20.1 C
New Delhi
Friday, February 23, 2024

बालिकाओं को सशक्त बनाने और नारी शक्ति को मजबूत करने को प्राथमिकता

नयी दिल्ली/ खुशबू पाण्डेय : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर कहा कि उनकी सरकार द्वारा शुरू की गई प्रत्येक विकास पहल में बालिकाओं को सशक्त बनाने को अत्यधिक प्राथमिकता दी जाती है। मोदी ने साथ ही इस बात पर जोर दिया कि मुख्य ध्यान बालिकाओं को गरिमा और मौके सुनिश्चित करने पर है। भारत हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाता है, जो महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की एक पहल है प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, राष्ट्रीय बालिका दिवस हमारी प्रतिबद्धता को दोहराने और बालिकाओं को सशक्त बनाने के लिए चल रहे प्रयासों को और मजबूत करने का अवसर है। उन्होंने टवीट किया, यह विभिन्न क्षेत्रों में बालिकाओं की अनुकरणीय उपलब्धियों का जश्न मनाने का भी दिन है।

—राष्ट्रीय बालिका दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई
— बेटियों को शिक्षित करें, प्रोत्साहित करें, सशक्त करें : स्मृति ईरानी
—सरकार ने लड़कियों की सुरक्षा और सशक्तिकरण पर काफी जोर दिया

हमारी सरकार द्वारा शुरू की गई प्रत्येक विकास पहल में, हम बालिकाओं को सशक्त बनाने और अपनी नारी शक्ति को मजबूत करने को अत्यधिक प्राथमिकता देते हैं। उन्होंने एक अन्य टवीट में कहा, हमारा ध्यान बालिकाओं की गरिमा और अवसर सुनिश्चित करने पर है।

महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने राष्ट्रीय बालिका दिवस पर कहा, बेटी भारत की सराहना करें और उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाकर उसे प्रोत्साहित करें। ईरानी ने टवीट किया, उदार, प्रखर, दृढ़निश्चयी, आत्मविश्वासी, भावुक और इसी तरह … मैं अपनी बेटियों का वर्णन इसी तरह करती हूं जो हमारे घर में अपार गर्व, प्रसन्नता और खुशी का कारण हैं। राष्ट्रीय बालिका दिवस पर, एक बेटी भारत की सराहना करें और उसकी उपलब्धियों का जश्न मनाकर उसे प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा, शिक्षित करें, प्रोत्साहित करें, सशक्त करें। आज का दिन हमारी बालिकाओं को समान अवसर प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत करने का दिन है।

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर हम अपनी बेटियों की उपलब्धियों का जश्न मनाते हैं, हम एक समावेशी और समान समाज के निर्माण के लिए लैंगिक विभाजन को पाटने का संकल्प लेते हैं। महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री डॉ महेंद्र मुंजपारा और राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने भी राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर सभी को बधाई दी। दिल्ली भाजपा महिला मोर्चा की उपाध्यक्ष एवं संगिनी सहेली एनजीओ की संस्थापक प्रियल भारद्वाज ने कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत मोदी सरकार ने लड़कियों की सुरक्षा और सशक्तिकरण पर काफी जोर दिया है। उन्होंने कहा, लड़कियों की कई समस्याओं को लंबे समय से नजरअंदाज किया जाता रहा है। एक बड़ी समस्या यह है कि माहवारी के कारण कई लड़कियां स्कूल छोड़ देती हैं।

मोदी सरकार की प्रेरणा और सहयोग से हमने संगिनी सहेली के माध्यम से जगह-जगह सेनेटरी पैड मशीनें लगाई हैं। व्यापक जागरूकता अभियान शुरू किया गया है। इसका बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। कंट्री डायरेक्टर, न्यूट्रीशन इंटरनेशनल, इंडिया, मिनी वर्गीज, ने कहा कि इस साल जब हर कोई बालिका दिवस मना रहा है, यह हमारी युवा लड़कियों के लिए विविध भोजन थाली सुरक्षित करने के लिए एक मजबूत प्रतिक्रिया का आह्वान करता है।

latest news

Previous article
Next article

Related Articles

epaper

Latest Articles