31.3 C
New Delhi
Monday, June 16, 2025

यात्री कृपया ध्यान दें…देशभर में अब रेलवे का एक ही नंबर 139 चलेगा

–रेलवे की हर शिकायत और जानकारी के लिए एक ही नंबर 139 होगा
–रेल मंत्रालय ने लांच किया वन रेल वन हेल्पलाइन-139 नंबर

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल : रेलवे यात्रियों की सुविधा, हर प्रकार की मदद और शिकायत के लिए अब केवल एक ही नंबर 139 काम करेगा। बाकी के नंबर 182 व अन्य को भी 139 में मिला दिया गया है। रेल मंत्रालय ने यात्रियों को सूचित और शिक्षित करने के लिए सोशल मीडिया अभियान वन रेल वन हेल्पलाइन 139 लॉन्च किया। 139 की सुविधा 12 भाषाओं में उपलब्ध होगा। नए हेल्पलाइन नंबर 139 के सभी वर्तमान हेल्पलाइन नंबरों की जगह लेने के बाद, यात्रियों के लिए इस नंबर को याद रखना तथा यात्रा के दौरान उनकी सभी प्रकार की जरूरतों के लिए रेलवे के साथ कनेक्ट करना आसान हो जाएगा। रेलवे की विभिन्न शिकायत हेल्पलाइनों को पिछले वर्ष बंद कर दिया गया था। अब हेल्पलाइन संख्या 182 भी पहली अप्रैल, 2021 से बंद हो जाएगी तथा 139 में मिल जाएगी। रेलवे प्रवक्ता के मुताबिक हेल्पलाइन 139 बारह भाषाओं में उपलब्ध होगी। यात्री आईवीआरएस (इंटरेक्टिव वाइस रिस्पॉन्स सिस्टम) का चयन कर सकते हैं या (एस्टेरिस्क) दबाने पर कॉलसेंटर एक्जीक्यूटिव से सीधे कनेक्ट कर सकते हैं। 139 पर कॉल करने के लिए किसी स्मार्टफोन की कोई आवश्यकता नहीं है, इस प्रकार सभी मोबाइल यूजरों को आसान पहुंच हासिल हो जाएगी।

यह भी पढें…एक शहर ऐसा जहां, लड़कियों की शादी से पहले होती है वर्जिनिटी टेस्ट

बता दें कि 139 हेल्पलाइन पर हर रोज 3,44,513 कॉल आती हैं। 139 कॉल करने के लिए स्मार्ट फोन जरुरी नहीं है। 139 कॉल के सब-एक्सटेंशन पर 1 नंबर दबाने पर सुरक्षा और मेडिकल जैसी सहायता मांग सकते हैं। सब-एक्सटेंशन पर 2 नंबर पर स्टेटस, ट्रेन की समय सारिणी, किराया, टिकट बुकिंग से लेकर कैंसिल करने तक की सुविधा होगी। जबकि 4 नंबर पर सामान्य शिकायत, 5 नंबर पर विजिलेंस शिकायत, 6 नंबर पर पार्सेल और सामान संबंधी जानकारी, 7 नंबर पर आईआरसीटीसी संबंधी शिकायत और 9 नंबर शिकायतों के स्टेटस की जानकारी ले सकते हैं।

यह भी पढें…दिल्ली में शुरू हुआ देश का सबसे बड़ा किडनी डायलिसिस अस्पताल, मुफ्त होगा इलाज

बता दें कि सुरक्षा एवं मेडिकल सहायता के लिए यात्री को 1 दबाना है, जो तुरंत कॉल सेंटर एक्जीक्यूटिव से कनेक्ट हो जाता है। इसके अलावा पूछताछ के लिए, यात्री को 2 दबाना है तथा सब मैन्यू में पीएनआर स्थिति, रेलगाड़ी का आगमन/प्रस्थान, सीटों की उपलब्धता, किराया संबंधी पूछताछ, टिकट बुकिंग, सिस्टम टिकट कैंसिलेशन, वेक अप अलार्म फैसिलिटी/गंतव्य अलर्ट, ह्वीलचेयर बुकिंग, मील बुकिंग प्राप्त किया जा सकता है। यात्री सामान्य शिकायतों के लिए यात्री 4 दबाएं। सतर्कता संबंधी शिकायतों के लिए यात्री 5 दबाएं। पार्सल एवं सामान संबंधी पूछताछ के लिए यात्री 6 दबाएं। आईआरसीटीसी ऑपरेटेड रेलगाड़ी पूछताछ के लिए यात्री 7 दबाएं। शिकायतों की स्थिति के लिए यात्री 9 दबाएं।
कॉलसेंटर एक्जीक्यूटिव से बात करने के लिए यात्री (एस्टेरिस्क) दबाएं।

Related Articles

Delhi epaper

Prayagraj epaper

Latest Articles