spot_img
30.1 C
New Delhi
Friday, October 22, 2021
spot_img

देशभर में 3.5 लाख निरंकारी भक्त थामेंगे झाडू, करेंगे सफाई

–संत निरंकारी मिशन चलाएगा देशव्यापी सफाई अभियान
–रविवार को 1166 सरकारी अस्पतालों, रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों पर की होगी सफाई

(खुशबू पाण्डेय) 
नई दिल्ली/ टीम डिजिटल  : संत निरंकारी मिशन की ओर से रविवार 23 फरवरी को देशभर में एक स्वच्छता अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इसमें 1166 सरकारी अस्पतालों की सफाई की जायेगी। इसके अलावा कई शहरों को भी चिन्हित किया गया है, जहां क्लीनिंग की जाएगी। यह अभियान देश के अतिरिक्त दूर-देशों में भी बाबा हरदेव सिंह की 66वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित किया जा रहा है, जिन्होंने 36 वर्षों तक इस मिशन का सद्गुरु रूप में मार्गदर्शन किया।

यह सफाई अभियान संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के तत्वाधान में आयोजित किया जा रहा है। इसमें 3.5 लाख श्रद्धालु भक्त सम्मिलित होंगे, जिनमें फाउंडेशन तथा संत निरंकारी सेवादल के सेवादारों के अतिरिक्त साध संगत के अन्य सदस्य भी होंगे। पिछले वर्ष इसी दिन 765 सरकारी अस्पतालों की सफाई की गई।

मिशन के प्रवक्ता के मुताबिक राजधानी दिल्ली में 11 बड़े सरकारी अस्पतालों की सफाई होगी, जिनमें डॉ राम मनोहर लोहिया अस्पताल, सफदरजंग अस्पताल, डॉ बाबा साहिब अम्बेडकर अस्पताल, जग प्रवेश चंद्रा अस्पताल, लोक नायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल, डॉ हेडगेवार आरोग्य संस्थान, दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल, गुरु तेग बहादुर अस्पताल, दीप चंद बन्धु अस्पताल, संजय गांधी अस्पताल और लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल शामिल है।

मिशन की कई ब्रांचों ने अपने निकट के पार्कों की वर्ष भर देखरेख करने की जिम्मेदारी ले रखी है ताकि वह सुंदर व स्वच्छ रहें। जहाँ कोई सरकारी अस्पताल न हो वहाँ ऐसे पार्को एवं सत्संग भवनों की सफाई होगी। हर स्थान पर सभी श्रद्धालु भक्त प्रात: 8 बजे इक_े होंगे जिनमें फाउंडेशन तथा सेवादल के वालंटियर अपनी-अपनी निर्धारित वर्दी में आयेंगे और प्रार्थना के बाद सभी स्वच्छता अभियान में लग जायेंगे। यह अभियान दोपहर 12 बजे तक जारी रहेगा।

महिलाओं के सशक्तिकरण पर भी मिशन का फोकस

संत निरंकारी मिशन आध्यात्मिक जागरूकता के साथ-साथ कई अन्य प्रकार से भी मानव सेवा करता आ रहा है। समाज कल्याण की गतिविधियों पर अधिक ध्यान दिया जा सके इसके लिए अप्रैल 2010 में संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन का गठन किया गया। आज फाउंडेशन, स्वास्थ्य, शिक्षा, युवाओं एवं महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए अनेक कार्यक्रम आयोजित कर रही है। यह सभी सेवाएं केवल सेवा भाव से ही की जा रही हैं, किसी पर एहसान नहीं किया जा रहा। फाउंडेशन चाहती है कि स्वास्थ्य हो, शिक्षा या कोई अन्य सामाजिक कार्य, हर मानव के चेहरे पर मुस्कान देखने को मिले और यह धरती स्वर्ग का रूप दिखाई दे।
बाबा हरदेव सिंह जी के जन्मदिन पर यह देशव्यापी अपितु विश्वव्यापी स्वच्छता अभियान वर्ष 2003 से लगातार आयोजित किया जा रहा है। समय-समय पर अन्य सार्वजनिक स्थानों की सफाई के अतिरिक्त अस्पतालों, रेलवे स्टेशनों, पुरातन स्मारकों, समुद्र तथा नदियों के तटों इत्यादि पर विशेष ध्यान दिया जाता रहा है।

Related Articles

epaper

Latest Articles