34.1 C
New Delhi
Tuesday, August 9, 2022

राहत पैकेज के लिए BJP ने थपथपाई PM मोदी की पीठ

–पीएम मोदी एवं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के प्रति जताया आभार
–सरकार के इस फैसले से देश का कोई भी गरीब भूखा नहीं सोएगा : नडडा
–सरकार के फैसले को जमीन तक पहुंचाएगी भाजपा

(आकर्ष शुक्ला)
नई दिल्ली/ टीम डिजिटल : भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) ने कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर 21 दिन के राष्ट्रव्यापी लॉक डाउन के कारण गरीबों को पेश आने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से घोषित 1,70,000 करोड़ रुपए के पैकेज का स्वागत किया है। साथ ही इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के प्रति आभार व्यक्त किया है। भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने यहां एक बयान में कहा कि पीएम मोदी ने वैश्विक कोरोना वायरस के संक्रमण से 10 देशवासियों के लिए संकट की इस घड़ी में देश के गरीब लोगों के कल्याण के लिए बड़ी राहत घोषणाएं की हैं।

इससे करोड़ों लोगों को बहुत बड़ी राहत मिलेगी। भाजपा सरकार के इस बडे फैसले को अपने संसाधनों के जरिये हर जरूरमंद तक पहुंचाने का प्रयास करेगी। जेपी नडडा ने भारतीय जनता पार्टी के प्रत्येक कार्यकर्ता की ओर से देश के गरीबों, किसानों, महिलाओं, युवाओं, वरिष्ठ नागरिकों और संगठित क्षेत्र की मदद हेतु संकट की घड़ी में लिए गए इतने महत्वपूर्ण निर्णयों और राहत पैकेज के लिए सरकार का आभार व्यक्त किया। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि आज केंद्र सरकार ने कोरोना के खिलाफ अपना सब कुछ छोड़ कर लड़ाई लड़ रहे डॉक्टर, नर्स, आशा सहयोगी और अन्य मेडिकल स्टॉफ के लिए 50 लाख रुपये के मेडिकल इंश्योरेंस की घोषणा की है जिससे लगभग 20 लाख लोग लाभान्वित होंगें।


भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी लगातार यह सुनिश्चित कर रहे हैं वैश्विक आपदा की इस विषम परिस्थितियों में देश का कोई भी गरीब भूखा न सोए। इस फैसले से प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में जारी राहत घोषणाओं की जितनी भी प्रशंसा की जाय, वह कम है।
भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वायरस के संक्रमण में तन-मन से मानवता की सेवा में लगे स्वास्थ्य-कर्मियों के अथक प्रयासों की बारम्बार सराहना की है और देशवासियों से भी उनके कृतित्व के प्रति आभार व्यक्त करने की अपील की है।

कोई भी गरीब भूखा न रहे

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगों की संख्या आती है। केंद्र सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि संकट की इस घड़ी में कोई भी गरीब भूखा न रहे। इस योजना के तहत आने वाले हर परिवार को अगले तीन महीने तक पांच किलो चावल/गेहूं और एक किलो डाल मुफ्त में दिया जाएगा। इसके अलावा एक किलो दाल हर परिवार को मुफ्त में मिलेगा। यह गरीबों के कल्याण के प्रति हमारी सरकार की कटिबद्धता को दर्शाता है। हर व्यक्ति तक पर्याप्त राशन पहुँचे, इसकी व्यवस्था की गयी है।

8.69 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचेगा

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि किसानों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत अप्रैल के पहले हफ्ते प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 2,000 रुपये की किश्त दी जायेगी। इससे लगभग 8.69 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचेगा। महिला जन-धन खाताधारकों को अगले तीन महीने तक 500 रुपए हर महीने दिए जाएंगे। इसका फायदा 20 करोड़ महिलाओं को मिलेगा। बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांगों को अगले तीन महीने के लिए दो किश्तों में 1,000 रुपए की मदद दी जाएगी। लगभग तीन करोड़ लोगों को इसका फायदा होगा। संकट की इस घड़ी में ये कदम गरीबों के लिए बहुत काम आयेंगें।

योगदान केंद्र सरकार देगी

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि सरकार अगले 3 महीने तक संगठित क्षेत्र के लिए इम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड में कर्मचारी और नियोक्ता, दोनों का पूरा योगदान खुद देगी। यानी ईपीएफ में पूरा 24 फीसदी योगदान केंद्र सरकार देगी। पीएफ फंड रेग्युलेशन में संशोधन के तहत जमा रकम का 75फीसदी या 3 महीने के वेतन में से जो भी कम होगा, कामगार उसे निकाल सकेंगे। यह वहां लागू होगा जहां 100 से कम कर्मचारी हैं और 90 प्रतिशत कर्मचारी 15 हजार से कम वेतन पाते हैं। देशभर के 80 लाख से ज्यादा कर्मचारी और 4 लाख से ज्यादा संस्थान इससे लाभान्वित होंगे। यह इस समय संस्थानों और वहां काम करने वाले कर्मचारियों के लिए काफी अहम् है।

Related Articles

epaper

Latest Articles