36.1 C
New Delhi
Monday, June 27, 2022

रेल यात्रियों के खुशखबरी, नये थर्ड एसी डिब्बों में टिकट दरें घटाई

-ट्रेनों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के यात्रियों के लिए तोहफा
-रेलवे ने पेश की, 8 फीसदी सस्ते किराये वाली एसी 3 इकॉनोमी श्रेणी

नई दिल्ली/ अदिति सिंह : रेलगाडिय़ों के वातानुकूलित डिब्बों में सफर करने वाले लाखों मुसाफिरों के लिए खुशखबरी है। रेलवे एयरकंडीशन डिब्बों खासकर थर्ड एसी के नए लांच हुए कोचों में सफर करने वाले यात्रियों के टिकट में कटौती की है। भारतीय रेलवे ने ट्रेनों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के यात्रियों के लिए एक नयी श्रेणी वातानुकूलित 3 टियर इकॉनोमी (एसी 3 इकॉनोमी) को आज औपचारिक रूप से शुरू कर दिया। इसके किराये की दरें वातानुकूलित 3 टियर कोच के किराये से करीब 8 प्रतिशत सस्ती रखी गईं हैं।

इस बावत रेलवे बोर्ड के एक वाणिज्यिक सकुर्लर जारी किया है। साथ ही रेलवे के सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को भेजा है। परिपत्र के अनुसार एसी 3 इकॉनोमी के मूल किराये की दर स्लीपर श्रेणी के मूल किराये से 2.4 गुना होगा, जो एसी 3 के किराये से 8 प्रतिशत सस्ता है। सभी मेल एवं एक्सप्रेस गाडिय़ों में एसी 3 इकॉनोमी के कोच लगाये जायेंगे। इनमें बच्चों के किराये की दर, सभी प्रकार की रियायत, रद्दीकरण एवं रिफंड के नियम उसी तरह से अनुमन्य होंगे जो एसी 3 के कोच में अनुमन्य हैं।
रेलवे बोर्ड के सूत्रों ने बताया कि विभिन्न जोन में 50 एसी 3 इकॉनोमी कोच भेजे जा चुके हैं। लेकिन किराये की दरें तय नहीं हो पाने के कारण अभी तक इन्हें गाडिय़ों में लगाया गया था।
बता दें कि भारतीय रेलवे ने एयर कंडीशन 3 कोच की नयी डिजाइन तैयार की है, जिसमें 83 बर्थ लगायी गयी हैं। जबकि सामान्य एसी 3 के कोच में 72 बर्थ होती हैं। रेलवे ने स्लीपर श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को वातानुकूलित श्रेणी का सस्ता विकल्प उपलब्ध कराने की पहले घोषणा की थी।

Related Articles

epaper

Latest Articles