spot_img
17.1 C
New Delhi
Tuesday, December 7, 2021
spot_img

24 घंटे में खुल जाएगा करतारपुर कॉरिडोर, केंद्र सरकार ने दिया संकेत

spot_imgspot_img

—19 नवम्बर को सिख संगत करेगी पवित्र करतारपुर साहिब के दर्शन
–पंजाब के भाजपा नेताओं की गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात
-रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नडडा से हुई थी मुलाकात

Indradev shukla

नई दिल्ली/ अदिति सिंह : पंजाब के भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज सोमवार को नई दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की। इस मौके पर नेताओं ने 19 नवम्बर को होने वाले श्री गुरुनानक देव जी के 552वें प्रकाश पर्व से पहले करतारपुर कॉरिडोर को फिर से खोलने का मांग की। यह कॉरिडोर पाकिस्तान में स्थित करतारपुर साहिब गुरुद्वारा जाने के लिए भारतीय श्रद्धालुओं को भारत से वीजा मुक्त सीमा पार करने की सुविधा देता है। पंजाब भाजपा के अध्यक्ष अश्वनी शर्मा के नेतृत्व में गए प्रतिनिधिमंडल ने गृहमंत्री अमित शाह को एक ज्ञापन भी सौंपा है। भाजपा के दल ने एक दिन पहले ही इसी मसले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी। इस मौके पर अमित शाह ने प्रतिनिधि मंडल को भरोसा दिया है कि जल्द ही सिखों के लिए कॉरिडोर खोला जाएगा। इस बीच सूत्रों ने दावा किया है कि 24 घंटे के अंदर केंद्र सरकार कारतारपुर कॉरिडोर को खोल देगी।

Indradev shukla

बता दें कि यह कॉरिडोर सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देव के निर्वाण स्थल करतारपुर साहिब को भारत में गुरदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक श्राइन को जोड़ता है। करतारपुर साहिब के लिए तीर्थयात्रा पर कोविड-19 महामारी के प्रसार के चलते मार्च 2020 में प्रतिबंध लगा दिया गया था। पंजाब भाजपा के अध्यक्ष अश्वनी शर्मा ने कहा कि बताया कि गृहमंत्री अमित शाह के आधिकारिक आवास पर उनसे मुलाकात की और गुरु नानक देव के भक्तों की भावनाओं से उन्हें अवगत कराया। उन्होंने कहा, कि प्रतिनिधि मंडल ने गुरुपर्व (गुरु नानक देव की जयंती) से पहले करतारपुर कॉरिडोर को दोबारा शुरू करने की मांग की है जो 19 नवंबर को मनाया जाएगा। शर्मा ने कहा कि हमें उम्मीद है कि इसे जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा।
इस प्रतिनिधिमंडल में उपाध्यक्ष सूदन सिंह, महासचिव और पंजाब प्रभारी दुष्यंत गौतम, राष्ट्रीय सचिव नरिंदर सिंह, प्रवक्ता आरपी सिंह, राजिंदर मोहन सिंह छीना, दया सोढ़ी, बिक्रमजीत सिंह चीमा, हरजीत सिंह ग्रेवाल और संतोख सिंह गुमतला मौजूद रहे।
इस बीच भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग ने कहा कि पंजाब के पार्टी नेताओं ने प्रदेश और सिख समुदाय के लिए ऐतिहासिक पहलें करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं गृहमंत्री अमित शाह को धन्यवाद किया है। करतारपुर साहिब गुरुद्वारा सिख पंथ के अनुयायियों के लिए सबसे पवित्र स्थलों में से एक है। इसे खोलने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही बड़ी पहल की थी और लाखों सिखों की वर्षों पुरानी मुराद पूरी हुई थी। मोदी सरकार जब से आई है पंजाब, पंजाबियत और सिख भाईचारे के लिए ऐतिहासिक काम किया है। चाहे काली सूची हटवाने की बात हो या फिर लंगर व्यवस्था पर टैक्स हटाने का फैसला। मोदी सरकार गुरू पर्व को विश्व स्तर पर मनाने की तैयारी कर रही है। तरूण चुघ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का पंजाब, पंजाबियत तथा सिखों के साथ विशेष लगाव रहा है और उन्होंने ही करतारपुर कारिडोर का निर्माण शुरू करवाया था। नौ नवंबर, 2019 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने कारिडोर को खोल दिया था। परंतु बाद में कोविड के कारण कारिडोर को बंद करना पड़ा। करीब डेढ़ साल से संगत गुरुद्वारा साहिब के दर्शन करने के लिए नहीं जा पा रहे हैं।

spot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

epaper

spot_img

Latest Articles

spot_img