41.8 C
New Delhi
Sunday, May 19, 2024

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, मनजिंदर सिरसा सिख समुदाय के सबसे अच्छे वकील

नई दिल्ली/ खुशबू पाण्डेय : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में भाग लिया। इस मौके पर अमित शाह ने सिख समुदाय की सराहना करते हुए कहा कि सिख गुरुओं ने देश के लिए जो योगदान दिया, उसे हजारों साल में भी नहीं चुकाया सकता। चाहे देश की आजादी की लड़ाई हो, मुगलों के खिलाफ लड़ाई की बात हो या अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई हो, देश का बंटवारा हो या देश के लिए शहादत की बात हो, सिख समुदाय हमेशा नंबर एक पर रहा है। उन्होंने कहा कि आज पूरी दुनिया गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं का अनुसरण कर रही है, जिन्होंने उस समय लोगों को रास्ता दिखाया जब सभी धर्म एक-दूसरे से लड़ रहे थे। उन्होंने धर्म और कर्म दोनों के लिए समान रूप से काम करने के लिए सिख समुदाय की सराहना की।

—सिख गुरुओं के योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता: अमित शाह
—दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी की ओर से आयोजित सम्मान समारोह में भाग लिया
—अमित शाह ने कहा, मनजिंदर सिरसा सिख समुदाय के सबसे अच्छे वकील
-सिख गुरुओं की शहादत की कोई बराबरी नहीं है : शाह

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी सीएए के तहत उन सिख भाइयों को नागरिकता देना चाहते थे जो अफगानिस्तान, बांग्लादेश या पाकिस्तान से आए हैं, इस पंथ ने देश, समाज और मानवता के लिए बहुत कुछ किया है। सिख गुरुओं ने देश के लिए जो योगदान दिया, उसे हज़ारों वर्षों में भी नहीं भुलाया जा सकता।
कार्यक्रम में दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी और संत समाज के जत्थों ने अमित शाह को कृपाण व सिरोपा भेंट करते हुए सम्मानित किया। इस मौके पर शाह ने कहा कि यह सिख पंथ ही है जिसने प्रथम गुरु श्री गुरु नानक देव जी से लेकर 10वें गुरु गोबिंद सिंह साहिब जी तक सामाजिक अन्याय के खिलाफ हमेशा आवाज बुलंद की और अपनी शहादतें दीं।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, मनजिंदर सिरसा सिख समुदाय के सबसे अच्छे वकील
उन्होंने कहा कि दुनिया के इतिहास का अध्ययन उन्होंने किया है मगर सिख गुरुओं की शहादत की कोई बराबरी नहीं है। गुरु गोबिंद सिंह जी ने अपने चार साहिबज़ादे कुर्बान कर दिए उसके बाद कहा कि चार शहीद हुए तो क्या हुआ अभी कई हज़ार जीवित हैं, गोबिंद सिंह जी ने ऐसा इसलिए कहा क्योंकि वे सारी मानवता को अपना परिवार मानते थे।
उन्होंने मनजिंदर सिंह सिरसा के प्रयासों की सराहना करते हुए उपस्थित लोगों से कहा कि वह सिरसा सिख समुदाय के सबसे अच्छे वकील हैं जो आने वाले समय में सिखों की आवाज बनने जा रहे हैं। इस अवसर पर उन्होंने स्वयं सिरसा को सम्मानित भी किया।

PM मोदी—शाह के किए कार्यों का आभारी रहेगा सिख समुदाय : सिरसा

भाजपा के राष्ट्रीय सचिव मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया कि कैसे मोदी सरकार और अमित शाह ने सिख समुदाय की भलाई के लिए काम किया। मोदी सरकार ने पांच प्रमुख सिखों को केंद्रीय विश्वविद्यालयों का कुलपति व उप-कुलपति नियुक्त किया तथा राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण संस्थान का प्रमुख भी नियुक्त किया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार द्वारा सिख समुदाय के लिए किए गए कार्यों के चलते सिख समुदाय सदैव उनका आभारी रहेगा।
उन्होंने यह भी बताया कि कैसे मोदी सरकार ने कॉलेज के प्रोफेसरों को प्रशिक्षण देने का फैसला किया और इस उद्देश्य के लिए गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज को चुना जिसमें गुरु अंगद देव जी शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान खोला गया जिसमें अब तक 80 हजार से अधिक शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। उन्होंने यह भी कहा कि मोदी सरकार ने फाइबर के खोजी सरदार नरिंदर सिंह कंपनी को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया और उनके अलावा सरदार जतिंदर सिंह शांति, डॉ. रतन सिंह जग्गी, सरदार हरमिंदर सिंह बेदी, क्रिकेटर गुरशरण सिंह बेदी व अन्य को सम्मानित किया।

अलगाववादी ताकतों का मुंह तोड़ जवाब दिया जाएगा

इस अवसर पर पूर्व सांसद तरलोचन सिंह ने पंजाब के बाहर रहने वाले सिखों तक पहुंचने की पहल के लिए मोदी सरकार की सराहना की और बताया कि हरियाणा में 18 लाख, राजस्थान में 16 लाख, दिल्ली में 9 लाख और यूपी में 5 लाख सिख रहते हैं। दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के अध्यक्ष सरदार हरमीत सिंह कालका ने अमित शाह का विधिवत रूप से स्वागत किया और मोदी सरकार द्वारा सिख समुदाय के लिए किये जा रहे कार्यों के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। इस दौरान उन्होंने एक प्रस्ताव पेश किया जिसमें उन्होंने अलगाववादी ताकतों की निंदा की और साफ कहा कि सिख समुदाय हमेशा देश के साथ मजबूती से खड़ा रहा है और आगे भी खड़ा रहेगा तथा अलगाववादी ताकतों का मुंह तोड़ जवाब दिया जाएगा। इस प्रस्ताव को संगत ने जयकारों की गूँज के साथ मंजूरी दी।

जत्थेदार, डेरा प्रमुखों ने किया शाह को सम्मानित

समागम में ज्ञानी बलदेव सिंह जी जत्थेदार तख्त श्री पटना साहिब, भूपिंदर सिंह असंध अध्यक्ष हरियाणा कमेटी, विजय सतबीर सिंह प्रशासक तख्त श्री हजूर साहिब अबचल नगर प्रशासनिक बोर्ड, बाबा जोगा सिंह, बाबा सुरिंदर सिंह जी कार सेवा दिल्ली, बाबा मेजर सिंह सोढ़ी प्रमुख दशमेश तरना दल, बाबा रेशम सिंह जी चकपखी नरेला, बाबा प्रीतम सिंह, बाबा बलजीत सिंह दादूवाल, मंजीत सिंह इंदौर अध्यक्ष गुरुद्वारा सिंह सभा, शैलेंद्र सिंह अध्यक्ष झारखंड सुरिंदर सिंह छाबड़ा, हाकम सिंह गिल और कुलदीप सिंह बग्गा, बाबा मनमोहन सिंह बारन, बाबा घाला सिंह नानकसर ने भी श्री शाह को सम्मानित किया।

DSGMC कमेटी के पदाधिकारी रहे मौजूद

इस मौके पर दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हरविंदर सिंह केपी, आत्मा सिंह लुबाना उपाध्यक्ष, जसमेन सिंह नोनी संयुक्त सचिव, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा, जगजीत सिंह दर्दी, तख्त श्री पटना साहिब प्रबंधक कमेटी के सदस्य सरदार ढिल्लों और सरदार जौहर, हरियाणा कमेटी के सदस्य कंवलजीत सिंह अजराना, जगदीप सिंह काहलों ने दिल्ली सहित अन्य शहरों से विशाल संख्या में संगत ने भाग लिया।

latest news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

epaper

Latest Articles