34 C
New Delhi
Tuesday, April 16, 2024

श्री काशी विश्वनाथ धाम में 1000 लोग एक साथ करेंगे Yoga

वाराणसी/ दुष्यंत राय।   21 जून को नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (international yoga day) पर एक साथ 1000 लोग श्री काशी विश्वनाथ धाम (Kashi Vishwanath Dham) से दुनिया को निरोग रहने का की कामना करेंगे। काशी से योगी का संदेश देने के लिए योगी सरकार ने बृहद् स्तर पर प्लान बनाया है। विश्वनाथ कॉरिडोर (Vishwanath Corridor) में योग दिवस के दिन एक साथ हजार लोग सूर्य नमस्कार भी करेंगे। विश्वनाथ धाम के अलावा काशी के प्रमुख 30 घाटों पर 21 जून को वृहद योग कार्यक्रम के आयोजन की तैयारी चल रही है। इसके अलावा पर्यटन स्थलों, शिक्षण संस्थानों सहित अन्य जगहों पर भी योग दिवस पर कार्यक्रम के आयोजन की तैयारी चल रही है। सरकार 15 जून से 21 जून तक योग सप्ताह भी मना रही है। इसके अलावा लोगों को जागरूक करने और भागीदारी के लिए “हर आंगन योग” नारे के साथ सप्ताह भर से योगाभ्यास के कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं।आदियोगी भगवान शिव और विश्व के प्रथम योगगुरू महर्षि पतंजलि की कर्मभूमि है काशी नगरी।

– काशी से योगी का संदेश देने के लिए योगी सरकार ने बनाया बृहद् प्लान
–  योग दिवस पर बाबा विश्वनाथ से होगी दुनिया के निरामय की कामना
—सरकार 15 जून से 21 जून तक योग सप्ताह भी मना रही

वाराणसी के मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने बताया कि श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में एक साथ लगभग 1000 लोग योग करेंगे। धाम के मंदिर चौक क्षेत्र में इंटरनेशनल योगा डे पर योग का मुख्य कार्यक्रम होगा।

श्री काशी विश्वनाथ धाम में 1000 लोग एक साथ करेंगे Yoga

वहीं क्षेत्रीय आयुर्वेद एवं यूनानी अधिकारी डॉ भावना द्विवेदी ने बताया कि नवम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कॉमन योग प्रोटोकॉल का पालन करते हुए काशी के अर्धचंद्राकार घाटों पर भी योग किया जाएगा। 30 प्रमुख घाटों को इसके लिए चिह्नित किया गया है। इसमें प्रमुख तौर पर नमो घाट, अस्सी, रविदास, राजघाट, सिंधिया घाट, बबुआ घाट, दशाश्वमेध घाट आदि हैं। क्षेत्रीय आयुर्वेद एवं यूनानी अधिकारी ने बताया कि विश्वविद्यालय, स्कूल, सामाजिक संस्था, सरकारी विभाग आदि सभी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी में जुटे हुए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भारत की ऋषि मुनियो की प्रचीन विद्या योग को विश्व पटल पर लाया है। अब नवम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर उनके संसदीय क्षेत्र से 21 जून को योग की बड़ी तस्वीर दुनिया देखेगी। महादेव के आंगन में कार्यक्रम होगा तो इसका संदेश भी विश्व मे जाएगा और लोग निरोगी काया के लिए योग को जीवन का अंग बनाएंगे।

latest news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

epaper

Latest Articles