spot_img
26.1 C
New Delhi
Saturday, July 31, 2021
spot_img

दिल्ली में शुरू हुआ देश का सबसे बड़ा किडनी डायलिसिस अस्पताल, मुफ्त होगा इलाज

—24 घंटे चलेगा अस्पताल, 500 मरीजों का रोजाना हो सकेगा डायलिसिस
—101 मरीज़ों का एक समय पर हो सकेगा डायलिसिस

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल : दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अधीन चलने वाले बाला साहिब अस्पताल में देश का सबसे बड़ा किडनी डायलिसिस अस्पताल शुरू हो गया। रविवार को इसका विधिवत शुभारंभ हुआ। इसमें 101 मरीज़ों का एक समय पर डायलिसिस हो सकेगा। 24 घंटे चलने वाले इस अस्पताल में सभी मरीजों का मुफ्त में इलाज होगा। प्रतिदिन 500 मरीजों का डायलिसिस हो सकेगा। हालांकि जल्दी ही इसकी क्षमता बढ़ा कर 1000 बेड किया जाएगा। इस तकनीकी तौर पर एडवांस अस्पताल में सभी सेवाएं मुफ्त प्रदान की जाएंगी। अस्पताल में कोई बिलिंग या पेमेंट काउंटर नहीं होगा। इसके अलावा मरीज़ों व उनके साथ आए लोगों को गुरू का लंगर छकाया जाएगा।
पंथ रतन बाबा हरबंस सिंह जी कार सेवा वालों के नाम पर बने इस किडनी डायलिसिस अस्पताल का उदघाटन बाबा बचन सिंह जी ने गुरूद्वारा बाला साहिब परिसर में किया। इस मौके पर गुरूद्वारा बंगला साहिब के हैड ग्रंथी ज्ञानी रणजीत सिंह ने अरदास की।


इस मौके पर दिल्ली गुरूद्वारा कमेटी के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा, तख्त पटना साहिब प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष जत्थेदार अवतार सिंह हित्त, महासचिव हरमीत सिंह कालका, वरिष्ठ नेता कुलदीप सिंह भोगल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष रणजीत कौर, किसान नेता राकेश टिकैत, राजिंद्र सिंह चठ्ठा आदि लोग मौजूद रहे।
सिरसा ने बताया कि यह पूरी सिख कौम खास तौर पर दिल्ली गुरूद्वारा कमेटी के लिए गर्व करने जैसा मौका है क्योंकि इसने देश के सबसे बड़े अस्पताल को बनाने व शुरू करने के लिए पूरी योजनाबद्ध तरीके से काम किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली गुरूद्वारा कमेटी बड़े कारपोरेट घरानों से कारपोरेट सोशल रिसपांसीबिल्टी (सीएसआर), ऐसे प्रोजेक्ट के लिए योगदान देने वाले लोगों के योगदान व सरकारी स्कीमों का पूरा लाभ लेकर इस अस्पताल को चलाएगी। किसी भी मरीज़ के ईलाज के लिए कोई पैसा नहीं लगेगा। देश के अच्छे डॉक्टर अस्पताल का प्रबंध संभालेंगे।
इस मौके पर श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने इस प्राजेक्ट का दौरा किया और समीक्षा करने के बाद कहा था कि उन्हें गर्व महसूस हो रहा है कि दिल्ली गुरूद्वारा कमेटी जो सिख कौम की संस्था है देश का सब से बड़ा किडनी डायलिसिस अस्पताल शुरु करने जा रही है। जत्थेदार ने गुरू हरिकृष्ण पोलीक्लीनिक में सब से सस्ती एमआरआई, सीटीस्कैन, अल्ट्रासाउंड व अन्य मेडिकल सहुलियतें गुरूद्वारा बंगला साहिब परिसर में शुरु करने की पहलकदमी की प्रशंसा की थी। तख्त श्री पटना साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रणजीत सिंह ने दिल्ली गुरूद्वारा कमेटी द्वारा किये जा रहे प्रयासों की प्रशंसा की।

यह काम केवल सिख कौम ही कर सकती है : टिकैत

इस मौके पर किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि सबसे बड़ा डायलिसिस अस्पताल खुल गया है, जहां सभी का ईलाज मुफ्त होगा, यह बहुत खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि ऐसे काम केवल सिख कौम ही कर सकती है। उन्होंने कहा कि जब महिंद्र सिंह टिकैत आंदोलन करते थे तो कहते थे कि लंगर गुरूद्वारा साहिबान में मिलता है पर आंदोलन में भी लंगर बहुत जरूरी है। उन्होंने दिल्ली के गुरूद्वारा साहिबान द्वारा लंबे समय से किसान संघर्षों के लिए लंगर के द्वारा डाले जा रहे योगदान की भारी प्रशंसा की।

Related Articles

epaper

Latest Articles