34 C
New Delhi
Tuesday, April 16, 2024

हाईटेक बनेगा Dwarka Expressway, एक साल बाद फर्राटा भरेंगी गाड़ियां

नई दिल्ली /अदिति सिंह : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से गुरुग्राम तक पुराने राष्ट्रीय उच्च मार्ग के साथ ही अब द्वारका एक्सप्रेस-वे (Dwarka Expressway) का नया विकल्प मिलेगा। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने गुरुवार गुरुग्राम के खेड़की दौला टोल के समीप एक्सप्रेस वे के ट्रंपेट इंटरचेंज से नई दिल्ली के द्वारका तक निर्माणाधीन परियोजना का निरीक्षण किया। इस दौरान गडकरी ने कहा कि द्वारका एक्सप्रेसवे अप्रैल 2024 में लगभग पूरा हो जाएगा। एक्सप्रेस-वे के आरंभ होने से दिल्ली और गुरुग्राम के आईजीआई एयरपोर्ट के बीच कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी। इस परियोजना में सड़क परिवहन की चार श्रेणी जो कि टनल, अंडरपास, फ्लाईओवर तथा फ्लाईओवर के ऊपर फ्लाई ओवर होंगे।

-अप्रैल 2024 में लगभग पूरा हो जाएगा एक्सप्रेस-वे, गडकरी का दावा
-गडकरी ने नई दिल्ली के द्वारका तक निर्माणाधीन परियोजना का दौरा किया
-दो केंद्रीय मंत्री, सांसद, दिल्ली के उपराज्यपाल भी रहे मौजूद
-29.6 किलोमीटर होगी लंबाई, देश का पहला एलिवेटेड 8-लेन का होगा

बता दें कि 9000 करोड़ रुपये की लागत से 29.6 किलोमीटर लंबाई वाहा देश का पहला एलिवेटेड 8-लेन एक्सेस कंट्रोल द्वारका एक्सप्रेसवे होगा। अप्रैल 2024 में लगभग पूरा हो जाएगा। हरियाणा में 18.9 किमी सिंगल पिलर और दिल्ली में 10.1 किमी लंबे सिंगल पिलर पर 34 मीटर चौड़ा एक्सप्रेस-वे बनाया जा रहा है।
गडकरी के साथ स्थानीय सांसद एवं केंद्रीय मंत्री सांसद राव इंद्रजीत सिंह, केंद्रीय मंत्री वी के सिंह तथा दिल्ली के उप राज्यपाल वी के सक्सेना भी मौजूद रहे। साथ ही दिल्ली के सांसद प्रवेश सिंह वर्मा और सांसद रमेश बिधूड़ी के साथ एक्सप्रेसवे का निरीक्षण किया।
गडकरी ने खेड़की दौला के पास एक्सप्रेस वे पर बने इंटरचेंज का अवलोकन किया। इसके बाद वे राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा द्वारका एक्सप्रेस-वे के निर्माण की प्रदर्शनी में पहुंचे।
इस मौके पर गडकरी ने कहा कि इस एक्सप्रेसवे का सड़क नेटवर्क चार स्तरों का है। टनल, अंडरपास, ग्रेड रोड, एलिवेटेड रोड और फ्लाईओवर पर फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है। एक्सप्रेसवे के दोनों ओर थ्री लेन सर्विस रोड का निर्माण किया जा रहा है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि दिल्ली में इस एक्सप्रेसवे पर देश की सबसे चौड़ी 3.6 किलोमीटर लंबी 8 लेन की सुरंग बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि इससे हरियाणा और पश्चिमी दिल्ली के लोगों का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से संपर्क बेहतर होगा।

द्वारका एक्सप्रेसवे दो नेशनल हाईवे से जुड़ेगा

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि हरियाणा में यह एक्सप्रेसवे हरसरू के पास पटौदी रोड (एसएच-26) और बसई के पास फरुखनगर (एसएच-15ए) पर मिलेगा, इसके अलावा, यह गुडग़ांव सेक्टर-88 (बी) के पास दिल्ली- रेवाड़ी रेल लाइन और भरथल में यूईआर-ढ्ढढ्ढ को क्रॉस करेंगा। उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे गुडग़ांव के सेक्टर-21 को सेक्टर-88, 83, 84, 99, 113 और द्वारका को ग्लोबल सिटी से जोड़ेगा। उन्होंने कहा कि इस पूरे एक्सप्रेसवे में इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम (आईटीएस) सुविधा होगी।

latest news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

epaper

Latest Articles