spot_img
36 C
New Delhi
Thursday, June 24, 2021
spot_img

BJP प्रत्याशी कपिल मिश्रा पर बैन, 48 घंटे नहीं कर सकेंगे प्रचार

भाजपा प्रत्याशी कपिल मिश्रा 48 घंटे नहीं कर सकेंगे प्रचार
–केंद्रीय चुनाव आयोग ने 48 घंटे तक प्रचार से प्रतिबंधित किया
–मिश्रा के विवदित ट्वीट पर हुई कार्रवाई, आयोग नाराज
–कपिल मिश्र के जवाब से निर्वाचन निकाय संतुष्ट नहीं

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल  : भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के प्रत्याशी कपिल मिश्रा पर चुनाव आयोग ने शिकंजा कस दिया है। चुनाव आयोग ने मिश्रा को विवादित टवीट करने के कारण 48 घंटे के लिए चुनाव प्रचार करने से प्रतिबंधित कर दिया है। यह प्रतिबंध शनिवार की शाम 5 बजे से लागू हो गया। कपिल मिश्रा दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मॉडल टाउन निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं।
मुख्य चुनाव आयुक्त और दो अन्य चुनाव आयुक्तों के हस्ताक्षर वाला प्रतिबंध आदेश संबद्ध जिला निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से कपिल मिश्रा को भेज दिया गया है।

आदेश में मिश्रा के 22 और 23 जनवरी के उन टवीटों का हवाला दिया गया है, जिसमें भाजपा नेता ने कहा था, कि दिल्ली में छोटे छोटे पाकिस्तान बने, ‘शाहीन बाग में पाकिस्तान की इंट्री और ‘आठ फरवरी को दिल्ली में भारत बनाम पाकिस्तान। इसके अलावा आदेश में उनका एक अन्य टवीट भी शामिल है जिसमें उन्होंने कहा था कि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने पाकिस्तान की तरह शाहीन बाग बनाया है। इस बीच, टवीटर इंडिया ने निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मिश्रा के विवादित टवीट पर संज्ञान लेते हुए शुक्रवार रात को इसे हटा दिया। साथ ही जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 125 के तहत कपिल मिश्रा के खिलाफ मामला भी दर्ज किया गया है। उनके खिलाफ विभिन्न समुदायों के बीच कटुता पैदा करने का मामला दर्ज किया गया है। आदेश में कहा गया है कि कपिल मिश्र को जारी कारण बताओ नोटिस का जो जवाब उन्होंने दिया है इससे निर्वाचन निकाय संतुष्ट नहीं है।


आयोग ने कपिल मिश्रा पर आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया है। इसमें कहा गया है कि निर्वाचन आयोग भाजपा उम्मीदवार ने जो बयान दिया है उसकी ‘भत्र्सना करता है और सार्वजनिक सभा आयोजित करने, रैली आयोजित करने, रोड शो करने, सार्वजनिक जुलूस निकालने, साक्षात्कार देने तथा इलेक्ट्रानिक, प्रिंट और सोशल मीडिया पर आने से उन्हें प्रतिबंधित करता है। इसमें कहा गया है कि निर्वाचन आयोग ने संविधान के अनुच्छे 324 के तहत मिले अधिकारों एवं शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए भाजपा उम्मीदवार को चुनाव प्रचार से प्रतिबंधित किया है। बता दें कि दिल्ली में आठ फरवरी को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होगा।

एकदम चुप… कपिल मिश्रा

भाजपा प्रत्याशी (BJP candidate) कपिल मिश्रा ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि मेरे खिलाफ जिस तरह से एफआईआर हुई है, वह एक तरह की ज्यादती है। उन्होंने कहा कि चुप रहो, जलती बसें देखकर चुप, पिटती पुलिस देखकर चुप, आज़ादी के नारे सुनकर चुप, वोट बैंक के लिए टुकड़े टुकड़े गैंग के तलवे चाटते नेताओं को देखकर चुप, वो शाहीन बाग के साथ खड़े होंगे
मगर तुम चुप रहो, सड़कों पर कब्जा देखकर चुप और एकदम चुप…।

Related Articles

1 COMMENT

Comments are closed.

epaper

Latest Articles