30.1 C
New Delhi
Monday, June 24, 2024

देश के नये मंत्रियों ने संभाली कुर्सी, मेहनत से काम करने का दिया भरोसा

—कुछ मंत्रियों ने पूजा पाठ के बाद संभाली कुर्सी, कुछ ने बड़े नेताओं का आर्शीवाद लिया
—नये मंत्रियों के अपने-अपने कार्यालयों में पहुंचने पर वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया
—प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन को साकार करने के लिए काम करेंगे मंत्री
-अश्विनी वैष्णव, अनुराग ठाकुर, मांडविया, नारायण राणे, रिजिजू, पुरी, भूपेंद्र यादव, प्रधान ने संभाला पद

नयी दिल्ली/ खुशबू पाण्डेय : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे, कानून मंत्री किरन रिजिजू, पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी, श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेन्द्र यादव, ऊर्जा मंत्री राजकुमार सिंह, पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी और बुधवार को मंत्री पद की शपथ लेने वाले कई अन्य मंत्रियों ने गुरुवार को अपने-अपने मंत्रालयों में पदभार संभाल लिया। नये मंत्रियों के अपने-अपने कार्यालयों में पहुंचने पर वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया और उन्हें पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। अश्विनी वैष्णव ने रेल मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद संवाददाताओं से कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन को साकार करने के लिए काम करेंगे। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनीत शर्मा ने कार्यालय में उनका स्वागत किया।

देश के नये मंत्रियों ने संभाली कुर्सी, मेहनत से काम करने का दिया भरोसा

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विजन गरीब, हाशिये पर मौजूद समुदायों, किसानों, मध्यम वर्ग, युवा, महिलाओं और समाज के कमजोर वर्गों के जीवन में बदलाव लाना है। रेलवे, संचार और प्रौद्योगिकी सभी भारतीयों के जीवन को प्रभावित करती है। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपने कार्यालय पहुंचने के बाद संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें जो जिम्मेदारी दी है और जो अपेक्षा की है, उस पर खरा उतरने का वह प्रयास करेंगे। ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने पिछले सात वर्षों के दौरान देश को आगे ले जाने का भगीरथी प्रयास किया है और सूचना और प्रसारण मंत्री होने के नाते यह मेरी जिम्मेदारी होगी कि मैं इस मिशन को आगे बढ़ाऊं। उन्होंने कहा कि वे मीडिया के सहयोग के आकांक्षी हैं।मंत्रालय में विभाग के सचिव अमित खरे ने उनका स्वागत किया।

देश के नये मंत्रियों ने संभाली कुर्सी, मेहनत से काम करने का दिया भरोसा

विधि और न्याय मंत्री का कार्यभार मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद किरेन रिजिजू ने कहा कि विधि और न्याय मंत्री के रूप में काम करना मेरे लिए बड़ा दायित्व है। मेरी प्राथमिकता जनाकांक्षा पूरी करनी होगी और मैं हमेशा पारदर्शिता रखूंगा। रिजिजू ने कार्यभार संभालने के बाद संवाददाताओं से कहा कि प्रधानमंत्री ने उन्हें जो जिम्मेदारी दी है और उन पर जो भरोसा जताया है, उसे कायम रखने की वह कोशिश करेंगे। उनके समक्ष चुनौतियां हैं तो खुद का साबित करने का मौका भी है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री के रूप में मनसुख मंडाविया ने कार्यभार संभाल लिया। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और अन्य अधिकारियों ने कार्यालय में उनका स्वागत किया। डॉ. भारती प्रवीण पवार ने केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाल लिया है।

देश के नये मंत्रियों ने संभाली कुर्सी, मेहनत से काम करने का दिया भरोसा

ऊर्जा मंत्री राजकुमार सिंह ने कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्यभार ग्रहण करने के बाद संवाददाताओं से कहा कि देश में बिजली की कमी नहीं और ग्रामीण क्षेत्रों में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति के लिए कदम उठाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि गैर परम्परागत ऊर्जा क्षेत्र का विकास किया जायेगा।
लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे ने कार्यभार संभालने के बाद पीएम मोदी के गतिशील कार्य की सराहना की और कहा कि छोटे उद्योग आर्थिक विकास और रोजगार के मजबूत स्तंभों में से एक हैं। केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कार्यभार ग्रहण करने के बाद कहा कि वह प्रधानमंत्री की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का पूरा प्रयास करेंगे। उनका श्रम एवं रोजगार सचिव अपूर्व चंद्रा और अन्य अधिकारियों ने स्वागत किया।

देश के नये मंत्रियों ने संभाली कुर्सी, मेहनत से काम करने का दिया भरोसा

इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की और मंत्रालय में चल रहे, लंबित और ज्वलंत मुद्दों का जायजा लिया। मंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिया कि जो भी नए विचार उनके दिमाग में आए उन्हें खुलकर साझा करें और उनसे चर्चा करें ताकि देश में संगठित और असंगठित करोड़ों श्रमिकों के लिए उपयुक्त नीतियां और योजनाएं तैयार की जा सकें और उन्हें लागू किया जा सके।
पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि पीएम मोदी ने 2030 तक ऊर्जा क्षेत्र में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी 15 फीसदी करने का लक्ष्य रखा है जिसे पूरा करने का वह प्रयास करेंगे। विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने कार्यालय पहुंचने पर उनका स्वागत किया। केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी ने परिवहन भवन में पर्यटन मंत्रालय में मंत्रोच्चार के बीच अपना कार्यभार ग्रहण किया। इस मौके पर पर्यटन सचिव अरविंद सिंह ने उनका स्वागत किया। इसके अलावा कल शपथ ग्रहण करने वाले कई और मंत्रियों ने भी आज अपने-अपने मंत्रालय पहुंच कर कार्यभार संभाल लिया।
इसके अलावा शोभा करंदलाजे ने कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय में राज्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। भगवंत खुबा ने रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री का कार्यभार,दानवे रावसाहेब दादाराव ने कोयला राज्य मंत्री और खदान राज्य मंत्री का कार्यभार, श्रीमती अनुप्रिया पटेल ने वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार, अजय भट्ट ने रक्षा राज्य मंत्री के रूप में पदभार, डॉ. जितेंद्र सिंह ने पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय का कार्यभार संभाला। इसके अलावा परशोत्तम रूपाला ने केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन, डेयरी मंत्री के रूप में पदभार, डॉ. एल. मुरुगन ने मत्स्यपालन, पशुपालन, डेयरी मंत्रालय में बतौर राज्यमंत्री के रूप में कार्यभार, डॉ. भागवत किशनराव कराड ने वित्त मंत्रालय में राज्यमंत्री का पदभार, पशु पति कुमार पारस ने केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री के रूप में कार्यभार, प्रहलाद सिंह पटेल ने केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार, प्रह्लाद सिंह पटेल ने जल शक्ति राज्य मंत्री के रूप में कार्य भार, बिश्वेश्वर टुडू ने जल शक्ति राज्य मंत्री के रूप में कार्य भार, डॉ. लोगनाथन मुरुगन ने सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। केंद्रीय मंत्री नारायण तातू राणे और राज्य मंत्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने आज सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय का कार्यभार, गिरिराज सिंह ने केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री के रूप में कार्यभार, फग्गन सिंह कुलस्ते ने केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय में राज्यमंत्री के रूप में जिम्मेदारी, कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्री के रूप में धर्मेंद्र प्रधान ने कार्यभार संभाला। उनके साथ राजीव चंद्रशेखर ने राज्य मंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया और डॉ. वीरेंद्र कुमार ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। सुश्री प्रतिमा भौमिक और ए. नारायणस्वामी ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय में राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला। जबकि केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने वस्त्र मंत्रालय का कार्यभार संभाला। उनके साथ दर्शना विक्रम जरदोश ने भी वस्त्र राज्य मंत्री के रूप में कार्यभार संभाला।

latest news

Previous article
Next article

Related Articles

epaper

Latest Articles