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) का तोहफा दिया है। यह ट्रेन कोलकाता से पुरी के बीच चलेगी। ट्रेन हावड़ा और पुरी के बीच 500 किलोमीटर की दूरी लगभग साढ़े छह घंटे में तय करेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) बृहस्पतिवार को वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसके अलावा ओडिशा में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेल परियोजनाओं (rail projects) का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने बुधवार को एक बयान में यह जानकारी दी।

—ओडिशा में 8,000 करोड़ रुपये की कई रेल परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे
—हावड़ा और पुरी के बीच साढ़े छह घंटे में तय करेगी दूरी, आज होगा उदघाटन

PMO ने कहा कि वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री पुरी और कटक रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे, ओडिशा में रेल नेटवर्क के सौ फीसदी विद्युतीकरण और संबलपुर-टिटलागढ़ रेल लाइन के दोहरीकरण को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके अलावा वह अंगुल-सुकिंदा के बीच एक नई ब्रॉड गेज रेल लाइन, मनोहरपुर-राउरकेला-झारसुगुडा-जामगा को जोड़ने वाली तीसरी लाइन और बिछुपाली-झारतरभा के बीच नई ब्रॉड गेज लाइन को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री जिस वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे, वह ओडिशा के खोरधा, कटक, जाजपुर, भद्रक, बालासोर जिलों और पश्चिम बंगाल के पश्चिम मेदिनीपुर, पूर्व मेदिनीपुर जिलों से होकर गुजरेगी। पीएमओ ने कहा, यह ट्रेन रेल उपयोगकर्ताओं को तेज, आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करेगी और पर्यटन के साथ ही क्षेत्र में आर्थिक विकास को बढ़ावा देगी। पुरी और कटक रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास से रेल यात्रियों को विश्व स्तरीय अनुभव और आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी।

पुरी-हावड़ा के बीच दौडेगी वंदे भारत ट्रेन, Prime Minister दिखाएंगे हरी झंडी

पीएमओ ने कहा कि अन्य रेल लाइनों की शुरुआत ओडिशा में इस्पात, बिजली और खनन क्षेत्रों में तेजी से औद्योगिक विकास के परिणामस्वरूप बढ़ी हुई यातायात मांगों को पूरा करेंगे और इन रेल खंडों में यात्री यातायात पर दबाव को कम करने में भी मदद करेंगे। वहीं, कोलकाता में दक्षिण पूर्वी रेलवे (SER) के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के उद्घाटन के दौरान रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) पुरी स्टेशन पर मौजूद रहेंगे। एसईआर अधिकारी ने कहा कि हावड़ा-पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री बृहस्पतिवार को दोपहर करीब एक बजे डिजिटल माध्यम से हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। पश्चिम बंगाल को यह दूसरी वंदे भारत ट्रेन मिल रही है। इससे पहले हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) राज्य को मिल चुकी है। ट्रेन हावड़ा और पुरी के बीच 500 किलोमीटर की दूरी लगभग साढ़े छह घंटे में तय करेगी।

 

latest news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

epaper

Latest Articles