30.6 C
New Delhi
Friday, March 5, 2021

PM: गांव का प्रधान हो या प्रधानमंत्री, कानून सब पर लागू

—अनलॉक—2 के दौरान सुरक्षित रहना बहुत जरूरी, नियमों का पालन करें लोग
—पीएम ने देशवासियों से हाथ जोड़कर कहा— ज्यादा सतर्कता की जरूरत
—मास्क एवं फेस कवर का उपयोग करने, दो गज की दूरी जरूरी

(अदिति सिंह)
नई दिल्ली /टीम डिजिटल । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश को संबोधित किया। लगभग 17 मिनट के संक्षिप्त भाषण में पीएम मोदी ने कई बड़ी बातें कहीं। पीएम ने देशवासियों से हाथ जोड़कर कहा कि अब वक्त है जब आपको पहले से ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है। पीएम मोदी ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि पहले लोगों ने बहुत सतर्कता दिखाई लेकिन जब अनलॉक शुरू हो गया तब लापरवाही साफ दिख रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोनो वायरस के खिलाफ लड़ाई के अनलॉक—2 की तरफ खिसक चुकी है क्‍योंकि मौसम बदलने के साथ अनेक बीमारियां होती हैं। उन्होंने सभी से अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने को कहा। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन जैसे निर्णय समय पर लेने के कारण, लाखों लोगों की जान बचाना संभव हुआ है और देश में मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम है। हालांकि, अनलॉक 1 के दौरान गैर-जिम्मेदाराना और लापरवाही काफी देखने को मिली है, उन्होंने कहा कि पहले लोग मास्क के उपयोग, दिन में कई बार 20 सेकंड से अधिक समय तक हाथ धोने और दो गज दूरी बनाने रखने के बारे में अधिक सावधान थे।’ उन्होंने जोर देकर कहा कि जब अधिक सावधान रहना आवश्यक है, तो लापरवाही का बढ़ना चिंता का कारण है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि नियमों का उसी गंभीरता के साथ पालन करने की आवश्यकता है जैसे लॉकडाउन के दौरान, विशेष रूप से कंटेनमेंट जोन में। एक देश के प्रधानमंत्री पर सार्वजनिक स्थान पर मास्‍क नहीं पहनने पर 13,000 रुपये का जुर्माना लगाने का उदाहरण देते हुए उन्होंने लोगों को प्रोत्‍साहित किया कि वे ऐसे नियमों और विनियमों का पालन न करने वालों के बीच जागरूकता फैलाएं। उन्होंने कहा कि भारत में स्थानीय प्रशासन को उतनी ही मुस्‍तैदी के साथ काम करने की आवश्यकता होगी। चाहे वह प्रधान हो या पिफर देश का प्रधानमंत्री, कोई भी कानून के शासन से ऊपर नहीं है।

मास्क एवं फेस कवर का उपयोग करने और दो गज की दूरी जरूरी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आने वाले समय में सरकार गरीबों और जरूरतमंदों को सशक्त बनाने के लिए और कदम उठाती रहेगी। यथोचित सावधानी बरतने के साथ आर्थिक गतिविधियां बढ़ाई जाएंगी। उन्होंने आत्मनिर्भर भारत की दिशा में काम करने और स्थानीय लोगों के लिए मुखर होने के संकल्प को दोहराया, साथ ही लोगों से सावधान रहने, मास्क एवं फेस कवर का उपयोग करने और दो गज की दूरी बनाए रखने के मंत्र का पालन करने को कहा।

Related Articles

epaper

Latest Articles