35.7 C
New Delhi
Sunday, April 21, 2024

G-20: दिल्ली में प्रतिबंध अनिवार्य हैं, लोगों को परेशानी न हो, अधिकारी करें प्रयास

नई दिल्ली /अदिति सिंह। प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव डॉ. पी.के. मिश्र ने 30 अगस्त 2023 को जी20 समन्वय समिति की 9वीं बैठक की अध्यक्षता की। प्रमुख सचिव ने जी-20 नई दिल्ली लीडर्स समिट की व्यवस्थाओं की समीक्षा की, जिसमें लॉजिस्टिक, प्रोटोकॉल, सुरक्षा और मीडिया से संबंधित व्यवस्था शामिल हैं। समन्वय समिति की बैठक में जी20 सचिवालय और विदेश, गृह, संस्कृति, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय तथा दूरसंचार विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।
यह नोट किया गया कि भारत मंडपम में जमीन और साइट पर काम संतोषजनक ढंग से प्रगति कर रहा है। विशिष्ट भारतीय अनुभव के लिए भारत मंडपम में संस्कृति और ‘लोकतंत्र की जननी’ पर प्रदर्शनियाँ आयोजित की जा रही हैं। प्रमुख सचिव ने आयोजन स्थल पर नटराज की प्रतिमा की स्थापना और अतिथि नेताओं के जीवनसाथी के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए कार्यक्रम की प्रगति की भी समीक्षा की।

—पीएमओ ने की ‘जी20 इंडिया’ सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा
—पहली बार ‘जी20 इंडिया’ मोबाइल ऐप बनाया गया
— प्रदर्शनियों में भारतीय सांस्कृतिक और लोकतांत्रिक लोकाचार दिखाया जाएगा
—भारत मंडपम में मल्टी एजेंसी कंट्रोल रूम की स्थापना

पहली बार जी20 के लिए एक मोबाइल ऐप बनाया गया है। इसका नाम ‘जी20 इंडिया’ है। यह ऐप अब एंड्रॉइड और आईओएस दोनों पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। जी20 के प्रतिनिधि और मीडिया के सदस्य भारत मंडपम में स्थापित किए जा रहे ‘इनोवेशन हब’ और ‘डिजिटल इंडिया एक्सपीरिएंशियल हब’ के माध्यम से प्रत्यक्ष रूप से डिजिटल इंडिया को देखेंगे।
लॉजिस्टिक्स मोर्चे पर अभ्यास आयोजित किए जा रहे हैं और आने वाले दिनों में ड्रेस रिहर्सल की योजना बनाई गई है। संबंधित अधिकारियों ने प्रमुख सचिव को सुरक्षा पहलुओं से अवगत कराया। जनता के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की गई है। प्रमुख सचिव ने इस बात पर बल दिया कि यद्यपि सुरक्षा और प्रोटोकॉल कारणों से प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं लेकिन प्रयास किए जाने चाहिए कि जनता को कम से कम असुविधा हो। उन्होंने निर्देश दिया कि शहर में आवश्यक सेवाएं प्रभावित नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा यातायात नियंत्रण से संबंधित संचार को और अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल बनाया जाएगा।
शिखर सम्मेलन के लिए मीडिया व्यवस्था की भी समीक्षा की गई। अब तक विदेशी मीडिया सहित 3600 से अधिक अनुरोध प्राप्त हुए हैं और मान्यता पत्र जारी किए जा रहे हैं। भारत मंडपम में मीडिया सेंटर इस सप्ताह के अंत तक पूरी तरह तैयार हो जाएगा।
प्रमुख सचिव ने सभी संबंधित अधिकारियों और संगठनों के प्रमुखों को एक त्रुटिहीन शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए हर संभव प्रयास करने का निर्देश दिया। विभिन्न एजेंसियों के बीच सुचारू समन्वय के लिए भारत मंडपम में एक मल्टी-एजेंसी नियंत्रण कक्ष स्थापित करने का निर्णय लिया गया। प्रमुख सचिव जमीनी स्तर पर तैयारी की स्थिति की जांच करने के लिए अगले कुछ दिनों में फील्ड और साइट का दौरा करेंगे।

latest news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

epaper

Latest Articles