38.1 C
New Delhi
Sunday, June 23, 2024

रेलमंत्री का ऐलान, सहारनपुर से प्रयागराज के बीच चलेगी नई Vande Bharat ट्रेन

नई दिल्ली /खुशबू पाण्डेय। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ( Ashwini Vaishnav) ने सहारनपुर में आम जनता के लिए किया विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण किया। इस मौके पर ऐलान किया कि सहारनपुर से प्रयागराज (इलाहाबाद) के लिए एक नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन जल्दी ही शुरू की जाएगी। इसके अलावा सहारनपुर से देहरादून (81 किलोमीटर) वाया शाकुंभरी देवी होते हुए एक नई रेल लाइन (new train line)  बनाई जाएगी, डीपीआर कार्य 18 माह की समयावधि के भीतर पूर्ण की जाएगी।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सहारनपुर में कई परियोजनाओं का शुभारंभ किया
—सहारनपुर से देहरादून (81 किमी) वाया शाकुंभरी देवी होते हुए नई रेल लाइन बनेगी

48.23 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित खलासी लाइन से ढमोला नदी तक स्टॉर्म वाटर सह सीवरेज पाइपलाइन, टी-2 कॉलोनी सहारनपुर में सार्वजनिक पार्क और डीएफसीसी के मेरठ-सहारनपुर सेक्शन पर रोड ओवर ब्रिज का लोकार्पण किया।

  • रेल मंत्री ने 6.51 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित खलासी लाइन से ढमोला नदी तक 1340 मीटर लंबे स्टॉर्म वाटर सह सीवरेज पाइपलाइन का लोकार्पण किया। इस नई सीवरेज पाइपलाइन के चालू होने से सहारपुर स्थित वार्ड नंबर 12 की कॉलोनियों की ओर पानी के वापस बहने की बहुत पुरानी समस्या का समाधान हो गया है । पुराने नाले की क्षमता वर्तमान में इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए अपर्याप्त थी जिसका अब निराकरण हो गया है। इस कार्य के तहत पुराने आर्क ड्रेन को 1.6 मीटर व्यास वाले आरसीसी ह्यूम पाइप से बदल दिया गया है, जिससे जल निकासी क्षमता 1.82 गुना बढ़ गई है। गाद निकालने के साथ-साथ सफाई की सुविधा के लिए हर 25 से 30 मीटर की दूरी पर मैनहोल बनाए गए हैं। नाले के ऊपर एम 30 ग्रेड कंक्रीट से 550 मीटर रखरखावमुक्त सड़क बनाई गई है । नई ड्रेनेज पाइपलाइन के बनने से खलासी लाइन, नेहरू नगर, शारदा नगर, लेबर कॉलोनी में रहने वाली सहारनपुर की लगभग 30 प्रतिशत आबादी लाभान्वित होगी।
    रेल मंत्री ने सहारनपुर स्थित टी-2 रेलवे कॉलोनी के समीप नव विकसित पार्क का उद्घाटन किया जिसमें किड्स जोन, योगा जोन और ओपन-एयर जिम की सुविधाएं उपलब्ध हैं। पार्क का कुल क्षेत्रफल 1500 वर्गमीटर है और इसे 14 पुराने अनुपयोगी रेलवे क्वार्टरों को तोड़कर 22.62 लाख रुपये की लागत से विकसित किया गया है। नए पार्क की सुविधा से गोविंद नगर, पठानपुरा, रामनगर और टी-2 रेलवे कॉलोनी के निवासियों को काफी फायदा होगा।
    रेल मंत्री ने डीएफसीसीआईएल मेरठ-सहारनपुर मार्ग के सहारनपुर-टपरी के बीच स्थित गेट नंबर 84 ए/सी पर 757 मीटर लंबे फ्लाईओवर का भी उद्घाटन किया। इस आरओबी के चालू होने से टपरी, नागल, देवबंद, मुजफ्फरनगर, मेरठ और दिल्ली से सड़क मार्ग द्वारा आने-जाने वाले लोगों को सुविधा मिलेगी। मेरठ-सहारनपुर सेक्शन के डीएफसीसीआईएल मार्ग पर 2-लेन के 757 मी. लंबा फ्लाईओवर, देवबंद-सहारनपुर, एसएच-59 पर भीड़भाड़ को कम करने की दिशा मे सड़क यातायात के लिए महत्वपूर्ण लिंक के रूप में काम करेगा और पेपर मिल रोड पर अत्यधिक उपयोग किए जाने वाले लेवल क्रॉसिंग नं. 84एसी को बंद करने में सक्षम होगा। इससे लेवल क्रॉसिंग को समाप्त करने की बाधा भी दूर हो जाएगी और मेरठ-सहारापुर सेक्शन में डीएफसीसीआईएल को निर्धारित लक्ष्य अवधि के अंदर मेरठ-सहारनपुर स्ट्रेच को चालू करने में सुविधा होगी। फ्लाईओवर को आईआर, डीएफसी और उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने 25:25:50 की साझा लागत से रुपये 42.5 करोड़ के निवेश से बनाया है।

    सहारनपुर और टपरी जैसे स्टेशनों पर 500 करोड़ खर्च किये जायेंगे

अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत 14.84 करोड़ की लागत से सहारनपुर रेलवे स्टेशन का सॉफ्ट अपग्रेडेशन। डिजाइन कार्य पूरा हो गया। सिविल कार्य के लिए निविदा 08 जून को प्रदान कर दी गई है। कार्य जून, 2023 के अंत तक शुरू होने की संभावना है। 3.37 करोड़ रुपये की लागत से खानआलमपुरा यार्ड में नये फ्रेट टर्मिनल का विकास। निविदा जारी कर दी गई है।
49.25 करोड़ रुपये की लागत से सहारनपुर-अम्बाला में सरसावा के समीप समपार नं. 93-सी के स्थान पर आरओबी का निर्माण। कार्य प्रगति पर है। 7.12 करोड़ रुपये की लागत से सहारनपुर में भाऊपुर के समीप समपार नं. 88-सी के स्थान पर आरयूबी का निर्माण। कार्य जनवरी, 2023 में पूरा हुआ। 30.95 करोड़ रुपये की लागत से सहारनपुर के समीप पिलखनी में समपार नं. 90ए के स्थान पर आरओबी का निर्माण। कार्य अप्रैल, 2023 में हो चुका है।
कुल 105.38 करोड़ रुपये की लागत से सहारनपुर में समपार नं. 84 ए/सी के स्थान पर 2 आरओबी का निर्माण। वर्तमान में अप्रैल, 2023 में पहले चरण का कार्य पूर्ण हो चुका है और दूसरे चरण का कार्य प्रगति पर है। सहारनपुर और टपरी जैसे आसपास के स्टेशनों को विश्वस्तरीय स्टेशन बनाने के लिए विकास कार्य हेतु 500 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे।

latest news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

epaper

Latest Articles