spot_img
17.1 C
New Delhi
Tuesday, December 7, 2021
spot_img

रेल यात्री कृपया ध्यान दें, सभी यात्री ट्रेनें फिर से पटरी पर दौड़ेंगी

spot_imgspot_img

–सभी रेलगाडिय़ों से स्पेशल ट्रेन का टैग हटाने का आदेश
– सभी ट्रेनों में कोविड-19 से जुड़ी एहतियात और प्रतिबंध लागू रहेंगे
-कोरोना से पहले के नंबर और नाम से दौड़ेंगी ट्रेनें, कम होगा किराया
–मेल एवं एक्सप्रेस स्पेशल और हॉलिडे स्पेशल ट्रेनों की सेवा सामान्य ट्रेनों जैसी होगी
–सभी ट्रेनें फिर से रेगुलर नंबर के साथ दौड़ेंगी

Indradev shukla

नई दिल्ली /खुशबू पाण्डेय : देशभर के रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। रेल मंत्रालय ने सभी मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए विशेष टैग हटाने का ऐलान किया है। साथ ही महामारी से पहले के किराये पर तत्काल प्रभाव से लौटने का शुक्रवार को एक आदेश जारी किया। देश में कोरोना के केस कम होने के साथ ही रेलवे मंत्रालय ने यात्रियों को बड़ी राहत दी है। इस बावत शुक्रवार देर शाम रेलवे बोर्ड ने एक सर्कुलर जारी किया। जारी सर्कुलर के मुताबिक, ट्रेनों के प्रकार और यात्रा को लेकर नए दिशा-निर्देशों के साथ नियमित किराए का संचालन किया जाएगा। ऐसी ट्रेनों की दूसरी श्रेणी विशेष मामले में किसी भी छूट को छोड़कर आरक्षित के रूप में चलती रहेगी। रेल मंत्रालय के मुताबिक मेल एवं एक्सप्रेस स्पेशल और हॉलिडे स्पेशल ट्रेनों की सेवा अब रेगुलर ट्रेनों जैसी ही होगी। अब इन ट्रेनों का फिर से सामान्य परिचालन बहाल करने का फैसला किया गया है। इसके साथ ही सभी ट्रेनों से स्पेशल का टैग हटा लिया गया है। लेकिन कोविड प्रोटोकॉल को जारी रखा जाएगा। इस वजह से अनारक्षित कोच में टिकट की बुकिंग करा कर ही यात्रा करने की अनुमति होगी। इसी तरह आरक्षित कोच में उन्हें ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी जिनका टिकट कन्फर्म होगा। वेटिंग टिकट से भी यात्रा की अनुमति नहीं होगी। कोविड प्रोटोकॉल की वजह से फिलहाल यात्रा के दौरान ट्रेन में कैटरिंग की व्यवस्था नहीं शुरू की जाएगी। चादर व कंबल भी यात्रियों को रेलवे की तरफ से नहीं दिया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने शुक्रवार को जोनल रेलवे को लिखे पत्र में कहा कि ट्रेनें अब अपने नियमित नंबर के साथ परिचालित की जाएंगी और किराया कोविड पूर्व दर जैसा सामान्य हो जाएगा। सभी ट्रेनों में कोविड-19 से जुड़ी एहतियात और प्रतिबंध लागू रहेंगे।
बता दें कि कोरोना संकट के दौरान पटरियों पर दौड़ रही स्पेशल ट्रेनों का संचालन मंत्रालय ने बंद कर दिया है। इससे यात्रियों को किराए पर राहत मिलेगी। कोविड-19 महामारी से पहले लगभग 1700 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही थीं लेकिन महामारी के कारण इन ट्रेनों का संचालन रोकना पड़ा था। जब से कोविड-19 महामारी ने देश को प्रभावित किया है, तब से भारतीय रेलवे पूरे देश में पूर्ण आरक्षण के साथ विशेष ट्रेनों का संचालन कर रहा है। इन विशेष ट्रेनों में यात्रा करने वाले यात्रियों को सामान्य ट्रेनों की तुलना में 30 प्रतिशत अतिरिक्त किराया देना पड़ता था।

ट्रेनें फिर से रेगुलर नंबर के साथ दौड़ेंगी

मेल एवं एक्सप्रेस स्पेशल और हॉलिडे स्पेशल ट्रेनों की सेवा अब पहले की तरह सामान्य ट्रेनों जैसी होगी। ये ट्रेनें फिर से रेगुलर नंबर के साथ दौड़ेंगी। इसके साथ ही स्पेशल किराए की जगह फिर से पुराना सामान्य किराया लागू होगा। रेलवे के मुताबिक, पहले से ही बुक किए गए टिकट पर न तो रेलवे किसी तरह के पैसे चार्ज करेगा और न ही रेलवे किसी तरह का रिफंड देगा। सीआरआईएस से इस संबंध में जरूरी बदलाव करने को कहा गया है।
रेल मंत्रालय की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि मंत्रालय ने इस बारे में निर्देश जारी कर दिए हैं, जो अगले कुछ दिनों में लागू हो जाएंगे। इस फैसले के बाद अगले कुछ दिनों में 1700 से अधिक ट्रेनें, रेगुलर ट्रेनों के तौर पर काम करना शुरू कर देंगी। यह भी कहा रेलवे ने यात्रियों को दी राहत, कोरोना से पहले के नंबर और नाम से दौड़ेंगी ट्रेनें और किराया भी कम होगा।

Indradev shukla
Indradev shukla
spot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

epaper

spot_img

Latest Articles

spot_img