36.8 C
New Delhi
Wednesday, May 29, 2024

युवाओं की सोच को स्वरोज़गार एवं उद्यमिता से कनेक्ट करने की तैयारी

नई दिल्ली /खुशबू पाण्डेय । राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने एक योजना बनाई है जिसको स्वावलंबी भारत अभियान का नाम दिया गया है। इस योजना में संघ के लगभग 11 संगठन कार्य कर रहे हैं और इस अभियान की अध्यक्षता स्वदेशी जागरण मंच कर रहा है। स्वदेशी जहरण मंच दिल्ली के संयोजक विकास चौधरी ने बताया कि देश भर में स्वावलंबी भारत अभियान के अंतर्गत 15 जुलाई से 21 अगस्त विश्व युवा कौशल दिवस तक जिला स्तर पर उद्यमिता सम्मान कार्यक्रम किये जायेंगे।
विकास चौधरी ने बताया कि इन कार्यक्रमों को दो चरणों में किया जाएगा, जिसमें 15 जुलाई से 30 जुलाई तक विद्यालयों में विद्यार्थियों के समक्ष दिल्ली के बड़े उद्यमियों को सम्मानित किया जाएगा। उद्यमियों के बारे में विद्यार्थियों को बताया जाएगा, ताकि विद्यार्थी उनसे प्रेरणा ले सकें।

—स्वदेशी जागरण मंच ने संभाला मोर्चा
—दिल्ली में करवाए 15 स्थानों पर कार्यक्रम

दूसरे चरण में इस कार्यक्रम को दिल्ली के महाविद्यालयों में किया जाएगा, जिसमें महाविद्यालयों के विद्यार्थियों को सफल उद्यमियों के बारे में बताने के साथ-साथ स्वरोजगार वाह स्वावलंबी भारत के लिए प्रेरणा दी जाएगी। भारत सरकार द्वारा स्वेरोजगर के तहत दी जा रहीं सहायता के बारे में भी बताया जाएगा।

युवाओं की सोच को स्वरोज़गार एवं उद्यमिता से कनेक्ट करने की तैयारी
विकास चौधरी ने बताया कि इसी कड़ी में दिल्ली प्रांत टीम ने दिल्ली के 15 स्थानों में यह कार्यक्रम सम्पन्न हुए। आने वाले समय मे दिल्ली में लगभग 100 स्थानों पर यह कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
इन कार्यक्रमों में स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय संगठन मंत्री सतीश कुमार, राष्ट्रीय सह संयोजक अश्वनी महाजन, राष्ट्रीय प्रवक्ता दीपक कुमार प्रदीप व अन्य संगठन ले कैग शामिल रहे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य देश के युवाओं की सोच को स्वरोज़गार एवं उद्यमिता की दिशा दिखाना है।
इस विचार को उनके मन-मस्तिष्क में स्थाई रूप से स्थापित करने एवं समाज में उद्यमिता के प्रति सम्मानजनक वातावरण निर्माण करने हेतु उद्यमिता प्रोत्साहन सम्मेलन की योजना बनाई गई है। कार्यक्रम का केंद्र बिंदु, जिले के सफल उधमियों का सम्मान, उनके द्वारा युवाओं को प्रोत्साहन, शासकीय अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षण, सहयोग एवं उद्यमिता का प्रचार – प्रसार है।

latest news

Related Articles

epaper

Latest Articles