spot_img
9.1 C
New Delhi
Tuesday, January 18, 2022
spot_img

‘ताऊते’ की तबाही के बाद देश पर मंडराया ‘यास’ साइक्लोन का खतरा

spot_imgspot_img
Indradev shukla

नई दिल्ली, साधना मिश्रा: महाराष्ट्र और गुजरात (Maharashtra and Gujarat) समेत कई राज्यो में हाल ही में ताऊते तूफान ने अपना खौफनाक रुप दिखाया था। जिससे देश अभी तक उबर नही पाया था कि, मौसम विभाग के वैज्ञानिको ने एक नए साइक्लोन (Cyclone) को लेकर चेतावनी जारी कर दी है। मौसम विज्ञान ने बीते बुधवार को जानकारी देते हुए कहा कि 23 से 25 मई के बीच ‘यास’ नाम का चक्रवात पूर्वी तटीय क्षेत्रों में दस्तक देगा।

पश्चिम बंगाल समेत इन तटीय क्षेत्रों पर ‘यास’ का खतरा

Indradev shukla

वैज्ञानिकों के मुताबिक देश के पूर्वी इलाकों में यास साइक्लोन (Yaas cyclone) का खतरा मंडरा रहा है। जो 22 मई से हरकत में आएगा। आज यानी 22 मई को मौसम विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर बनने और 24 मई तक इसके साइक्लोन में तब्दील होने का अनुमान जताया गया है। ये चक्रवात पश्चिम बंगाल, उत्तरी ओडिशा समेत बांग्लादेश के तटो पर भारी तबाही मचा सकता है।

इन जिलों में हाई अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार ‘यास’ चक्रवाती तूफान 26 मई की शाम को पश्चिम बंगाल से होते हुए ओडिशा के तटों तक पहुंच सकता है। ताऊते तूफान की तबाही का मंजर देखते हुए पश्चिम बंगाल और ओडिशा की राज्य सरकारों ने जिलों में हाई अलर्ट (High alert) जारी करते हुए अभी से ही यास से निपटने की तैयारियां शुरु कर दी है।

चक्रवात संभावित क्षेत्रों में टीमें तैनात

बता दें कि मौसम विभाग का कहना है कि अंडमान, बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास के क्षेत्र में कम दबाव बना हुआ है। जिसके चलते 72 घंटो के भीतर इसके चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका जताई जै रही है। हालांकि राज्य सरकारों (State governments) की तरफ से पश्चिम बंगाल और ओडिशा के चक्रवात संभावित क्षेत्रों में टीमें तैनात करना शुरु कर दिया गया है।

ताऊते ने देश में मचाई भारी तबाही

मालूम हो कि इसके पहले देश में 14 मई को ताऊते चक्रवात (Taoute Cyclone) की शुरुआत हुई। जिसके बाद साइक्लोन ने महाराष्ट्र, गुजरात और केरल समेत कई राज्यों में भारी तबाही मचाई है। तूफान के दौरान कई राज्यों में भारी बारिश हुई, साथ ही तेज हवाओं के कारण सैकड़ो मकान क्षतिग्रस्त हो गए और पेड़ जड़ से उखड़ गए। इस चक्रवाती तूफान में कई लोगों ने अपनी जान तक जवां दी।

spot_imgspot_imgspot_img

Related Articles

epaper

spot_img

Latest Articles

spot_img