28.6 C
New Delhi
Tuesday, May 11, 2021

अमित शाह का संभाला था वॉर रूम, अब मिला बड़ा ईनाम

—सबकुछ छोड बीजेपी संगठन में पसीना बहाने वाले तरूण चुग बने राष्ट्रीय महामंत्री
–चुग पंजाब से पहले नेता जो भाजपा राष्ट्रीय महासचिव बने
–2014 एवं 2019 के लोकसभा चुनावों में केंद्रीय वॉर रूम संभाल रहे थे चुग
–प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं गृहमंत्री अमित शाह के खास माने जाते हैं तरुण
–2013 में तत्कालीन अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने पंजाब से लाए थे दिल्ली

(खुशबू पाण्डेय)
नई दिल्ली/ टीम डिजिटल : भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय टीम में पंजाब के वरिष्ठ नेता अविनाश राय खन्ना की छुटटी कर दी गई, जबकि पंजाब के दूसरे चेहरे तरूण चुग को बड़ा ईनाम मिला है। खन्ना अभी तक पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के अलावा गुजरात जैसे बड़े राज्यों के प्रभारी भी रह चुके हैं। जबकि, अमृतसर से जुड़़े तरुण चुग पिछले कई सालों से राष्ट्रीय सचिव के रूप में काम कर रहे थे, आज उनका प्रमोशन करते हुए राष्ट्रीय महासचिव बना दिया गया है। तरूण चुग को तत्कालीन भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने पंजाब की सियासत से उठाकर केंद्रीय टीम से जोड़ा था। उसके बाद अमित शाह के समय में भी राष्ट्रीय सचिव के रूप में काम करते रहे। पार्टी संगठन ने उन्हें बड़ी जिम्मेदारी दी और चुग ने उसे बड़ी ईमानदारी से उसे पूरा करते रहे।

सूत्रों की माने तो 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में तरूण चुघ अमित शाह का पूरा वॉर रूम की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। 2019 के लोकसभा चुनाव में केंद्रीय वॉर रूम व 400 रैलियों का बेहतरीन प्रबंधन कर सभी को चौका दिया था। इसके अलावा 2014 से लेकर अब तक देशभर में हुए विधानसभा चुनावों में भी राष्ट्रीय अध्यक्ष के प्रोग्राम, रैलियों, बैठकों सहित पूरी दौरों की रणनीति तय करते हैं। इसके अलावा दिल्ली के सह प्रभारी एवं अंडमान निकोबार के प्रभारी की जिम्मेदारी भी इनके पास है। सूत्रों की माने तो कभी पूर्व केंद्रीय मंत्री अरूण जेटली के बेहद करीबी रहे तरूण चुग का संगठन में कड़ी मेहनत वाली छवि बन चुकी है, यहीं कारण है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं गृहमंत्री अमित शाह भी पसंद करते हैं। उसी का नतीजा है कि उन्हें राष्ट्रीय महासचिव जैसा भारी भरकम पद से नवाजा गया है।
भाजपा की राष्ट्रीय टीम में पहली बार पंजाब का कोई नेता राष्ट्रीय महासचिव की कुर्सी तक पहुंचा है। यह कारनामा अमृतसर के तरूण चुग ने किया है। 1978 से पिछले 41 वर्षों से संघ, विद्यार्थी परिषद व पार्टी की अलग अलग जिम्मेदारियों में विद्यार्थी संघ शाखाप्रमुख, विद्यार्थी नेता, बुध प्रमुख, जिला अध्यक्ष, प्रदेश महामंत्री, प्रदेश अध्यक्ष युवा मोर्चा, परीक्षण सैल, प्रदेश महामंत्री भाजपा, राष्ट्रीय मंत्री भाजपा और अब राष्ट्रीय महामंत्री बनाए गए हैं। पिछले 70 वर्षों में जनसंघ व भाजपा के इतिहास में पंजाब से महासचिव बनने वाले तरूण चुग पहले कार्यकर्ता हैं।

संगठनात्मक सिस्टम में ऐसे रम गए कि सबकुछ भूल गए

भाजपा नेता तरूण चुग के करीबियों की माने तो  संगठनात्मक सिस्टम में तरूण चुग इस तरह रम गए कि वह अपना परिवार भी भूल गए। यहां तक कि पिछले दिनों उनके पिता की तबियत बहुत ज्यादा खराब होने के बावजूद वह मोर्चे पर डटे रहे। हालांकि कुछ महीने पहले उनके पिता जी का निधन भी हो गया। वह कहते हैं कि पार्टी ही हमारी सबकुछ है। यही हमारा परिवार और यही हमारा समाज।

पर्दे के पीछे रहकर तैयार करते हैं पार्टी की बुनियाद

दुनिया की सबसे बडी पार्टी के रूप में शुमार भारतीय जनता पार्टी में जितने चेहरे पर्दे के आगे दिखते हैं उससे ज्यादा चेहरे पर्दे के पीछे रहकर पार्टी को शीर्ष पर पहुंचाने का काम करते हैं। उनमें से एक चेहरा तरूण चुग का भी है, जो पिछले 7 सालों से नेशनल टीम में रहकर पार्टी संगठन की मजबूती के लिए दिन—रात एक कर दिया है। शनिवार को पार्टी के नए संगठन की सूची जारी होने के बाद कुछ लोगों को आश्चर्य भी हुआ, लेकिन पार्टी चलाने वाले टॉप केे लोगेां को उन्हें इनाम देने में खुशी जरूर हुई होगी। राष्टीय सचिवों की लिस्ट में तो एक दर्जन नाम थे, लेकिन इकलौते ऐसे राष्टीय सचिव तरूण चुग रहे जो चुपचाप पार्टी के भीतर संगठन की मजबूती और दिए गए बडी से बडी जिम्मेदारियों का हंसते हंसते निर्वहन करते रहे।

दिल्ली में रहकर उठाते रहे हैं पंजाब एवं पंजाबियों का मुददा

राष्टीय महामंत्री बनने वाले पंजाब के इकलौते नेता तरूण चुग दिल्ली में रहकर पंजाब और पं​जाबियों के मुददे पर इन दिनों वह पार्टी का बडे ही बेबाकी अंदाज में राय रखने लगे हैं। तरूण चुग के लिए ऐसा कहा जाता है कि वह किसी भी मुदृदे पर जब टेलीविजन पर अपनी राय रखते हैं तो पूरी तैयारी के साथ। चाहे वह पंजाब की सरकार के खिलाफ करप्शन का मुददा हो, छात्रवृति घोटाला हो, किसान विधेयक हो या पिफर कोई और, वह अपनी बात रखने में जरा भी नहीं चूकते।

प्रधानमंत्री मोदी ने नई टीम को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी की नई टीम को बधाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि मुझे विश्वास है कि आप सभी निस्वार्थ भाव से और पूरे समर्पण के साथ भारत के लोगों की सेवा करने की हमारी पार्टी की गौरवशाली परंपरा को बनाए रखेंगे।

Related Articles

1 COMMENT

  1. अभी मैं अच्छा काम करने वाले को जरूर बड़ा इनाम मिलना चाहिए

Comments are closed.

epaper

Latest Articles