14 C
New Delhi
Sunday, January 24, 2021

‘Bharat Ke Mahaveer’ के ज़रिये कोविड-19 के नायकों को जानेगी दुनिया

—संयुक्त राष्ट्र भारत, नीति आयोग और डिस्कवरी इंडिया ने करेगी सम्मानित
—’भारत के महावीर’ नामक तीन भाग की बनी डॉक्यूमेन्ट्री फ़िल्म
—संकट के समय लोगों द्वारा दिखाई गई दयालुता की कहानियाँ दिखाई जाएगी
—12 कहानियां डिस्कवरी चैनल और डिस्कवरी प्लस पर नवंबर के महीने से प्रसारित होंगी
— अभिनेता, दीया मिर्ज़ा और सोनू सूद इस श्रृँखला की मेज़बानी करेंगे

(खुशबू पाण्डेय )
मुंबई/ टीम डिजिटल: कोविड-19 महामारी के दौरान ज़रूरतमंद लोगों की मदद करने के लिये भारत के बेशुमार निःस्वार्थ नायकों को मान्यता देने के मक़सद से, भारत में संयुक्त राष्ट्र व भारत सरकार का नीति आयोग ने, डिस्कवरी चैनल की साझेदारी में’भारत के महावीर’ नामक अभियान शुरू किया है। यह अभियान उन भारतीयों को सम्मानित करने के लिये है, जिन्होंने इस महामारी के दौरान असाधारण दयालुता दिखाई है। वह भी बिना किसी स्वार्थ या अपेक्षा के, कमज़ोर लोगों की मदद के लिये हाथ बढ़ाया है। इस अभियान के तहत, भारत के 12 चैंपियनों की सेवा की कहानियाँ डिस्कवरी चैनल पर तीन-भागों की श्रृँखला में प्रसारित की जाएँगी,जो अपने अनुकरणीय कार्यों से लोगों में आशा का संचार कर रहे हैं और ताक़त व एकजुटता से मदद के लिये आगे आ रहे हैं। श्रृँखला की सह-मेज़बानी, संयुक्त राष्ट्र महासचिव की एसडीजी एडवोकेट, दीया मिर्ज़ा और अभिनेता सोनू सूद कर रहे हैं। अभिनेता सोनू सूद को हाल ही में कोविड-19 संकट में अपने मानवतावादी कार्यों के लिये पंजाब सरकार ने ‘विशेष मानवीय कार्रवाई पुरस्कार’से सम्मानित किया है।
इस पहल के बारे में भारत सरकार में नीति आयोग के सीईओ, अमिताभ कान्त ने कहा, इस वैश्विक संकट के दौरान, हमने देश भर में ऐसे लोगों की अनगिनत कहानियाँ सामने आईं, जिन्होंने अपने कर्तव्य से आगे बढ़कर काम किया। यहाँ तक कि कम विकसित ज़िलों में, विकास संबंधी चुनौतियों के बावजूद, लोगों ने मानवता का ज़बरदस्त प्रदर्शन किया। इन्हीं लोगों की कहानियाँ सुनाने के लिये, हमने भारत में डिस्कवरी और संयुक्त राष्ट्र के साथ मिलकर ये पहल की है।

‘भारत के महावीर’ में एकजुटता की वो शानदार कहानियाँ हैं, जिनमें, भोजन सामग्री के वितरण से लेकर, चिकित्सा सुविधा प्रदान करने, अपनी जीवनभर की बचत दान करने या फिर बेसहारा जानवरों को खाना देने के लिये – भारत के सभी उम्र के लोगों ने संकट काल में एकजुटता की मज़बूत भावना दिखाई और आज भी दिखा रहे हैं।
भारत में संयुक्त राष्ट्र की रेज़िडेंट कोऑर्डिनेटर, रेनाटा डेज़ालिएन ने कहा, जहाँ कोविड-19 हमारे जीवन को अस्त-व्यस्त करने में लगा है, वहीं ये नायाब नायक हम सभी के लिये प्रेरणा और आश्वासन के स्त्रोत हैं। वे हमें याद दिलाते हैं कि केवल दया और करुणा के साथ, मिलकर काम करने से ही हम सफल हो सकते हैं, यही संयुक्त राष्ट्र का संदेश भी है, विशेष रूप से हमारी स्थापना की इस 75वीं वर्षगाँठ पर। ‘भारत के महावीर’ के माध्यम से, हम उन व्यक्तियों को सम्मानित करना चाहते हैं, जो सभी बाधाओं के बावजूद, ज़रूरतमन्दों की मदद करने के लिये आगे आए. वे मानवता में हमारे विश्वास और बेहतर भविष्य में हमारी आस फिर से जगाते हैं. वे हमें यहाँ, भारत में ही नहीं, बल्कि विश्व स्तर पर गौरवान्वित करते हैं।

आशा और प्रेरणा की चमकती हुई किरण बन गए :मेघा टाटा

डिस्कवरी कम्युनिकेशंस इंडिया में दक्षिण एशिया की प्रबंध निदेशक,मेघा टाटा ने कहा,भारत के महावीर केवल एक टीवी शो नहीं है, यह भारत के इतने सारे अनसुने नायकों के प्रति कृतज्ञता का प्रतिबिंब है जो आशा और प्रेरणा की चमकती हुई किरण बन गए हैं। इस प्रतिष्ठित परियोजना में नीति आयोग और यूएन इंडिया का साथ देने पर गर्व है।

भारत ने दुनिया को दिखाया है एकजुटता की नई तस्वीर : दीया मिर्जा

‘भारत के महावीर’ शो की सह-मेज़बान और संयुक्त राष्ट्र महासचिव की एसडीजी एडवोकेट दीया मिर्ज़ा ने कहा, पिछले कुछ महीनों में, भारत ने दुनिया को दिखाया है कि जब लोग एक साथ आते हैं, तो वे किसी भी समस्या का हल कर सकते हैं। स्व-हित की बजाय, हमने महामारी के दौरान एकजुटता का विस्तार होते देखा है। लोग अपने कार्यों के ज़रिये प्यार, करुणा और सकारात्मकता फैलाने के लिये एकजुट हो रहे हैं, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि सबसे कमज़ोर लोग पीछे न छूट जाएँ। ख़ुद को भारतीय कहने में और इस बेहतरीन पहल का हिस्सा बनने गर्व का अनुभव हो रहा है।

अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति से पहाड़ तक हिला दिए : सोनू सूद

अभिनेता सोनू सूद, जो दीया मिर्ज़ा के साथ इस अभियान का चेहरा हैं, कहते हैं, हाल का समय मानवता के लिये दर्दनाक रहा है। इस दौरान,साथी नागरिकों के लिये सहानुभूति की भावना रखने वाले कुछ लोगों ने अपना सब कुछ दान दे दिया। भगवान ने हमेशा मुझ पर कृपा बनाई है और दूसरों की मदद के साधन दिए हैं, इसलिये मैंने छोटे तरीक़े से मदद की कोशिश की। लेकिन जो कहानियाँ मैंने पढ़ीं, वो सीमित साधनों वाले व्यक्तियों की हैं, जिन्होंने अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति से पहाड़ तक हिला दिए। पूरा विश्व इन नायकों के बारे में ‘भारत के महावीर’ के माध्यम से जान पाएगा।

देश में एकजुटता और एकता की भावना का प्रतिनिधित्व करती हैं

भारत के महावीर ने बड़े-बड़े विज्ञापनदाताओं को आकर्षित किया है। श्रृँखला Amazon, एमआई टीवी,डेल द्वारा सह-संचालित है,जबकि अमूल,किआ सोनेट और हिक्स-हॉट वॉटर बॉटल इसके सह-प्रायोजक हैं। ‘भारत के महावीर’ का पहला भाग, डिस्कवरी और डिस्कवरी एचडी चैनल पर नवंबर के महीने में शुरू होगा। दर्शक डिस्कवरी प्लस ऐप पर भी शो देख सकते हैं। ‘भारत के महावीर’ एक टेलीविजन कार्यक्रम है, प्रतियोगिता नहीं। इसमें दिखाई गई 12 कहानियाँ देश में एकजुटता और एकता की भावना का प्रतिनिधित्व करती हैं।

 

Related Articles

1 COMMENT

Comments are closed.

Stay Connected

21,397FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles