41.8 C
New Delhi
Sunday, May 19, 2024

Prayagraj महाकुंभ : भीड़-प्रबंधन और सुरक्षा का कवच बनेगा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

प्रयागराज/ विनोद मिश्रा । महाकुंभ 2025 को दिव्य,भव्य और नव्य बनाने के लिए योगी सरकार की तरफ से तैयारियां जोरों पर हैं। महाकुंभ में सबसे बड़ी चुनौती कुंभ क्षेत्र में दाखिल होने वाली श्रद्धालुओं की करोड़ों की भीड़ होती है जिसका प्रबंधन कुंभ प्रशासन के लिए प्राथमिकता में सबसे पहले है। महाकुंभ- 2025 के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाने और यहां आने वाले श्रद्धालुओं के आवागमन को सुगम बनाने के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी कमेटी विचार मंथन कर उसे धरातल में उतारने में लगी है।

—महाकुंभ 2025 : पार्किंग एरिया और कुंभ क्षेत्र का होगा विस्तार
—बस स्टेशन और रेलवे स्टेशन में भी लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

प्रयागराज में लगने जा रहे महाकुंभ में 40 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के कुंभ नगरी पहुंचने का प्रशासन का अनुमान है। श्रद्धालुओं की इस भीड़ का प्रबंध करने के लिए प्रशासन की तरफ से वृहद रणनीति बनाई जा रही है। अपर पुलिस महानिदेशक भानु भास्कर की अध्यक्षता में गठित ट्रैफिक एडवाइजरी कमेटी ने इस पर विचार मंथन करते हुए कई बिंदुओं पर अपने सुझाव सामने रखे हैं। मेला अधिकारी, महाकुंभ विजय किरन आनंद का कहना है कि इस महाकुंभ में पिछले महाकुंभ से डेढ़ गुना ज्यादा लोगों के आने के अनुमान को देखते हुए इस बार कुंभ का पार्किंग एरिया 1200 हेक्टेयर से बढ़कर 1800 हेक्टेयर किया जा रहा है। श्रृद्धालुओं की अपेक्षित भीड़ में वृद्धि को देखते हुए मेला क्षेत्र को भी 3200 हेक्टेयर से बढ़ाकर 4000 हेक्टेयर किया जाएगा।

120 अस्थाई पार्किंग स्थलों को विकसित किया जा रहा

कुंभ मेला प्रशासन ने अपने पिछले महाकुंभ के सफल समापन से जो सीख ली है उसे इस बार उपयोग में लाया जाएगा। मेला अधिकारी विजय किरन आनंद के मुताबिक कुंभ क्षेत्र में श्रृद्धालुओं के इस सैलाब को देखते हुए आईसीसीसी के कार्यों में भी विस्तार किया जा रहा है। इसमें अस्थायी सर्विलास सिस्टम के अन्तर्गत 676 सीसीटीवी कैमरे, 12 एएनपीआर कैमरे और आर्टीफिशियल इन्टेलीजेंस आधारित उत्कृष्ट भीड़ प्रबन्धन प्रणाली का प्रयोग किया जाएगा। पार्किंग मैनेजमेंट सिस्टम के अन्तर्गत 120 अस्थाई पार्किंग स्थलों को विकसित किया जा रहा है जिसमें लगभग 720 सीसीटीवी कैमरा तथा एआई आधारित वाहन गिनने की प्रणाली की व्यवस्था भी होगी।

बस स्टेशन और रेलवे स्टेशन में CCTV लगेंगे 

कुंभ क्षेत्र में आने वाली भीड़ नियंत्रित करने के साथ-साथ शहर के विभिन्न रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड में भी सीसीटीवी लगेंगे । कुंभ मेला अधिकारी विजय किरन आनंद बताते हैं कि कुंभ क्षेत्र के विभिन्न स्थलों पर 40 वीएमडी स्क्रीन्स लगाई जाएंगी जिनके माध्यम से इमेज एवं वीडियो मैसेज प्रसारित किये जा सकेंगे। इसके अतिरिक्त बस स्टेशन एवं रेलवे स्टेशनों पर 126 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। इन्ही बिंदुओं पर श्रद्धालुओं की भीड़ का प्रवाह कुंभ क्षेत्र जाता है इसलिए इन पर खास निगरानी की आवश्यकता है।

latest news

Previous article
Next article

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

epaper

Latest Articles