34.1 C
New Delhi
Tuesday, July 23, 2024

Defense Minister राजनाथ सिंह ने दिल्ली छावनी में स्वच्छता और वृक्षारोपण किया

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के हिस्से के रूप में, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 01 अक्टूबर, 2023 को दिल्ली छावनी स्थित परिसर में रक्षा लेखा महानियंत्रक (सीजीडीए) द्वारा आयोजित एक विशेष स्वच्छता कार्यक्रम ‘एक तारीख, एक घंटा, एक साथ’ की अध्यक्षता की। रक्षा मंत्री ने श्रमदान गतिविधियों का नेतृत्व किया, जिसमें स्वच्छता अभियान, सामान्य क्षेत्र का सौंदर्यीकरण और वृक्षारोपण अभियान शामिल था। रक्षा मंत्री ने सफाई कर्मचारियों से भी बातचीत की और परिसर में सफाई सुनिश्चित करने के उनके प्रयासों की सराहना की।

—सफ़ाई कर्मचारियों की उनके समर्पित प्रयासों के लिए सराहना की
— सरकार के ‘स्वच्छ भारत’ के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने का आग्रह

उन्होंने उन्हें उत्साह और समर्पण के साथ कार्य करना जारी रखने और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के ‘स्वच्छ भारत’ के सपने को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा शुरू किए गए जन सामाजिक आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, वित्तीय सलाहकार (रक्षा सेवा) श्रीमती रसिका चौबे और रक्षा लेखा महानियंत्रक (सीजीडीए) एसजी दस्तीदार ने भी विभिन्न स्वच्छता गतिविधियों में भाग लिया।

राजनाथ सिंह ने रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक (पीसीडीए) (सेना) जम्मू, पीसीडीए (वायु सेना) देहरादून, पीसीडीए (सेना) जयपुर, पीसीडीए (पेंशन) प्रयागराज, रक्षा लेखा नियंत्रक (सीडीए) (सेना) मेरठ, सीडीए गुवाहाटी,सीडीए जबलपुर, सीडीए (क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र) बेंगलुरु और सीडीए चेन्नई के कार्यालयों के साथ बातचीत की और उनके अधिकार क्षेत्र में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के क्रियान्वन पर समीक्षा की।

‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान, जिसकी शुरुआत 15 सितंबर, 2023 को की गई, इसका समापन 02 अक्टूबर, 2023 को महात्मा गांधी की जयंती पर होगा। इस स्वच्छता अभियान के हिस्से के रूप में, सामुदायिक भागीदारी के माध्यम से गांधी जयंती पर स्वच्छ भारत दिवस को मनाए जाने के लिए श्रमदान गतिविधियाँ शुरू की जा रही हैं। देश भर में 1,100 से अधिक कार्यालयों और आवासीय कॉलोनियों में रक्षा लेखा विभाग के 20,000 से अधिक अधिकारी और कर्मचारी कचरा हटाने, फाइलों को सुव्यवस्थित करने और उचित स्वच्छता के महत्व पर जागरूकता अभियान सहित स्वच्छता गतिविधियां चला रहे हैं। ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के हिस्से के रूप में पूरे देश में रक्षा मंत्रालय, संबंधित सेवा और संगठनों के विभिन्न अन्य प्रतिष्ठानों में इसी तरह के स्वच्छता अभियान शुरू किए गए हैं।

latest news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

epaper

Latest Articles