25.6 C
New Delhi
Monday, May 10, 2021

आदर्श महिला अवार्ड के लिए हरियाणा से निताशा का चयन

-दिल्ली में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी सम्मानित करेंगी -इंटरनेशनल वूमेन अचीवर्स अवॉर्ड

— देशभर से 25 महिलाओं के साथ 12 विदेशी महिलाओं को मिलेगा सम्मान

(खुशबू पाण्डेय )

नई दिल्ली, 1 अगस्त । लीगल राइट्स काउंसिल इंडिया व दिल्ली यूनिवर्सिटी की ओर से इंटरनेशनल वूमेन अचीवर्स अवॉर्ड आदर्श महिला के लिए हरियाणा से सिरसा जिला में ऐलनाबाद के छोटे से गांव खारी सुरेरां निवासी निताशा राकेश सिहाग का चयन हुआ है। यह सम्मान समारोह तीन अगस्त को दिल्ली विश्वविद्यालय के ऑडिटोरियम में आयोजित होगा। इसमें केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी चयनित आदर्श महिलाओं को यह सम्मान देंगी। समारोह में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय टोली के सदस्य इंद्रेश कुमार सहित अनेक हस्तियां मौजूद रहेंगी। कुल 37 महिलाओं को आदर्श महिला अवार्ड से नवाजा जाएगा, जिसमें हरियाणा से एकमात्र निताशा हैं।

अवार्ड के लिए महिलाएं चयन के लिए गठित केंद्रीय कमेटी ने देशभर से 25 महिलाओं के अलावा 12 महिलाएं विदेशों से भी चयनित की हैं। इनमें ऑस्ट्रेलिया से कलाकृति कोच जारा सोमराविले, लंदन से अंतरराष्ट्रीय सामाजिक कार्यकर्ता रंजन सिंघल, कर्नाटक से इंटरनेशनल व्हील चेयर टेनिस प्लेयर प्रतिमा राव, दिल्ली से सामाजिक कार्यकर्ता माधुरी सहर्षबुद्धे, दिल्ली से शिक्षाविद प्रमिला मिश्रा, आंध्र प्रदेश से इंटरनेशनल स्किल डेवलपर सिरीचंदन, गोवा से स्योनारा टेल्स जस्टिस आदि के नाम शामिल हैं। महिलाओं को यह सम्मान धरातल स्तर पर समाज व राष्ट्र हित में किए गए कार्यों के लिए दिया जा रहा है। हरियाणा से चयनित निताशा ने बताया कि उन्हें मेल के माध्यम से अवार्ड के लिए चयन की सूचना प्राप्त हुई है। अंतरराष्ट्रीय मंच पर हरियाणा से प्रतिभागी के तौर पर शामिल होना निसंदेह गौरवमय है और वे इस कार्यक्रम में शामिल होने दिल्ली जाएंगी।

नशे के छोड़ो रिश्ते जोड़ो मुहिम लेकर गांव-गांव गई निताशा


निताशा ने समाज में फैली नशे की वृत्ति को समाप्त करने के लिए जन जागरण अभियान चलाने की पहल की। नशे को छोड़ो रिश्ते जोड़ो मुहिम लेकर निताशा गांव-गांव में गई और ग्रामीणों को साथ लेकर जागरूकता कार्यक्रम किए जो अनवरत जारी है। निताशा की इस पहल के बाद समाज में नशा विरोधी एक माहौल बना और आज अनेक संस्थाएं नशे के विरुद्ध मुहिम से जुड़ चुकी हैं। सामाजिक कार्यकर्ता के तौर पर स्वच्छता अभियान व जल संरक्षण से लेकर अन्य सामाजिक गतिविधियों में भी निताशा ने सक्रियता से धरातल स्तर पर बेहतरीन कार्य किया है। यही नहीं बिना किसी राजनीतिक पृष्ठभूमि वाली साधारण परिवार की कामकाजी महिला निताशा राजस्थान की सीमा से सटे खारी सुरेरां गांव में रहते हुए गांव में महिलाओं को घूंघट हटाकर राजनीति में सक्रिय तौर पर आगे बढ़ाने के लिए प्रेरक बनी हैं। एमबीए तक शिक्षित निताशा जिला में सर्वाधिक मतांतर से जीत के साथ पंचायत समिति ऐलनाबाद की सदस्य हैं तो भाजपा की महिला जिलाध्यक्ष के तौर पर मंडल व बूथ स्तर तक संगठन को खड़ा किया है।

मुंबई में इंटरनेशनल वुमेन फॉर्म में भी आवाज बनी निताशा


निताशा अब से पूर्व भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा चुकी हैं। मुंबई में आयोजित हुई इंटरनेशनल वूमेन फॉर्म में तत्कालीन विश्व सुंदरी मानुषी छिल्लर व कैप्टन किरण सांगवान के साथ हरियाणा से प्रतिभागी के तौर पर निताशा ने ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर की पत्नी चेरी ब्लेयर सहित अनेक अंतरराष्ट्रीय हस्तियों के साथ मंच सांझा किया। यही नहीं गत वर्ष केंद्रीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने अपने वार्षिकोत्सव में हरियाणा से एकमात्र प्रतिभागी के तौर पर निताशा का बतौर वक्ता चयन किया जहां उन्होंने पिछड़े जिलों में बदलाव के विषय को बखूबी ढंग से रखा।

Related Articles

1 COMMENT

  1. सराहनीय, आपका कार्य सदैव समाज को प्रेरणा देगा।

Comments are closed.

epaper

Latest Articles