29.1 C
New Delhi
Friday, August 12, 2022

भारतीय रेलवे के 6 हजार रेलवे स्टेशन वाई-फाई सुविधा से लैस, यात्रियों की मौज

  • भारतीय रेलवे ने 5 वर्षों में 6000 स्टेशन तक हाईटेक कर पाए

  • डिजिटल इंडिया पहल में लगातार योगदान दे रहा है भारतीय रेलवे

नई दिल्ली, टीम डिजिटल: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने 6,000 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई शुरू किया। भारतीय रेलवे यात्रियों और आम जनता को डिजिटल प्रणालियों के साथ जोड़ने के लिए दूरस्थ रेलवे स्टेशनों परवाई-फाई सुविधा का लगातार विस्तार कर रहा है। 15 मई, को पूर्व मध्य रेलवे के धनबाद रेलमंडल में झारखंड स्थित हजारीबाग जिला के तहत हजारीबाग टाउन रेलवेस्टेशन पर वाई-फाई शुरू किया गया। इसके साथ ही भारतीय रेलवे ने 6,000 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई लगाने का काम पूरा कर लिया है।

Indian Railways

भारतीय रेलवे ने स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा (Wi-Fi facility) देने का अपना सफर जनवरी, 2016 में शुरू किया। इसके तहत मुंबई रेलवे स्टेशन पर सबसे पहले वाई-फाई की सुविधा दी गई। इसके बाद पश्चिम बंगाल का मिदनापुर रेलवे स्टेशन इस सुविधा को प्राप्त करने वाला 5,000वां स्टेशन बना और 15 मई, 2021 को हजारीबाग 6,000वां। साथ ही, उसी दिन ओडिशा के अंगुल जिला स्थित जारापाड़ा रेलवे स्टेशन पर भी वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराई गई।

अब तक 6,00 स्टेशनों पर दी गई वाई-फाई की सुविधा

रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा भारत सरकार के महत्वाकांक्षी डिजिटल इंडिया कार्यक्रम (Digital India Program) के उद्देश्यों को पूरा करती है। यह ग्रामीण और शहरी नागरिकों के बीच डिजिटल दूरी को खत्म करने का काम करेगा, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल फुटप्रिंट में बढ़ोतरी होने के साथ उपयोगकर्ता का अनुभव भी बढ़े। अब भारतीय रेलवे द्वारा 6,00 स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा दी जा रही है।
रेलवे स्टेशन पर स्व-सक्षमता के आधार पर वाई-फाई का प्रावधान करना, जिससे रेलवे पर कोई आर्थिक बोझ नहीं आता है। यह सुविधा रेल मंत्रालय के तहत एक पीएसयू रेलटेल की मदद से दी जा रही है। यह कार्य गूगल, डीओटी (यूएसओएफ के तहत), पीजीसीआईएल और टाटा ट्रस्ट के साथ साझेदारी में किया गया।

Related Articles

epaper

Latest Articles