34 C
New Delhi
Tuesday, April 16, 2024

Guinness world book में दर्ज हुआ नया Yoga का रिकॉर्ड

अक्षर योगा के लिए यह एक यादगार दिन था क्योंकि उन्होंने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में प्रवेश करके इतिहास रचा था। 27 अगस्त 2022 को, 285 योगीयो ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक में प्रवेश करने के लिए 2 मिनट के लिए धनुरासन या बो पोज नामक आसन का प्रदर्शन बड़ी सफलता के साथ किया।
गिनीज की आधिकारिक टीम ने इस कार्यक्रम का अवलोकन और मूल्यांकन किया और अक्षर योगा को सफल समापन के लिए गिनीज प्रमाणन से सम्मानित किया।
इस रिकॉर्ड के लिए निर्धारित प्रतिभागियों की न्यूनतम संख्या 250 थी और आसन करने के लिए कुल 285 प्रतिभागी एक साथ आए।
गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए रिकॉर्ड स्थापित करने के लिए, हिमालय सिद्ध अक्षर जी के मार्गदर्शन में सारे योगी एकत्र हुए।

अक्षर योगा अनुसंधान और विकास केंद्र पादुकोण-द्रविड़ सेंटर फॉर स्पोर्ट्स एक्सीलेंस में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए इस आसन को करने वाले सभी 285 योगीयों ने कठोर प्रशिक्षण प्राप्त किया था, जिसके कारण वह विजयी हुए। रिकार्ड की तैयारी के रूप में आयोजित प्रशिक्षण में आसन के संरेखण के बारे में सीखना शामिल था।

विशेष रूप से इस आयोजन के लिए अक्षर योग के, मास्टर स्तर के शिक्षकों द्वारा कई वंचित बच्चों और विशेष रूप से विकलांग बच्चों को भी प्रशिक्षित किया गया था। इस रिकॉर्ड को हासिल करने की कोशिश का मकसद योग की ताकत के बारे में दुनिया को संदेश देना था। यह इस बात का प्रदर्शन है कि कैसे आप योग के अभ्यास से अपने जीवन को समृद्ध और सुंदर बना सकते हैं। कार्य जीवन संतुलन प्राप्त करने के लिए हमें इष्टतम स्वास्थ्य में रहने की आवश्यकता है और योग समग्र स्वास्थ्य का सही उत्तर है।

285 योगीयो में कॉर्पोरेट क्षेत्रों में काम करने वाले पेशेवर शामिल थे, जबकि अन्य विविध पृष्ठभूमि से गृहिणी थी।
इसके लिए देशभर के स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से छात्र-छात्राएं भी जुटे थे। अक्षर योग संस्थानों के संस्थापक, हिमालयी सिद्ध अक्षर जी, प्रतिभागियों के योग के प्रति उत्साह और जुनून से प्रसन्न थे। उन्होंने इस रिकॉर्ड को दुनिया के सभी योगीयो को समर्पित किया।

latest news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

epaper

Latest Articles