spot_img
28.1 C
New Delhi
Friday, October 22, 2021
spot_img

भारत-नेपाल सीमा पर नियमित संयुक्त गश्त के संचालन पर सहमति बनी

-सशस्त्र सीमा बल और नेपाल आर्म्ड पुलिस फ़ोर्स के बीच वार्षिक बैठक

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल: सशस्त्र सीमा बल और महानिरीक्षक महानिदेशक, नेपाल आर्म्ड पुलिस फ़ोर्स (एपीएफ) के बीच 5वीं वार्षिक भारत-नेपाल समन्वय बैठक नई दिल्ली में संपन्न हुई।
भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कुमार राजेश चन्द्रा, आईपीएस, महानिदेशक, एसएसबी तथा नेपाल प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व शैलेंद्र खनाल, महानिरीक्षक,एपीएफ ने किया। समन्वय बैठक के दौरान दोनों देशों के गृह मंत्रालय और विदेश मंत्रालय के अधिकारी भी शामिल रहे। बैठक बेहद सौहार्दपूर्ण और सकारात्मक माहौल में हुई। समन्वय बैठक में भारत-नेपाल सीमा पर सुरक्षा परिदृश्य पर विचार-विमर्श किया गया तथा दोनों देशों के सीमा रक्षा बलों के बीच समन्वय और सहयोग बढ़ाने के लिए उपाय करने का निर्णय लिया गया।
बैठक में भारत-नेपाल सीमा पर नियमित संयुक्त गश्त के संचालन पर सहमति बनी, जिसमें सीमा पार अपराधों, हथियारों की तस्करी, मानव तस्करी तथा अन्य सम्बंधित गतिविधियों को नियंत्रित करने पर ध्यान दिया गया। भारत-नेपाल सीमा के प्रमुख पारगमन बिंदुओं पर एपीएफ और सशस्त्र सीमा बल द्वारा स्थापित हेल्प डेस्क दोनों देशों के नागरिकों की आवाजाही की सुविधा प्रदान करते रहेंगे (विशेष रूप से त्योहारों के मौसम के दौरान)। इसके साथ-साथ बैठक में प्रशिक्षण और शैक्षणिक यात्राओं के आपसी आदान-प्रदान को बढ़ाने के लिए भी सहमति बनी ।
भारत-नेपाल के बीच अगली समन्वय बैठक का आयोजन अगले साल नेपाल में किया जाएगा ।

Related Articles

epaper

Latest Articles