34 C
New Delhi
Tuesday, April 16, 2024

सरना का दावा, कुछ बडा स्कैंडल छुपा रही है दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी

नई दिल्ली /अदिति सिंह : दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी में घोटालों को लेकर शुरू हुई जंग तेज हो गई है। सत्ता पक्ष की शिकायत के बाद अब विपक्ष भी हमलावर हो गया है। साथ ही पलटवार करते हुए कमेटी प्रबंधन पर हमला बोला है। इसको लेकर सियासत तेज हो गई है। दिल्ली कमेटी के पूर्व अध्यक्ष हरविंदर सिंह सरना ने धर्म प्रचार कमेटी के पूर्व अध्यक्ष परमजीत सिंह राणा के खिलाफ गठित जांच कमेटी पर ही सवाल उठाए हैं। सरना के मुताबिक जिस मामले की शिकायत स्वयं परमजीत राणा ने नार्थ एवेन्यु थाने में दी थी और अब उसका निपाटारा भी हो चुका है, उसको फिर से जिंदा कर कमेटी प्रबंधन कुछ बड़ा खेल छिपाना चाहती है।

-कमेटी प्रबंधन पर किया पलटवार, जांच कमेटी पर उठाए सवाल
-पुराना मसला उठा कुछ बड़ा खेल छुपाना चाहती है कमेटी : सरना
-अंतर्राष्ट्रीय संस्था से हुई ऑडिट की रिपोर्ट सार्वजनिक की जाए

सरना ने कहा कि पुलिस बल की सहायता से गुरु ग्रंथ साहिब का निरादर कर सत्ता पर काबिज हुए कमेटी अध्यक्ष हरमीत सिंह कालका व महासचिव जगदीप सिंह काहलों ने शैक्षणिक संस्थानों का बुरा हाल कर दिया है। संगत उसका जवाब मांग रही है। उन्होंने कहा कि लाखों रुपये खर्च कर 5 साल पहले अंतर्राष्ट्रीय संस्था से ऑडिट करवाया गया, लेकिन उसकी रिपोर्ट आज तक सार्वजनिक नहीं की गई। रिपोर्ट बाहर आएगी तो करोड़ों रुपये के घोटाले बाहर आ जाएंगे। सरना ने पूछा कि गढ़े मुर्दे उखाडऩे की बजाय कालका व काहलों को कमेटी के कार्यकाल का हिसाब बताना चाहिए और उसके बारे में कमेटियों का गठन करना चाहिए। इन कमेटियों के सदस्य निरपक्ष हों। सरना ने आरोप लगाया कि दिल्ली कमेटी के 4 खालसा कालेजों में लगभग 150 लोगों की भर्तियां हुई थी। अल्पसंख्यक स्टेटस के बावजूद 90 फीसदी गैर सिखों को नौकरी देकर सिखों के अधिकार छीन कर पंथ के साथ गद्दारी की गई। इनमें भी लाखों रुपये का घोटाला किया तथा अपने आकाओं को खुश करने में लगे रहे। इसी प्रकार सुखो खालसा स्कूल जेल रोड की भर्ती में लाखों का घोटाला होने का आरोप लगाया। सरना ने आरोप लगाया कि केन्द्र सरकार से करोड़ों रुपये का फंड लेकर गुरु तेग बहादुर साहिब व भाई लक्खी शाह वणजारा के कार्यक्रमों में अश्लील नाच करवाकर मर्यादा का अपमान किया गया।
सरना ने आरोप लगाया कि पूर्व अध्यक्ष के एक हस्ताक्षर पर शामियाना टेंट आदि पर लगभग एक करोड़ रुपये का खर्च पारित किया था, जो 25 लाख से भी कम का था, उस पर अभी तक कार्रवाई नहीं की गई। सरना ने सिलसिलेवार तरीके से कई मसलो को उठाया और उसपर भी जांच के लिए कमेटी बनाने की जरूरत बताई।

संगत को गुमराह कर रहे हैं सरना बंधु : कालका

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष हरमीत सिंह कालका ने हरविंदर सिंह सरना के बयान का पलटवार किया है। साथ ही आरोप लगाया कि हरना बंधु कमेटी में 12 साल तक लगातार काबिज रहे, उन्होंने इस दौरान अपना लेखा जोखा कुछ भी सार्वजनिक नहीं किया। अगर वर्तमान कमेटी ने कोई गंभीर मामला पकड़ा है और उसकी जांच के लिए शिकायत दर्ज कराई है तो किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिए। कालका ने कहा कि परमजीत सिंह राणा के कार्यकाल में जो घोटाला हुआ है, उससे सरना बंधु का क्या मतलब, उन्हें बीच में नहीं आना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि सरना बंधु संगत को गुमराह करने का काम कर रहे हैं। कालका ने पूर्व अध्यक्ष मंजीत सिंह जीके पर भी हमला बोला और कहा कि उनके समय में यह गबन हुआ लेकिन उन्होंने भी इसपर चुप्पी साधे रखी। सरना और जीके ने सच को बाहर नहीं आने दिया।

latest news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Related Articles

epaper

Latest Articles