19 C
New Delhi
Sunday, February 28, 2021

रेलवे के कार्ड से टिकट खरीदिए और मॉल में कीजिए शापिॅंग

–भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए नया क्रेडिट कार्ड लॉन्च
–आईआरसीटीसी-एसबीआई ने मिलकर रुपे प्लेटफार्म पर उतारा अनोखा कार्ड
–मेक इन इंडिया पर आधारित है क्रेडिट कार्ड, रेलमंत्री ने किया लांच

(खुशबू पाण्डेय)
नई दिल्ली /टीम डिजिटल : भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक और पहल करते हुए आईआरसीटीसी (IRCTC) और एसबीआई (SBI)कार्ड ने मिलकर रुपे प्लेटफार्म पर अपना नया सह-ब्रांडेड संपर्क रहित क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया। यह कार्ड ग्राहकों को लेन-देन का एक सुरक्षित माहौल प्रदान करेगा। नया रुपे क्रेडिट कार्ड नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) तकनीक से लैस है। इससे उपयोगकर्ता पीओएस मशीनों पर कार्ड को टैप कर अपने लेन-देन की प्रक्रिया में तेजी ला सकते हैं, इसमें कार्ड को स्वाइप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस कार्ड को अक्सर रेल से सफर करने वाले यात्रियों को पुरस्कृत करने के लिए डिजाइन किया गया।

नया सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड रेल यात्रियों को खुदरा, भोजन और मनोरंजन के साथ-साथ लेन-देन शुल्क में छूट पर विशेष लाभ के साथ रेल यात्रा पर अधिकतम बचत प्रदान करेगा। जानकारी के मुताबिक कार्डधारकों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट से प्रथम श्रेणी की एसी, द्वितीय श्रेणी की एसी, तृतीय श्रेणी की एसी, एग्जीक्यूटिव चेयर कार और एसी चेयर कार की बुकिंग करने पर कुल किराए की 10 फीसदी राशि वापस कर दी जाएगी। इस कार्ड का इस्तेमाल करने पर ऑनलाइन लेन-देन शुल्क माफी (लेन-देन की राशि का 1 प्रतिशत), 1 प्रतिशत ईंधन अधिभार छूट और एक वर्ष में रेलवे स्टेशनों पर 4 प्रीमियम लाउंज का मुफ्त उपयोग (प्रति तिमाही एक) करने की सुविधा मिलेगी। इसके अलावा कार्ड के उपयोगकर्ताओं को न्यूनतम खर्च के साथ कार्ड को सक्रिय करने पर 350 बोनस रिवॉर्ड पॉइंट्स प्राप्त होंगे। उपयोगकर्ता IRCTC की टिकट वेबसाइट से ट्रेन टिकट खरीदते वक्त जमा किए गए इन रिवार्ड पॉइंट्स को भुना सकते हैं। खास बात यह है कि रेल यात्रा पर बचत के अलावा, IRCTC-एसबीआई कार्ड ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल्स के लिए भी कई लाभ प्रदान करेगा। ग्राहक ई-कॉमर्स साइटों पर खरीदारी करते समय छूट का लाभ उठा सकते हैं।
रुपे की बढ़ती बाजार हिस्सेदारी और भारतीय ग्राहकों के बीच लोकप्रियता हासिल करने के साथ रुपे संचालित आईआरसीटीसी-एसबीआई सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड रुपे उपयोगकर्ताओं को खरीदारी का एक बेहतर अनुभव प्रदान करने की दिशा में एक और कदम है। इससे रेल यात्रियों को सुरक्षित, सुविधाजनक और बेहतर यात्रा अनुभव होगा।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने किया क्रेडिट कार्ड को राष्ट्र को समर्पित

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस नये क्रेडिट कार्ड को आज राष्ट्र की सेवा के लिए समर्पित किया। पीयूष गोयल ने कहा कि हम रेलवे को ‘मेक इन इंडिया पहल के साथ सभी क्षेत्रों में आत्म-निर्भर बनाने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध हैं जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है। उन्होंने कहा कि रुपे प्लेटफार्म पर काम करने वाला आईआरसीटीसी एसबीआई सह-ब्रांडेड कार्ड रेलवे द्वारा की गई कई ‘मेक इन इंडियाÓ गतिविधियों में से एक है।

Related Articles

epaper

Latest Articles