13.6 C
New Delhi
Friday, January 15, 2021

UP सरकार का आदेश, विकास की योजनाओं को दें गति

—मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी अधिकारियों को दिए निर्देश
—15 जून तक एक करोड़ मानव दिवस के सृजन की व्यवस्था बनाएं
—15,079 सैंपल की टेस्टिंग के साथ स्थापित किया नया बेंच मार्क

लखनऊ / टीम डिजिटल। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विकास की योजनाओं को गति दी जाए। सभी मंडलायुक्त अपने-अपने मंडलों में विकास की योजनाओं की समीक्षा करना शुरू कर दें। इसके साथ ही योजनाओं को बढ़ाने के लिए आगे की रणनीति भी बना लें तथा भारत सरकार की स्कीम के अंतर्गत रोजगार सृजन को लेकर बन रही कार्य योजना की तैयारी कर लें। उन्होंने कहा कि 15 जून तक एक करोड़ मानव दिवस के सृजन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसके तहत मनरेगा, एक्सप्रेस-वे, हाइवे, पीडब्ल्यू डी, सिंचाई विभाग, पेजयल की योजनाओं, वनीकरण सहित सभी विभागों को जोड़कर इस लक्ष्य को प्राप्त करें।

उक्त जानकारी गुरुवार को अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने लोकभवन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस के दौरान दी। उन्होंने बताया कि आगरा, मेरठ, गाजियाबाद, मुरादाबाद, कानपुर नगर, फिरोजाबाद, बुलंदशहर, बस्ती, अलीगढ़ और गौतमबुद्ध नगर में स्वास्थ्य सेवाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इन्हीं जनपदों में सबसे ज्यादा केस सामने आए हैं, इसलिए मुख्यमंत्री का फोकस इन जनपदों पर ज्यादा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में आए कामगारों एवं श्रमिकों की स्वास्थ विभाग द्वारा व्यापक स्तर पर पूल टेस्टिंग की गई है। इसमें जो भी पॉजिटिव मिले हैं उनका उपचार किया जा रहा है।

अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड अस्पतालों में भर्ती मरीजों की निरंतर मॉनीटरिंग की जाए। उन्हें समय पर जलपान और भोजन मिले। अस्पतालों में साफ-सफाई की उचित व्यवस्था हो। इसके साथ ही टेस्टिंग के लक्ष्य को 20 हजार किया जाए। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि मृत्यु दर को कम करने की दिशा में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराएं और लोग अनिवार्य रूप से मास्क पहने यह भी सुनिश्चित किया जाए।

बाल श्रम विद्या योजना की मुख्यमंत्री कल करेंगे शुरुआत

अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी 12 जून, यानी बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य की उपस्थिति में ‘बाल श्रम विद्या योजना’ की शुरुआत करेंगे। यह योजना श्रमिकों के बच्चों के लिए है, इसके तहत कल 2 हजार बच्चे लाभान्वित होंगे।

प्रदेश के 75 जनपदों में कोरोना के 4451 एक्टिव केस

इसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश के 75 जनपदों में 4451 कोरोना के एक्टिव केस हैं। इसके अलावा 480 नए केस सामने आए हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 7292 मरीज पूरी तरह से उपचारित हो चुके हैं। वहीं अब तक 345 संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि कल 15,079 सैंपल की टेस्टिंग के साथ प्रदेश ने नया बेंच मार्क प्राप्त किया है। प्रदेश में अब तक 4 लाख 11 हजार से ज्यादा सैम्पल की जांच की जा चुकी है।

88.7 लाख घरों के 4.48 करोड़ लोगों का सर्वेक्षण

प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य बताया कि 1 लाख 15 हजार 333 सर्विलांस टीमों के माध्यम से 88 लाख 7 हजार 958 घरों के 4 करोड़ 48 लाख 429 लोगों का सर्वेक्षण किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इन्हीं समितियों के माध्यम से कल से एक सप्ताह का टार्गेटेड सैम्पलिंग का नया अभियान शुरू करने जा रहे हैं। इसके तहत 12 जून को पूरे प्रदेश में ओल्ड एज होम, नारी निकेतन, अनाथालय और जुवेनाइल होम में रैंडम सैम्पल लिया जाएगा। वहीं 13 जून को प्रदेश के शहरी इलाकों में पड़ने वाली बस्तियों में सैम्पलिंग करेंगे। ऐसे ही 14 जून को डिलेवरी ब्वॉय, न्यूज पेपर वेंडर और दूध वालों का सैम्पल लिया जाएगा।

Related Articles

Stay Connected

21,360FansLike
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -

Latest Articles