35.6 C
New Delhi
Saturday, July 2, 2022

एयर इंडिया में सफर करने वाले 45 लाख यात्रियों की निजी जानकारी हुई लीक

नई दिल्ली, साधना मिश्रा: भारतीय विमानन कंपनी एयर इंडिया (Air India) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही हैं, बताया जा रहा है कि एयरलाइन कंपनी का निजी डेटा लीक हो गया है। ANI न्यूज के मुताबिक इस घटना में भारत और विदेश के 45 लाख यात्रियों की निजी जानकारी लीक हुई है। जिसमें उनके नाम, जन्म तिथि, मोबाइल या फोन नंबर, पासपोर्ट जानकारी, टिकट जानकारी और क्रेडिट कार्ड डेटा शामिल है।

11 अगस्त 2011 से 3 फरवरी 2021 के बीच के यात्रियों का डेटा लीक

एयर इंडिया कंपनी के मुताबिक 11 अगस्त 2011 से 3 फरवरी 2021 के बीच के यात्रियों की निजी जानकारी प्रभावित हुई है। कंपनी ने कहा कि किसी भी यात्री के क्रेडिट कार्ड सीवीवी-सीवीसी नंबर का डेटा हम हमारे प्रोसेसरों में नहीं रखते, लेकिन हमारे डेटा प्रोसेसर ने इस बात को सुनिश्चित किया कि प्रभावित सर्वर पर किसी तरह की कोई असमान्य गतिविधि नहीं देखी गई।

एयर इंडिया की तरफ से उठाए जा रहे है सुधारात्मक कदम

एयर इंडिया कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा है कि हम डेटा की सुरक्षा के लिए लगातार सुधारात्मक कदम उठा रहे हैं, और हमारे डेटा प्रोसेसर कार्रवाई जारी रखेंगे। लेकिन हम यात्रियों (passengers) से अपील करेंगे कि वे अपने व्यक्तिगत डाटा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, पासवर्ड बदल लें।’ यात्रियों की निजी जानकारी को सुरक्षित रखना हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

क्रेडिट कार्ड से लेकर ये सभी जरूरी जानकारी थी शामिल

एयर इंडिया द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया है कि 11 अगस्त 2011 से 3 फरवरी 2021 के बीच एयर इंडिया से सफर करने वाले यात्रियों का पूरा डेटा लीक हुआ है। जिन पैसेंजर्स की जानकारी लीक हुई है उनमें पैसेंजर का नाम, जन्म तारीख, पासपोर्ट की पूरी जानकारी, टिकट की जानकारी और क्रेडिट कार्ड की जानकारी शामिल है।

Related Articles

epaper

Latest Articles